खुले रोमछिद्रों को कैसे करें दूर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 20, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • चेहरे पर अधिक तेल के कारण हो सकते हैं खुले रोमछिद्र।
  • त्‍वचा के लचीलापन खोने से भी होती है यह समस्‍या।
  • इससे बचने के लिए सप्‍ताह में एक बार लें स्‍टीम।
  • नींबू का रस और शहद लगाने से होता है फायदा।

कोमल, मुलायम व चमकदार त्वचा यह हम सबकी चाहत होती है। लेकिन चेहरे पर अगर खुले रोमछिद्र हों जाएं तो त्‍वचा की सारी खूबसूरती कहीं खो सी जाती है। यूं तो खुले रोमछिद्र एक आम समस्या हैं, लेकिन अगर ये किसी को हो जाएं तो वह इससे पीछा छुड़ाने के लिए हर संभव प्रयास करता है। इन खुले रोम छिद्रों की वजह से त्‍वचा असामान्य, बेजान व गड्ढे जैसी दिखने लगती है।

 

क्‍यों खुलते हैं रोमछिद्र

रोमछिद्रों का त्वचा की परतों के भीतर के बालों के चारों ओर की त्वचा की सतह पर खुला रह जाना ही आमतौर पर इस समस्‍या का मूल होते हैं। उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा अपना लचीलापन खो देती है। यही लचीलापन ही रोमछिद्रों के लिए मुख्‍य रूप से सहारे का काम करता है। इससे रोमछिद्रों की संरचना कमजोर हो जाती है और वे खुले व बड़े दिखाई देते हैं।

big pores in hindi


कुछ अन्‍य कारण

जब त्‍वचा की तैलीय ग्रंथियां किसी कारण से अतिरिक्‍त तेल का उत्‍पादन करती हैं, तो भी रोमछिद्र खुले नजर आते हैं।
कई बार आप ऐसे सौंदर्य प्रसाधनों का इस्‍तेमाल करते हैं जो आपकी त्‍वचा के अनुकूल नहीं होते। इससे भी प्र‍तिक्रिया स्‍वरूप रोमछिद्र खुले रह जाते हैं।
वसा, शर्करा से बने खाद्यपदार्थों और फास्टफूड व शराब का सेवन करने से भी त्‍वचा पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। 

 

क्‍या किया जा सकता है

रोमछिद्रों को खुलने से रोकने के लिए आपको दिन में दो बार चेहरे को धोना चाहिये। इसके लिए कोई मुलायम फेसवाश क्लींजर या टोनर आदि का उपयोग करें। ध्‍यान रहे कि ये उत्‍पाद आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त हों। इसके लिए आप विशेषज्ञ की सहायता भी ले सकते हैं।

इसके बाद त्वचा के अनुरूप मौइश्चराइजर लगाया जाना चाहिये।  अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आपको मौइश्चराइजर लगाना चाहिये। त्वचा के अनुरूप  स्क्रब से हफ्ते में दो बार स्‍क्रब करना चाहिये।

उपचार

  • खुले रोमछिद्रों के उपचार के लिए नियमित रूप से ऐसे फेशियल का प्रयोग करें जिसमें टोनिंग, ऐक्सफोलिएशन, क्लींजिंग, मौइश्चराइजिंग जैसी खूबियां हों। 
  • खुले रोमछिद्रों को दूर करने के लिए आजकल लोग कॉस्‍मेटिक तरीकों को भी आजमा रहे हैं। इस प्रक्रिया में माइक्रोडर्माबे्रशन, कैमिकल पील्स, बोटोक्स, माइक्रोवैलिंग, आईपीएल व लेजर आदि का प्रयोग किया जाता है। इन सब प्रकिय्राओं को किसी विशेषज्ञ की सहायता से ही करवाया जा सकता है।

 

घरेलू उपाय

  • हफ्ते में एक बार चेहरे पर स्‍टीम लें। इसके साथ ही आपको डीप क्‍लींजिंग फेसमास्‍क भी लगाना चाहिये।
  • रोमछिद्रों को भरने के लिए क्ले मास्क का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है। सप्‍ताह में एक बार इसका प्रयोग करने से आपकी त्‍वचा निखरी हो जाएगी।
  • नीबू व अंडे का सफेद भाग मिला कर चेहरे पर लगाने से भी आपकी त्‍वचा साफ रहती है और साथ ही साथ रोमछिद्र भी अधिक नहीं होते।
  • अगर आप खुले रोमछिद्रों की समस्‍या से परेशान हैं तो शहद बहुत फायदेमंद हो सकता है। नींबू का रस और चीनी के साथ शहद का पैक बनाकर चेहरे पर लगाइये। इससे आपकी त्‍वचा निखर जाएगी। इसे चेहरे पर लगाने से पहले अच्‍छी तरह चेहरे पर मसाज कीजिये। थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।
  • शहद या नींबू के साथ दलिया या बेसन मिलाकर चेहरे पर लगायें। इसे कुछ देर सूखने दें और फिर चेहरा धो लें।
    टमाटर का रस रुई से चेहरे पर लगा कर 20 मिनट तक लगाकर रखें। 

यूं तो खुले रोमछिद्र एक सामान्‍य समस्‍या है, लेकिन फिर भी इन्‍हें दूर किया जाना जरूरी है। ये रोमछिद्र आपके चेहरे की नजाकत और खूबसूरती को खराब करने का काम करते हैं।

 

Image Source- Getty Images

 

Read More on Skin Problems in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES66 Votes 11319 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Pankaj23 Dec 2014

    mujhe bhi yeh samasya hai. mere dost mera mazak udate hai ki mujhe inme cement bharwana chahiye. mujhe bahut sharam aati thi. Lekin aapke upay padne ke baad ek umeed jagi hai. Mujhe yakin hai ki yeh sab upay mere bahut kaam aayenge. Thank you very much

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर