कंधे में होने वाले दर्द की वजह कहीं आपके दिल से तो नहीं जुड़ी?

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 19, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

कंधे का दर्द हर समय सिर्फ शरीर का दर्द भर नहीं होता।
कंधे का दर्द बढ़े शुगर की निशानी हो सकता है।
कंधे का दर्द हृदय संबंधी बीमारी की ओर इशारा करते हैं।

हर समय कंधे का दर्द शारीरिक रूप से कमजोर होना या फिर शरीर पर अतिरिक्त काम के दबाव के कारण हो, ऐसा नहीं है। कई बार कंधे का दर्द बहुत कुछ कहता है। यहां तक कि कंधे का दर्द आपके दिल के दर्द की कहानी भी बयां करता है। कहने का मतलब यह है कि आपके कंधे का दर्द हृदय संबंधी बीमारी की ओर भी इशारा करता है। उटाह विश्वविद्यालय के कर्ट हेगमैन का कहना है कि 'कंधे घुमाते हुए यदि दर्द हो, तो इससे पता चलता है कि हृदय संबंधी बीमारी दस्तक दे चुकी है'।

सामान्यतः कंधों के दर्द की वजह शारीरिक मानी जाती है। थकान या हाथ से बहुत ज्यादा काम करने के कारण कंधों में दर्द होना आम है। आप बालर या बालीबाल खेलने वाले खिलाड़ी से अंदाजा लगा सकते हैं कि ये लोग एक ही दिन में तमाम बार बाल अपने हाथ से फेकते हैं। इससे उनके कंधों में और हाथ में दर्द होना लाजमी है। लेकिन हर बार दर्द की वजह इसे ही समझना हमारी बेकवकूफी हो सकती है। असल में कंधों में दर्द की वजह हृदय संबंधी बीमारी के इजाफ के साथ साथ उच्च रक्तचाप, हाई कोलेस्ट्रोल, डायबिटीज आदि की ओर भी इशारा करता है।

pain

हाथ जाम हो जाना

जिन लोगों को हृदय संबंधी बीमारी के कारण कंधों में दर्द होता है, उनके हाथ पूरी तरह जाम हो जाते हैं। यहां तक कि उन्हें सामान्य दर्द से ज्यादा दर्द का अनुभव होता है। यही नहीं वे अपना हाथ नहीं हिला पाते। यदि सही समय पर इलाज न किया जाए, तो इससे उनके हाथ का दर्द बना रहता है। इसमें जरा भी कमी नहीं आती। जबकि शारीरिक वजह से कंधों के दर्द ऐसे नहीं होते।

इसे भी पढ़ेंः कुकिंग ऑयल से शरीर को मिल रहा धीमा जहर, रहें सावधान

फर्क

शारीरिक वजह से हो रहा दर्द और हृदय संबंधी बीमारी की वजह से हो रहे दर्द में खासा फर्क है। सामान्यतः आम मरीज इसे समझ नहीं सकता। लेकिन इसका आसान और सरल सा फर्क यही है कि जिन लोगों के हाथ के दर्द में जर भी कमतरी नहीं होती और हफ्तो यह दर्द चलता है, तो उन्हें समझ लेना चाहिए कि यह दर्द हृदय संबंधी बीमारी की ओर इशारा कर रहा है। इसके अलावा शुगर के बढ़ने से भी ऐसा होता है।

यदि दर्द न जाए

यदि दर्द न जा रहा हो और कई सप्ताह तक दर्द वैसा का वैसा ही बना हुआ है तो बिना देरी किये डाक्टर से संपर्क करें। इसमें किसी तरह के घरेलू इलाज की उम्मीद न करें। इससे कोई लाभ नहीं होगा। क्योंकि यदि शुगर या हृदय संबंधी बीमारी के कारण ऐसा हो रहा है तो इसका पहले लेबोरेटरी से टेस्ट किया जाता है। परिणाम आने के बाद ही इस पर निर्णय लिया जाता है। विशेषज्ञ इसके लिए दवा का सुझाव देते हैं। साथ ही कुछ खानपान में बदलाव कहते हैं।

इसे भी पढ़ेंः क्या होता है जब आप शर्ट की जेब में रखते हैं मोबाइल फोन?

जीवनशैली

जब कंधे का दर्द अति तक पहुंच जाए, तो आमतौर पर लोग एक्सरसाइज करने को तरजीह देते हैं। लेकिन यदि आपके कंधे का दर्द हृदय संबंधी बीमारी के कारण है या शुगर बढ़ जाने के कारण, तो फिर इसमें एक्सरसाइज के साथ साथ खानपान में भी तब्दीलियां करनी होती है। कई बार नियमित रूप से वॉक करना भी आपके लिए मददगार साबित होता है। लेकिन ध्यान रखें कि ऐसी किसी चीज का सेवन न करें जो आपके लिए हानिकारक हो। यदि कंधे के दर्द के साथ साथ हाथ में सूजन हो तो यह सौ फीसदी शुगर के बढ़ने की निशानी है। अतः जीवनशैली को नियंत्रित करने की कोशिश करें और विशेषज्ञ से राय लें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source- Shutterstock

Read More Heart Health Related Articles In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 3467 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर