इ‍सलिए नहीं करनी चाहिए ईयर कैडलिंग करने की कोशिश

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 30, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • इजिप्‍ट में ईजाद इस तरीके से हो सकते हैं नुकसान।
  • इस विधि में जली हुई मोमबत्ती से करते हैं कान साफ।
  • ऐसे में कई तरह के संक्रमण का होता है खतरा।
  • कान के जलने या सेंसेशन की भी होती है समस्या।

चेहरे और हाथ-पैर की सुंदरता और उसे साफ करने के तरीकों के बाद अब कान को साफ करने और उसे आकर्षक दिखाने के लिए इजिप्शियन तरीका ईयर कैंडलिंग का प्रयोग होने लगा है। इस तरीके का प्रयोग पार्लरों में कान की सफाई करने के लिए किया जाता है। जबकि इस पद्धति के कई सारे नुकसान हो सकते हैं और समय-समय पर इस तरीके से होने वाले नुकसानों की शिकायतें भी आती रही हैं। यह क्‍या है और इससे क्‍या नुकसान होते हैं, इसके बारे में इस लेख में विस्‍तार से जानते हैं।
ईयर केंडलिंग

कहां हुई इसकी शुरूआत

ईयर कैंडलिंग की शुरुआत इजिप्ट में हुई थी। यह बहुत पहले से लोगों द्वारा कान की सफाई के लिए अपनाया जाता है। इस तरीके में कान को टिश्यू पेपर से कवर कर दिया जाता है फिर एक मोमबत्ती जलाई जाती है। इसमें मोमबत्ती का एक सिरा कान के अंदर होता है और मोमबत्ती का बाहर वाला सिरा जलता है। जलने के दौरान मोमबत्ती के निकलने वाली भाप कान में जाती है और कान के मैल को पिघला देता है। यह उपाय उन लोगों को अपनाने की हिदायत दी जाती है जो कान में खुजली या जलन से परेशान होते हैं।

 

ईयर कैंडलिंग की शिकायतें

ईयर केंडलिंग से लोगों को नुकसान भी हुए हैं। इन नुकसानों की शिकायतों की रिपोर्ट एफडीए की एडवर्स इवेंट्स रिपोर्ट में विस्तार से मिल जाएंगे। इस रिपोर्ट में से एक-दो शिकायतें यहां नीचे दिए हुए हैं।  

  • 12 अप्रैल, 2002 में लीज़ ईयर केंडल्स के (Lee’s Ear Candles) खिलाफ शिकायत हुई थी। रिपोर्ट में कहा गया था कि ईयर वेक्स केंडल्स उपयोग करने की नजर से खतरनाक है। ईयर केंडलिंग उस तरह से काम नहीं करता जैसा कि लोग सोच कर उसे करवाते हैं।
  • ऐसे ही 21 अगस्त, 2006 को एक मरीज की रिपोर्ट आई थी कि उसे उसके दाहिने कान में केंडलिंग के बाद से बर्निंग सेंसेशन होते हैं।
  • 10 अगस्त, 2007 को अनलेबल प्रोडक्ट ईयर केंडलिंग के लिए इस्तेमाल करने की शिकायत आई थी। ऐसी ही कई शिकायतें ईयर केंडलिंग से जुड़ी हुई आती है जो कानों को नुकसान पहुंचाती है।

 

ईयर कैंडलिंग से नुकसान

ईयर कैंडलिंग के इन नुकसानों के उदाहरणों से अनुमान लगाया जा सकता है कि ये किस हद तक खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए चिकित्सकों की भी सलाह होती है कि ईयर कैंडलिंग ना करें। घर में रुई या पिन से समय-समय पर कान साफ करें। या फिर नहाते समय गर्म पानी से साफ कर लें।

कान हमारे अंगों के सबसे अधिक संवेदनशील अंगों में से एक है। इसलिए अगर कान से संबंधित किसी तरह की समस्‍या हो तो चिकित्‍सक से तुरंत संपर्क करें।

 

Read more articles on Beauty in hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES5 Votes 2980 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर