रेड वाइन और डार्क चॉकलेट से बढ़ सकता है कैंसर का खतरा!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 14, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

रेड वाइन' और डार्क चॉकलेट का सेवन करने वालों के लिए इस नए शोध से हुआ खुलासा चौंकाने और चिंता में डालने वाला हो सकता है। वाकई यह बात थोड़ी हैरत में डालने वाली ज़रूर है कि डार्क चॉकलेट, रेड वाइन और बेरीज कैंसर का खतरा कम करने की दृष्टि से लाभदायक नहीं होती हैं।

Red Wine And Dark Chocolate

 

एक शोध से यह पता चला है कि जिन खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, वे दिल की बीमारियों और कैंसर के खतरे को कम करने में विफल रहती हैं।

 

 

 

 

शोध से पता चला कि रेड वाइन, डार्क चॉकलेट और बेरीज में रेसवरैट्रॉल नामक पदार्थ मौजूद होता है और जो लोग रेसवरैट्रॉल युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करते हैं, उनकी आयु कम होती है और उनको हृदय रोग और कैंसर का खतरा कहीं ज्यादा होता है। जबकि कम मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट वाली  चीजों का सेवन करने वालों का जीवन काल अपेक्षाकृत अधिक होती है।  

 

 

 

जॉन्स हॉपकिंस युनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन के प्रोफेसर रिचर्ड डी. सेंबा के अनुसार, "पहले यह समझा जाता था कि जिन चीजों में एंटीऑक्सीडेंट, रेसवरैट्रॉल होता है, वे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती हैं, लेकिन इस शोध में हमने ऐसा कुछ नहीं पाया।"

 

 

 

लेकिन वहीं एक तथ्य यह भी सामने आया है कि नकारात्मक परिणामों के बावजूद रेड वाइन, डार्क चॉकलेट और बेरीज के सेवन से कुछ लोगों में सूजन की समस्या कम होती है और यह दिल को स्वस्थ रखने में भी कारगर साबित होता है। यह अध्ययन जर्नल जेएएमए इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित हुआ है।

 

 

 

Source: blog.heart.org, International Business News


Read More Health News In Hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 2330 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर