रक्षाबंधन पर अपनी बहन को दीजिये सेहत भरे उपहार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 08, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • योग की क्‍लास रखेगी आपकी बहन को फिट।
  • आत्‍मरक्षा के गुर सीखने से होगा उसे फायदा।
  • छुट्टियां मनाकर लौटने के बाद वह बनेगी ऊर्जावान।
  • ऑर्गेनिक उत्‍पादों की लंबी श्रृंखला भी है मौजूद।

भाई-बहन का प्‍यार दुनिया में सबसे अनूठा होता है। इस संबंध की तुलना किसी अन्‍य से नहीं की जा सकती। यहां झगड़ा है, नोक-झोंक है, छेड़ना है, चिढ़ाना है, लेकिन इन सबके नीचे आधार में प्रेम है।

रक्षबंधन जैसा त्‍योहार इस रिश्‍ते में एक बार फिर रंग भरने का मौका देता है। आपको मौका देता है कि बहन की रक्षा और स्‍नेह के अपने इरादे को आप पूरा कर सकें। मन ही मन आपने जो अपनी बहन के लिए सोचा है उसे पूरा कर सकें। उन वादों को पूरा करें कि आप जिंदगी के हर मोड़ पर उसका साथ देंगे। अगर परंपराओं की बात करें तो जब आपकी बहन आपकी कलाई पर रक्षासूत्र बांधती है, तो बदले में आपको उसे उपहार देना होता है। वैसे, गहने, परफ्यूम, कपड़े और पैसे तो आप हमेशा देते आए हैं, तो क्‍यों न इस बार उसे सेहत भरा नजराना दिया जाए।

gift for rakhi in hindi

तो, हम आपको बताते हैं राखी के कुछ आइडिया जिनसे आपकी प्‍यारी बहन और भी परी लगेगी। वह सेहतमंद रहेगी और आप दोनों हमेशा स्‍वस्‍थ और खुशहाल रह सकें।

योग क्‍लास की सदस्‍यता

आपकी बहन के शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए योग बहुत मददगार साबित होगा। इससे न केवल उसे मानसिक रूप से शांति मिलेगी, बल्कि साथ ही उसके शरीर में लचीलापन भी आएगा। दिन भर में एक घंटा योग करने से ही उसका सारा दिन स्‍फूर्ति और आनंद से गुजरेगा। आजकल देश के हर शहर में कई योग क्‍लासेज खुली हुई हैं। आप अपनी बहन को मासिक या सालाना मेम्‍बरशिप का तोहफा दे सकते हैं।

ऑर्गेनिक उत्‍पाद

आजकल इनकी काफी मांग है। और बेशक आपकी बहन भी ऐसे उत्‍पादों को हासिल कर बहुत खुश होगी। कई ब्रांड ऑर्गेनिक सब्जियों से लेकर मेकअप किट तक मुहैया कराते हैं। आप इनमें से अपनी बहन की जरूरत, पसंद और अपने बजट के हिसाब से चुन सकते हैं। इन उत्‍पादों में किसी प्रकार के कैमिकल नहीं होते और इस वजह से इनका कोई दुष्‍प्रभाव भी नहीं होता। ऑर्गेनिक उत्‍पादों में एक लंबी श्रृंखला मौजूद है। इनमें ऑर्गेनिक चाय, कॉस्‍टमेटिक सेट और यहां तक कि साबुन आदि भी उपलब्‍ध हैं। इसे अच्‍छे से पैक करें और आपका काम बन जाएगा। यकीन करें, आपके इस नये और अनोखे आइडिया को आपकी बहन जरूर पसंद करेगी।

फुट मसाज

हमें यकीन है कि आपने इसे अपनी बहन को तोहफे के रूप में देने के बारे में नहीं सोचा होगा। लेकिन जरा सोचकर देखिये। कॉलेज या दफ्तर में एक थकान भरे दिन के बाद फुट मसाज कितनी सुकून भरी हो सकती है। हमें यकीन है कि किसी ईयररिंग या ड्रेस के मुकाबले उसे यह तोफा ज्‍यादा पसंद आएगा। हो सकता है कि इसकी कीमत थोड़ी ज्‍यादा हो, लेकिन इसके फायदे भी ज्‍यादा हैं। और आपकी बहन के चेहरे पर आयी खुशी से ज्‍यादा कीमती तो और कुछ भी नहीं।

 

gift ideas on rakhi in hindi

फिटनेस की किताबें और डीवीडी

फिटनेस की शुरुआत घर पर होती है। और फिटनेस से जुड़ी किताबों या डीवीडी का सेट आपकी बहन के फिटनेस रूटीन को सही रखने में मदद करेगा। अगर व्‍यस्‍त जीवनशैली के बीच आपकी बहन को जिम जाने का समय नहीं मिलता, तो यह तोहफा उसकी काफी मदद कर सकता है। इस तोहफे की मदद से वह अपना वर्कआउट आराम से घर के अंदर रहकर भी अपना व्‍यायाम कर सकेंगी। और यहां उसकी मदद करने के लिए वीडियो भी मौजूद होंगे।

लेसिक सर्जरी

अगर आपकी बहन चश्‍मा पहनती है, तो कैसा रहे अगर आप उसे लेसिक सर्जरी का तोहफा दें। उसकी नजर और खूबसूरती में यह तोहफा चार चांद लगा देगा। 10-15 मिनट की यह प्रक्रिया उसे चश्‍मे और कान्‍टेक्‍ट लैंस से छुटकारा दिला देगी। डॉक्‍टर से उसकी आंख की जरूरी जांच करवाने के बाद सर्जरी करवायी जा सकती है।

 

छुट्टियों का तोहफा

आप अपनी बहन को छुट्टियों के पैकेज का तोहफा भी दे सकते हैं। ऐसी जगह जहां वह काम की मारामारी ओर आपाधापी के बीच कुछ लम्‍हें सुकून के गुजार सके। उसकी सुरक्षा के बारे में ज्‍यादा फिक्रमंद न हों। बस इस बात का ध्‍यान रखें कि आप ने अच्‍छा ट्रैवल पैकेज चुना हो जिसमें होटल से पिकअप-ड्रॉप की सुविधा उपलब्‍ध हो। वैसे वीकएंड पर कहीं आसपास घूमने का इरादा भी बुरा नहीं।

 

gift on rakhi in hindi

आत्‍मसुरक्षा सिखायें

आज के असुरक्षित समय में किसी भाई का अपनी बहन की सुरक्षा के प्रति चिंतित होना स्‍वाभाविक ही है। ऐसे में हर महिला के लिए आत्‍मरक्षा के थोड़े बहुत गुर सीखना जरूरी है। तो क्‍यों न उसे आत्‍मरक्षा की कला सिखाने वाले किसी प्रशिक्षण संस्‍थान में दाखिल करवाया जाए। यह उसके लिए काफी फायदेमंद होगा, तब भी जब आप उसके पास उसकी मदद करने के लिए नहीं होंगे।

फिटनेस और ट्रैकिंग उपकरण

यह बहनों के लिए राखी के बेहतरीन उपहारों में शुमार है। गैजेट्स अब सिर्फ लड़कों के लिए ही नहीं हैं। लड़कियों को भी ये उपकरण बहुत पसंद आते हैं। इससे उनकी जिंदगी आसान और स्‍वस्‍थ बन सकती है। इन दिनों काफी फिटनेस पर नजर रखने वाले कई उपकरण बाजार में मोजूद हैं। ये फिटनेस की राह पर आपके सफर पर नजर रखने का काम करते हैं। हृदय गति, संपूर्ण सेहत आदि पर ये पूरी नजर रखते हैं। अगर आपकी बहन को फिटनेस का शौक है, तो वह इस तोहफे को जरूर पसंद करेगी।

अब जब आपको राखी के लिए सेहतमंद तोहफों के बारे में पता चल चुका है, तो अब आपको अपनी पसंद का तोहफा चुनने में आसानी होगी। और अब राखी ज्‍यादा दूर नहीं है, इसलिए जल्‍दी ही तय कर लीजिये। और तोहफा देखकर आपकी बहन के चेहरे पर आ जाएगी बेशकीमती मुस्‍कान।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES8 Votes 1439 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर