धूम्रपान छोड़ने के व्यावहारिक तरीके

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 19, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • धूम्रपान कैंसर और दिल की बीमारियों का बड़ा कारण होता है।
  • धूम्रपान छोड़ने के लिए सबसे पहले व्यावहारिक होना जरूरी है।
  • सिगरेट छोड़ने का अपना इरादा अपने सब दोस्तों को बताइए।
  • अचानक धूम्रपान छोड़ने से हो सकती हैं कई तरह की परेशानियां।

आप कितनी बार सिगरेट छोड़ने वादा और इरादा कर चुके हैं। लेकिन, ये सब बातें कुछ दिनों में गायब हो जाती हैं। हकीकत यह है कि सिगरेट छोड़ने के इरादे अकसर इसलिए नाकाम होते रहे हैं क्योंकि न तो आप इसके लिए मानसिक और शारीरिक रूप से पूरी तरह तैयार थे और न ही आप इसके प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध थे। समस्या यह है कि सिगरेट छोड़ने को लेकर हम अव्यावहारिक लक्ष्य बनाते हैं और इसी का परिणाम होता है कि हम इसमें कामयाब नहीं हो पाते।

Realistic Tips to Quit Smoking

व्यावहारिक लक्ष्य बनायें

ऐसा नहीं है कि धूम्रपान करने वालों को इसके संभावित खतरे का अंदाजा नहीं होता। वह जानता है कि इससे हृदय रोग, कई प्रकार के कैंसर और कई अन्य खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं। सबसे पहली बात यह है कि आप इन स्वास्‍थ्य समस्याओं के बारे में जानकारी हासिल करें। आपको यह जानने की जरूरत है कि तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों से हर वर्ष 40 लाख से ज्यादा लोग मौत का ग्रास बनते हैं। अपने आप से पूछिये कि क्या सिगरेट के रूप में मैं अपने लिए मौत खरीद रहा हूं।

 

सबको बतायें

अपने दोस्तों और घर-परिवार वालों को बतायें कि आपने धूम्रपान करना छोड़ दिया है। उन्हें बतायें कि आप इस बुरी आदत को अब क‍िसी भी सूरत में आगे जाकर नहीं अपनाने वाले। कई लोग दोस्तों के साथ शराब आदि का सेवन करते हुए धूम्रपान करते हैं, ऐसे में जरूरी है कि आप इन परिस्थ‍ितियों से दूर रहें। एक बार यदि आप सब लोगों को यह बता देंगे कि आपने स‍िगरेट पीना छोड़ दिया है, तो अगली बार जब भी आप ऐसा करते पाए जाएंगे तो वे हालात आपके लिए काफी शर्मिंदगी भरे हो सकते हैं। यही शर्मिंदगी आपको सिगरेट से दूर रखने में मदद करेगी।

 

अचानक न छोड़ें

अचानक सिगरेट छोड़ना अच्छा तरीका नहीं है क्योंकि जब भी आप अचानक सिगरेट पीना छोड़ते हैं, तो इस पर कायम रहने की संभावना काफी कम होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मस्तिष्क को तंबाकू की ललक उठेगी और वे विड्राल सिम्पटम्स दिखाने लगेगा जिसकी वजह से आप अवसादग्रस्त और बेचैन हो उठेंगे।

तो अगर आप राज दस सिगरेट रोजाना पीते हैं, तो इसे कम करके दो-तीन पर ले आइए और फिर कुछ दिन इसी पर टिके रहिए। इसके साथ ही आप चार या पांच कश के बाद ही सिगरेट को फेंक सकते हैं। लगातार दो सिगरेट न पीने की प्रतिबद्धता पर कायम रहिये। इतना ही नहीं आप सिगरेट के विकल्पों जैसे ई-सिगरेट और चुइंग गम आदि पर भी विचार कर सकते हैं। दो-एक महीनों में आप ऐसा करते-करते एक सिगरेट रोजाना पर आ जाएंगे और आख‍िर में आपको सिगरेट छोड़ने में कामयाबी मिलेगी।

Tips to Quit Smoking

 

निकोटिन के विकल्प

शोध में साबित हुआ है कि निकोटिन के विकल्पों को आजमाने से आपके तंबाकू छोड़ने की उम्मीदें दोगुनी हो जाती हैं। जब भी आपको सिगरेट पीने की तलब उठे आप उन विकल्पों को आजमा सकते हैं। चुइंग गम और ई-सिगरेट आदि इसके अच्छे विकल्प हो सकते हैं। इनकी कीमत भी कम होती है और ये सेहत के लिए उतने हानिकारक भी नहीं होते।

 

आप कर सकते हैं

हालांकि, आजकल‍ सिगरेट पीना स्टाइल स्टेटमेंट बन गया है और ऐसा करने वालों की तादाद लगातार बढ़ रही है। लेकिन, ऐसे लोगों की भी कमी नहीं जो कामयाबी से सिगरेट छोड़ पा रहे हैं। आप ऐसे लोगों की कहानी से प्रेरणा ले सकते हैं। यकीन जानिये ऐसा कोई काम नहीं जो आप न कर सकें। खुद पर यकीन रख‍िये और सिगरेट के धुएं के इस जाल से बाहर निकलिये।



सिगरेट छोड़ने के लिए सबसे जरूरी है इस बात का फैसला करना कि आप सिगरेट छोड़ना चाहते हैं। आपके लिए यह पहला कदम ही सबसे चुनौतीपूर्ण है। एक बार अगर आपने यह फैसला कर लिया कि आप इससे बाहर निकलना चाहते हैं तो फिर उसके बाद आपके लिए आगे की राह आसान हो जाती है। आपको व्यावहारिक बनें और समझें कि यह आदत आसानी से नहीं जाएगी। अपने आपको इसके लिए तैयार रखें और धीरे-धीरे कामयाबी की ओर कदम बढ़ायें।

 

 

Read More Articles on Health and Fitness in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES207 Votes 14751 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर