रूखे बालों को मिनटों में बनाइए सिल्‍की और स्‍मूथ

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 24, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • प्रदूषण के कारण हमारे बालों पर पड़ता है बुरा असर।
  • केमिकल युक्‍त उत्‍पाद भी बालों को पहुंचाते हैं नुकसान।
  • बालों की सेहत के लिए जरूरी है उनका पूरा खयाल रखना।
  • कुदरती उपायों से दूर किया जा सकता है बालों का रूखापन।

स्‍मूथ और सिल्‍की बालों की चाहत हर किसी को होती है। लेकिन, कई बार आपके बाल काफी ड्राई हो जाते हैं। और इससे उनमें कई प्रकार की समस्‍यायें हो सकती हैं। बालों में रुखेपन के कई संभावित कारण हो सकते हैं, जैसे- प्रदूषण, मौसम, नमी, गर्मी या कैमिकल का अधिक उपयोग। इसके अलावा हमारी खानपान की आदतों का असर भी हमारे बालों की सेहत पर पड़ता है। बालों का रूखापन दूर करने के लिए आपको महंगे उत्‍पादों या ब्‍यूटी ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं।

बालों का रूखापन दूर करने से वे मजबूत और स्‍वस्‍थ हो जाते हैं। इससे बालों का टूटना और झड़ना भी बंद हो जाता है। कुछ घरेलू टिप्‍स अपनाकर बालों को सिल्‍की व मुलायम बनाया जा सकता है।  



तेल
बालों का रूखापन दूर करने के लिए पोषण बहुत जरूरी होता है। आपको अपने बालों को ऐसा पोषण देना चाहिए, जो उन्‍हें सिल्‍की और मजबूत बनाये। तेल बालों को पूरा पोषण देने में मदद करते हैं। इसके लिए बराबर मात्रा में नारियल और बादाम का तेल मिलायें। इसमें आधा चम्‍मच अरंडी का तेल मिला लें। इसके बाद यदि आप चाहें तो इसमें कुछ बूंदें रोजमैरी या लैवेंडर का तेल भी मिला सकते हैं। इन्‍हें अच्‍छी तरह मिला लें और स्‍कैल्‍प पर इससे मालिश करें। बाद में बालों को शैम्‍पू करके हल्‍के गुनगुने पानी से धो लें।

dry hair
शहद
सेहत पर शहद के फायदों के बारे में तो हमें जानकारी है। लेकिन, क्‍या आपको मालूम है कि बालों को सिल्‍की और हेल्‍दी बनाने में शहद का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए दो कप गर्म पानी में एक चम्‍मच शहद मिला लें और अच्‍छी तरह मिक्‍स कर लें। इसे बालों पर अच्‍छी तरह लगाकर छोड़ दें। आधा घंटे बाद अच्‍छी तरह धो लें। आपके बाल नरम और स्‍मूथ हो जाएंगे।  


अंडे का पैक
अंडे की जर्दी, बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद प्रोटीन बालों को पोषण देता है। इसके लिए दो अंडे लें और उन्‍हे तोड़ लें। अच्‍छी तरह फेंट लें, इसमें एक चम्‍मच शहद और दही मिला लें। अच्‍छी तरह मिश्रित करने के बाद इसे बालों में लगाएं। बाद में, ठंडे पानी से धो लें और शैम्‍पू कर लें।

 

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा बालों की अशुद्धियां निकालने में मदद करता है। इसके इस्‍तेमाल से बाल मुलायम हो जाते हैं। साथ ही स्‍कैल्‍प में भी नमी आ जाती है। एक कप पानी में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा मिला लें। इसे अच्‍छी तरह घोल लें और बालों को धो लें। आप चाहें तो अपने शैम्‍पू में ही सोडा का इस्‍तेमाल कर सकते है।

 

बेसन पैक
रूखे बालों के लिए बेसन का पैक काफी मददगार होता साबित हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले एक कप कच्‍चा दूध या नारियल दूध लें। इसमें दो-तीन चम्‍मच बेसन मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को बालों पर अच्‍छी तरह लगाएं। 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। बाद में पानी और उसके बाद शैम्‍पू से इसे धो लें।

silky hair

 

एवोकैडो और नारियल पैक
एवोकैडो में गुणकारी तेल होता है जो बालों को सुंदर बनाता है। इसमें विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्‍स भी भरपूर मात्रा में होते हैं। सबसे पहले एवोकैडों को पल्‍प निकाल लें। इसमें आधा कप नारियल का दूध मिला लें। इस पेस्‍ट को 15 मिनट के लिए बालों पर लगाकर छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी और शैम्‍पू से धो लें।


बीयर
बीयर में बालों को चमकाने का गुण भी होता है। इसमें विटामिन बी भरपूर मात्रा में होता है, जो बालों को मुलायम बनाता है। आधा कप बीयर लें और इसमें दो कप पानी मिला लें। इससे अपने बालों को अच्‍छी तरह धोयें लें। इसके बाद बालों को साधारण पानी से न धोयें और उन्‍हें यूं ही सूखने दें। इसके लिए आप बीयर शैंपू का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।





Write a Review
Is it Helpful Article?YES428 Votes 12067 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर