रजोनिवृति के दौरान बालों का झड़ना कैसे रोकें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 03, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

यूं तो सभी जानते है कि आमतौर पर बालों का झड़ना कई कारणो से होता है, लेकिन क्‍या आप यह जानते है कि महिलाओं में रजोनिवृति के दौरान हार्मोनल परिवर्तन की वजह से भी बाल झड़ते है। रजोनिवृत्ति के दौरान बालों के झड़ने से निपटने के कई उपाय है। आइए हम आपको बताते है रजोनिवृति में बालों का झड़ना और उसके उपाय।

[इसे भी पढ़े : रजोनिवृति में होने वाली सामान्य समस्याएं]

rajonivriti ke dauran baalo ka jhadna kaise rokeमहिलाओं के जीवन में अनेक ऐसे चरण आते है जिसमें वह अनेक प्रकार की समस्‍याओं से जुझती है। उन्‍ही चरणों में से कई चरण ऐसे भी है जिसमें महिलाएं विभिन्न कारणों से बालों को खो देती हैं। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बालों का झड़ना रजोनिवृति महिलाओं की एक आम समस्या है। लेकिन साथ ही एक अच्छी खबर यह है कि मेनोपॉज या रजोनिवृति के बाद महिलाओं के बालों के झड़ने या बालों के पतला होने के अनुभव के बाद बालों के फिर से विकास के कई मामलों देखने को भी मिलते है। यह तब होता है जब हार्मोन का स्तर इतना संतुलित हो जाता है कि बाल वापस आ जाते है।

[इसे भी पढ़े : रजोनिवृति के साइड इफेक्ट]

रजोनिवृत्त महिलाओं में बालों का झड़ना

रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में बालों का झड़ना एक आम समस्या है जिसका मुख्‍य कारण थायराइड फंग्‍शन का कम काम करना है। कई बार एक महिला के लिए रजोनिवृत्ति के दौरान बालों का झड़ना दर्दनाक और शर्मनाक हो जाता है। बालों के विकास का औसत चक्र रजोनिवृत्ति के समय कम हो जाता है। उन महिलाओं के लिए यह स्थिति और भी खराब हो जाती है जिनका चिकित्सा इतिहास एन्‍ड्रोजेनेटिक एलोपेकिया के रूप में जाना जाता है। इस स्थिति में महिलाएं बालों के झड़ने के मामले में अधिक असुरक्षित हो जाती है। रजोनिवृत्ति में डिंबक्षरण के अभाव से महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन का स्तर कम और एन्‍ड्रोटन्‍डीन का स्तर बढ़ता है। इसका नतीजा यह होता है कि  महिला हार्मोन के स्तर बाल को पतला करने की बजाय गंजेपन के पैच का नेतृत्व करने लगते है।

हालांकि, प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ने पर एन्‍ड्रोटन्‍डीन का स्तर नीचे चला जाता है और बालों को अपने विकास के सामान्‍य चक्र में वापस आने के लिए मदद करने लगता है। पर इससे साथ ही साथ आप भी प्राकृतिक रूपों की मदद से प्रोजेस्टेरोन क्रीम को प्राप्‍त कर सकते है जो कि ओरिज्नली पौधों से बने होते हैं और आसानी से इसको अपने पूरे सिर पर लगा सकते है।

[इसे भी पढ़े : रजोनिवृति और वजन बढ़ने में संबंध]

रजोनिवृत्ति में बालों का झड़ना : डॉक्टर से कब करें संपर्क

रजोनिवृत्ति में यदि बालों का गिरना जलन, सूजन और खुजली के साथ हो तो आपको तुरंत किसी स्वास्थ्य विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।
 

रजोनिवृत्ति में बालों का झड़ना : कैसे निपटें

यदि आप बालों के झड़ने से परेशान है तो इसका उपाय जानना आप के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। बालों के झड़ने की समस्या में डॉक्टर से परामर्श कर कोई प्रभावी उपचार के विकल्प खोजने होगें। इसके लिए कई प्रकार के सहायता समूह भी है जो आपको आराम से बालों के झड़ने से संबंधित अतिरिक्त जानकारी पेश करते हैं। ऐसे स्थानों की सबसे अच्छी बात यह होती है कि आप यहां ऐसे लोगों से मिल सकते है जो आप की तरह ही बालों की समस्या का सामना कर रहे हैं।

[इसे भी पढ़े : रजोनिवृति के लिए घरेलू नुस्खें]

रजोनिवृत्ति और बालों के झड़ना: उपचार

रजोनिवृत्ति के दौरान बालों के झड़ने के उपचार के विकल्प के रूप आप इन सब चीजों को भी शामिल कर सकते हैं।

  • हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी: रजोनिवृत्ति के लक्षणों में से बालों का झड़ना एक लक्षण है जिसको हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी एस्ट्रोजन स्तर में वृद्धि कर इसकी गति को धीमा कर सकती हैं।
  • मिनोक्सिडील: मिनोक्सिडील एक सामयिक समाधान है जिसको किसी भी मेडिकल स्‍टोर से खरीदा जा सकता है। इससे बालों का झड़ना बंद और विकास बढ़ जाता है।

 


Read More Article on Womens-Health in hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES6 Votes 3257 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर