वजन घटाने के लिए लक्ष्य बनाएं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 25, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • वजन घटाने के प्लान को गंभीरता से लें।
  • क्यों वजन घटाना चाहते हैं इस पर विचार करें।
  • इसे एक चुनौती की तरह लें।
  • अपने वजन पर नजर रखें।

आप अपना वजन तो कम करना चाहते हैं, उसके लिए जरूरी प्रयास करने में कोताही बरतते हैं। खाने की मेज पर पहुंचे नहीं कि खुद से किए सभी वादों को भूल जाते हैं। अपनी स्वाद ग्रंथि पर आपका नियंत्रण ही नहीं रहता। चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए पौष्टिक आहार और व्यायाम के बीच सही संतुलन होना जरूरी है।

कमर की माप करती हुई महिलावजन घटाने के लिए एक लक्ष्य बनाएं और उसका अनुसरण करना चाहिए। घर पर ही वजन नापने की मशीन रखें जिससे बढ़ते और घटते वजन के बारे में आसानी से पता चल सके। जानें किस प्रकार अपना लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए-

 

प्लान बनायें

वजन कम करने के लिए आपके पास कोई योजना होनी जरूरी है। वजन घटाने का पहला नियम है कि आप जितनी कैलोरी का सेवन करें उससे ज्यादा खर्च करें। आपको कितना वजन कम करना चाहिये यह तय करना बहुत जरूरी है। और यह आंकड़ा व्यवहारिक होना चाहिये। अपनी क्षमता और शरीर के हिसाब से ही वजन कम करने का लक्ष्य तय करें। और अगर आपने इन सबके लिए सही योजना तैयार की है, तो आपका काम आसान हो जाता है।
 

अपना बीएमआई पता लगायें

सबसे पहले यह जानने का प्रयास करें कि आखिर आपको कितना वजन कम करना चाहिये। और इसके लिए आपको अपने बॉडी मॉस इंडेक्स (बीएमआई) पता होना चाहिये। बीएमआई पता लगाने के लिए आपको अपने वजन (किलोग्राम) को अपने कद (मीटर) से भाग देना होता है। अगर आपका बीएमआई 24.9 से अधिक है, तो आप ओवरवेट हैं। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि आखिर आपका वजन कितना अधिक है और आपको कितना वजन कम करने की जरूरत है।


वा‍स्तविकता के करीब रहें

ऐसा लक्ष्य तय करें जिसे हासिल कर पाना मुमकिन हो। अधिकतर लोग इसलिए अपना वजन कम करने का कार्यक्रम बीच में ही छोड़ देते हैं क्योंकि उनका तय किया गया लक्ष्य असंभव होता है। वे उसे हासिल नहीं कर पाते और अंत में हार मानकर बैठ जाते हैं। आपको ऐसा लक्ष्य तय करना चाहिये तो आपकी क्षमताओं और फिटनेस स्तर के अनुकूल हो।


मुझे वजन क्यों कम करना है

कारण के बिना कार्य की उत्पत्ति नहीं होती। कारण आपको कार्य करने की प्रेरणा देता रहता है। अगर वजन कम करने के लिए भी आप एक सही कारण जोड़ दें तो और भी ज्यादा लगन के साथ इस काम में जुट जाएंगे। वजन को नियंत्रित रखकर आप कई बीमारियों को भी दूर रख सकते हैं। इससे रक्तवचाप, डायबिटीज और दिल की बीमारियों को दूर रख सकते हैं। स्वयं को यकीन दिलायें कि यह अतिरिक्त वजन आपको कई बीमारियों की चपेट में ला सकता है और इसलिए आपके लिए इससे छुटकारा पाना जरूरी है।

 

स्लो एंड स्टडी विन्स द रेस

अगर आप बहुत तेजी से वजन कम करने लगे हैं, तो इस बात की पूरी सम्भावना है कि वह मांसपेशियां और पानी हो और वसा नहीं। बहुत तेजी से वजन कम करने से आपकी त्वचा ढीली हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप धीरे-धीरे एक नियत समय में वजन कम करें। इसके लिए आप अपनी जीवनशैली में बदलाव लाएं। ऐसा करके आपके लिए अपना लक्ष्य हासिल करना आसान होगा।


नजर रखें

अपनी प्रोग्रेस पर नजर रखें। यह बहुत जरूरी है इससे आपको इस बात का अंदाजा रहेगा कि आप किस रफ्तार से अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं। इसके लिए सप्ताह में एक बार अपना वजन करें। एक बार से ज्यादा वजन न ही करें तो बेहतर। क्यों‍कि ऐसा करके आप स्वयं को अतिरिक्त दबाव में डाल सकते हैं। अगर आप सही दिशा में नहीं बढ़ रहे हों, तो इसका अर्थ यह है कि आपको कुछ बदलने की जरूरत है। वजन में कमी आते रहना देखना आपके लिए किसी प्रेरणास्रोत सरीखा काम करेगा ।

 

संयम रखें

वजन कम करने में वक्त और मेहनत दोनों लगते हैं। अपने लक्ष्य के लिए बनायी गयी जीवनशैली का कड़ाई से पालन करें। नतीजे आपको एक दो दिन में नजर नहीं आएंगे। इसके लिए जरूरी वक्त लगना लाजमी है। तो परेशान न हों। इसका अर्थ यह भी नहीं है कि आप अपने लिए छोटे लक्ष्य बना लें और स्वयं को उसी में संतुष्टी कर लें।

 

लक्ष्य बनाना जरूरी

पहले सुनिश्चित करें कि आपके शारिरीक ढांचे के मुताबिक आपका आइडियल वजन कितना होना चाहिए। फिर यह देखें कि उससे आपका कितना वजन अधिक या कम है। उसके बाद लक्ष्य निर्धारित करें कि आपको कितना वजन कम करना है या बढ़ाना है। इसके बाद अपना दैनिक कार्यक्रम की लिस्ट बनाएं और उसी के अनुसार चलें।

 

 

ट्रेनिंग एक्सपर्ट की सलाह लें

लक्ष्य के मुताबिक वजन घटाने के लिए ट्रेनिंग एक्सपर्ट की सलाह लें। ट्रेनिंग एक्सपर्ट आपके लिए एक डेली रुटीन चार्ट बना देगा जिसे नियमित रुप से अपनाने से आप ज्लदी ही आप अपने निर्धारित लक्ष्य तक पहुंच सकेंगे।


इसे चुनौती समझें

वजन घटाने का लक्ष्य को किसी प्रकार का तनाव ना समझें। इसे एक चुनौती समझकर इसका सामना करें। यह चुनौती आपको शारीरिक रूप से फिट होने के लिए प्रेरित करेगी।

 

Read More Articles On Weight Loss In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES91 Votes 14136 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर