रजोनिवृति के लक्षणों में मदद करता है योग

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 06, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

रजोनिवृत्ति एक प्राकृतिक घटना है। ऐसे में एक महिला के शरीर में मासिकधर्म संबंधी हार्मोन बनना बंद हो जाता है। महिला हार्मोन प्रजनन और अन्य कार्यों के अलावा, हड्डी चयापचय के विनियमन के लिए भी आवश्यक होता हैं यही कारण है कि इस दौरान कुछ महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या आ जाती है। कुछ महिलाओं को इस दौरान रजोनिवृत्त सिंड्रोम, अनिद्रा और मिजाज में परिवर्तन की समस्या का भी अनुभव हो सकता है।

योग द्वारा आप अपने जीवन के इस प्राकृतिक क्रिया से आसानी से निपट सकती है-
 
भ्रूण के लिए मुद्रा: कमर के बल लेट जाइए। अपने घुटनों को मोडि़ए। एडि़यां को ऊंचा करें और हाथों को पीछे की ओर बाहर की तरफ फैलाएं। घुटनों उठाएं और धीरे-धीरे सांस ले और छोड़े, अपने घुटनों को सीने तक मोड़े और घुटनों को उंगलियों के साथ इटंरलॉक करके पकड़े, और अपने घुटनों पर अपनी ठोड़ी लाये। अगले 45 डिग्री पर अपने बाएं पैर में ऐसा करें और बारी-बारी से ऐसा करें, पांच बार दक्षिणावर्त (क्लॉक वाइज) और पांच बार वामावर्त (एंटी क्लॉक वाइस) ऐसा करें। सामान्य रूप से सांस लें और इसे दोहराएं।
 
लोकस्ट मुद्रा:

अपनी गर्दन झुकाएं, पैरों के एक साथ रखें। हाथों की मुट्ठी बनाएं और उन्हें अपनी कमर के नीचे ले जाएं। सांस रोकें, अपना दाहिना पैर ऊंचा उठाएं। केवल पैर और पीठ की मांसपेशियों का प्रयोग करें, अपने ऊपरी शरीर को आरामदेह स्थिति में रखें। सांस तीन से दस मिनट के लिए रोकें और धीरे-धीरे सांस छोड़ें। इस प्रक्रिया को दौबारा दोहराएं। अपने दोनों पैरों को एक साथ ऊपर की ओर ले जाएं।  
 

नीचे का आसन:

अपने घुटनों को मोड़ें और अपने सिर की ओर अपने पैरों को लाने की कोशिश करें। अपनी एड़ियों को अपने हाथों से नीचे तक पहुँचाने की कोशिश करें। फिर, सामान्य दर से सांस ले, अपने पैरों को अपने जांघों, छाती तक उठाए और अपने पूरे शरीर को उपर की तरफ आराम से उठाए। पेट के बल आराम करें।
 
मगरमच्छ आसन:

यह एक विश्राम आसन है। धूप में एक मगरमच्छ लाश की तरह पड़ा रहता है। इस आसन में चेहरे को नीचे की ओर करें और अपने दोनों पैरों को 30-60 सीएम में फैलाकर रखें और अपने शरीर को आराम दें। अपनी बाहों को अपने सिर तक फैलाएं। अपनी आंखों को बंद करें और अपने चेहरे को आराम दें और पेट से सांस ले और छोड़ें। इस प्रक्रिया को आराम से दोहराएं।

 

Read More Article On- Women health in hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES11183 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर