बालों को सेहतमंद बनाए प्रोटीन ट्रीटमेंट

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 03, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • स्‍वस्‍थ बालों के लिए जरूरी है कि आप अच्‍छा आहार लें।
  • अंडे का मास्‍क बनाकर लगाने से बालों को मिलता है पोषण।
  • प्रोटीन है बालों के लिए सबसे जरूरी और सेहतमंद पोषक तत्‍व।
  • दही आपके बालों को बनाता है नरम और चमकदार।

 

दमकते चेहरे के लिए खूबसूरत बालों का होना बहुत जरूरी है। सुन्‍तरता के लिए स्‍वस्‍थ्‍य बालों का होना बहुत जरूरी है। लेकिन बिजी लाइफ और प्रदूषण के कारण आपके बालों की नमी छिन जाती है। जिससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। बाल प्रोटीन से बने होते हैं और इन्हें फिर से नमी युक्‍त, स्वस्थ और सुंदर बनाना है तो इसके लिए प्रोटीन जरूरी है।

प्रोटीन आप अपने भोजन के माध्‍यम से या प्रोटीन ट्रीटमेंट दोनों प्रकार से बालों तक पहुंचा सकते हैं। इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं स्‍वस्‍थ, घने और मुलायम बालों के कौन सा प्रोटीन ट्रीटमेंट दिया जाये और कैसे। प्रोटीन बालों की जड़ों को मुलायम बनाने के साथ ही इन्‍हें मजबूती प्रदान करता है। सैलून में प्रोटीन ट्रीटमेंट कराने पर यह काफी मंहगा होता है।

 

healthy hair

सैलून में जाकर महंगा प्रोटीन ट्रीटमेंट कराने की बजाय आप घर में भी इसे आजमा सकते हैं। घर पर किया गया ट्रीटमेंट किफायती होता है। बालों के लिए घर पर तैयार किया गया प्रोटीन ट्रीटमेंट प्रकृतिक होता है जो बहुत लाभदायक होता है। आप इसके नियमित इस्‍तेमाल से स्‍वस्‍थ और मुलायम बात पा सकती हैं।

 

रूखे और बेजान बालों के लिए आसान प्रोटीन ट्रीटमेंट

अंडे का मास्क

बालों के लिए अंडा प्रोटीन का अहम स्रोत है। अंडे का पीला भाग (जर्दी) वसा और प्रोटीन से भरपूर होता है जो काफी मॉइस्चराइजिंग होता है। अंडे का सफेद भाग सफेद बैक्टीरिया और खाने योग्य एंजाइमों से भरा होता है, जो बालों और उनकी जड़ों (स्काल्प) को मजबूत करता है।

नॉर्मल बालों के लिए एक अंडे का प्रयोग करें। यदि आपके बाल तैलीय हैं तो अंडे के सफेद भाग इस्‍तेमाल करना काफी रहेगा। बालों पर केवल अंडे के इस्‍तेमाल के साथ ही इसे अन्य प्रोटीन के साथ मिलाकर भी यूज कर सकते हैं। इस प्रकार का ट्रीटमेंट दो हफ्ते में एक बार करना चाहिए।

अपने बालों के हिसाब से एक या दो अंडे लें। अंडे को लेकर इन्हें तब तक फैटे जब तक की पेस्ट झागदार न हो जाये और फिर इसे बालों की जड़ों पर आराम से लगाये। यह देख लें कि आपके बालों की जड़ों में यह पेस्ट ठीक से लग गया हो। इसके बाद शॉवर टोपी की सहायता से बालों को ढ़क लें और 20 मिनट तक कुछ न करें। 20 मिनट बाद शैम्पू और ताजे पानी से बालों को धो लें। यदि आप बाल धोने के दौरान आने वाली गंध से बचना चाहती हैं तो पानी में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिला लें।

 

hair

 

 

दही

आप बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट देकर मुलायम बनाने के लिए दही जैसे डेयरी उत्पादों का भी उपयोग कर सकती हैं। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड बालों की जड़ों को मजबूत करने साथ ही बालों को मुलायम भी बनाता है। असरदार कंडीशनिंग प्रोटीन ट्रीटमेंट के लिए अंडे और दही को मिलाकर लगाएं। बालों में तीन बड़ी चम्मच मलाई या दही की मसाज करें। इसे 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर शैम्पू कर लें। आप इस ट्रीटमेंट को प्रत्‍येक सप्‍ताह कर सकती हैं।

 

मेयोनेज और ऐवकाडो

मेयोनेज़ तेल अंडे से बना होता है यह बालों के लिए बेहतर मॉइस्चराइजर का काम करता है। ऐवकाडो में मौजूद उच्च वसा सामग्री बालों को कम शुष्क बनाता हैं और बालों के टूटने के खतरे को कम करता है। दो बड़ी चम्मच मेयोनेज़ और आधे मसले हुए एवोकाडो को एक कटोरी में तब तक फैटे जब तक कि वह क्रीमी (मलाईदार) न हो जाये। अब इस कंडीशनर को बालों की जड़ों से लेकर किनारों तक लगाये। यह सभी बालों पर उचित प्रकार से लग जाये इसके लिए कंघी का यूज भी कर सकती है।

ऊपर बताये गये प्रोटीन ट्रीटमेंट को अपनाकर आप स्‍वस्‍थ, सुंदर, घने और मुलायम बाल पा सकती है। मुलायम बाल होने पर आपका औरो से सुंदर दिखना तो लाजमी है।

 

Read More Article On Beauty And Presonal Care in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES72 Votes 6506 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर