इन कारणों से उंगली से न लगायें लिप बॉम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 16, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • होंठों की त्वचा को प्रभावित करता है मौसम।
  • उंगली से लिपबाम लगाना होता है हानिकारक।
  • बाजार की बजाय घर में बने लिपबाम लगाएं

अपने होंठो को फटने से बचाने के लिए या फिर फटे हुए होठों को छुपाने के लिए हम लिप बाम को लगाते है। लेकिन अक्सर जल्दी हम लिप बाम को उंगलियों से सीधे होठों पर लगा लेते है। हम ये नहीं सोचते है कि ये नुकसानदायक होता है। अगर आप मे बी उंगलियों से लिपबाम लगाने की आदत है तो कुछ सावधानियां रखना सीख ले,वरना आपके होंठों तो फटने से बज जाएगें पर आपको इफेंक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है। लिप बाम को उंगलियों से लगाने के नुकसानों के बारे में पढ़े।

क्यूं फटते है होंठ

गर्मियों का सबसे अधिक असर होठों पर पड़ता। होंठों का कटना- फटना आम समस्या बन जाती है। होठों की त्वचा बहुत ही कोमल और पतली होती है। इस जगह कोई ऐसी ग्रंथि नहीं होती, जो इन्हें चिकना बनाए रख सके। नमी की कमी ही होठों के सूखने और फटने का मुख्य कारण होती है।विटामिन की कमी, एलर्जी या रिएक्‍शन, शरीर में पानी की कमी, धूम्रपान, होंठों पर ज्‍यादा जीभ फेरना या उन्हें चूसना, सूरज की रोशनी यानी धूप में ज्‍यादा रहना और अन्‍य कारण हो सकते हैं। ऐसे में हम अपने होठों पर लिप बाम का प्रयोग करते है। लिपबाम को भी हम अगर उंगली से लगा रहे है तो य़े भी एक तरह से नुकसानदायक होता है।

उंगली से लिप बाम लगाने के नुकसान

  • उंगलियों से लिप बाम लगाने का सबसे बड़ा नुकसान ये होता है कि अक्सर हमारी उंगलियों पर बीमारियां फैलाने वाले कई बैक्टीरिया और वायरस चिपके होते हैं। इन बैक्टीरिया को देख पाना संभाव नहीं होता है। आप जाने कितनी चीजों को छूते है और उसके बाद होंठों पर उंगली से लिपबाम लगा लेते है, जिससे बैक्टीरिया होंठ पर पंहुच जाते है।  जिससे शरीर में भी बैक्टीरिया चले जाते है जो सेहत को नकसान पंहुचाते है। अगर आप भी उंगलियों से लगाया जाने वाला लिप-बाम यूज करती हैं तो अभी भी मौका है उसे बदल डालिए।
  • वैसे भी मार्केट में जो लिप बाम उपलब्ध है उन्हें बनाने में कई तरह के रासायनिक पदार्थों का प्रयोग किया जाता है। जो कि हमारे होंठों को नुकसान पहुंचाते हैं। इतना ही नही अगर हम इन्हें ज्यादा दिनों तक इस्तेमाल करते है तो हमारे होठों को गुलाबी बनाने के स्थान पर उसे काला कर देते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि घर के बने लिप बाम का ही प्रयोग करें।

होंठों के लिए घरेलू उपाय

  • अगर आप लगातार होंठों को चाटते रहते हैं तोये आपके होंठो के फटने का एक बड़ा कराण बन सकता है। मुंह की लार हाज़मे के एंजाइम से बनी होती है और इससे सुरक्षा कवच खराब हो जाता है। खूब पानी पीने से होंठों को नमी मिलती है। होंठों को चाटने की बजाय ढ़ेर सारा पानी पीते रहें।
  • नारियल का तेल रूखे होंठों एवं खुजलीयुक्त त्वचा की समस्या को ठीक करने में पूरी तरह सक्षम साबित होता है। थोड़ा सा नारियल का तेल लेकर अपने होंठों पर लगाएं और अपने होंठों को चिकना और नरम मुलायम बनाकर रखें।इसके अलवा ग्लिसरीन त्वचा को नरम मुलायम बनाने का काफी असरदार प्राकृतिक तत्व है जो नमी प्रदान करने वाले कारकों को इकठ्ठा करके आपकी त्वचा को स्वस्थ और नरम मुलायम बनाकर रखता है।
  • 2 चम्मच चीनी एक कटोरे में लें और उसमें आधा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण को रुई से अपने होठों पर लगायें और कुछ सेकंड्स के लिए स्क्रब करें। फिर अपने होठों को धो लें और पेट्रोलियम जेली लगा लें। इस मिश्रण को कुछ दिन फ्रिज में रख कर उपयोग कर सकते हैं।


होठो की त्‍वचा बहुत नाजुक होती है जिसे सूरज की किरण नष्‍ट कर देती है। अपने हेाठो पर सनस्‍क्रीन लगाइये और फिर धूप में निकलिये।होठो पर पेट्रोलियम जेली  लगाइये ।

 

 

Image Source-Getty

Read More Article on Beauty in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES6 Votes 1258 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर