प्रोटीन युक्त आहार से छाए बालों में बहार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 03, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बालों को खूबसूरत बनाने में प्रोटीन की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। लहलहाते बाल आपके व्‍यक्तित्‍व को चार चांद लगा सकते हैं। जानिए कैसे प्रोटीनयुक्‍त आहार कैसे आपके बालों को खूबसूरत बना सकते हैं।



सुंदर बालों वाली लड़कीशायद ही कोई ऐसी महिला या पुरुष होगा जो खूबसूरत और स्वस्थ बालों की ख्वाइश न रखता हो। और भला हो भी क्यों ना, बाल अगर खूबसूरत हों तो व्यक्तित्व में निखार लाते हैं और एक नया आत्मविश्वास जगाते हैं। लेकिन तब क्या किया जाए जब बाल रूखे और बेजान होकर टूटने लगें? सच में इस स्थिति के बारे में सोचकर भी डर लगने लगता है। पर बालों के टूटने की समस्या से बचने के लिए और उन्हें स्वस्थ व मजबूत रखने के लिए हर बार आपको पार्लर जाने और शैंम्पू बदलने जैसी तरीके फौरी राहत तो देते हैं, लेकिन इसके साथ ही आपको अपने आहार में भी जरूरी बदलाव करने चाहिए।

प्रोटीन युक्त आहार आपके बालों की खूबसूरती बढ़ाने का काम करता है। बाल प्रोटीन से ही बनते हैं और खाने में उचित प्रोटीन लेकर आप आपने बालों को चमकदार, मजबूत और खूबसूरत बनाए रख सकते हैं। आइये जाने की प्रोटीन युक्त आहार से बालों को कितने लाभ हैं।

[इसे भी पढ़ें: अगर झड़ते हैं आपके बाल]

 

शैंपू नहीं आहार बदलिए

बालों को टूटने से बचाने के लिए आप सबसे पहले अपना शैंपू बदलते हैं। अक्‍सर परिणाम आशानुरूप नहीं आते। दरअसल, बालों के टूटने की सबसे बड़ी वजह है शरीर में पोषक तत्वों की कमी। शरीर में प्रोटीन की मात्रा सही रखना बहुत आवश्यक है इसलिए प्रोटीन तत्व जैसे सोयाबीन और सोया से बने उत्पाद, दाल, दूध-दही और नट्स आदि का सेवन बालों को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

 

आयरन है जरूरी

बालों को टूटने से बचाने के लिए आयरन की सही मात्रा भी बहुत जरूरी है। हरी पत्तेदार सब्जियां, खजूर, किशमिश और अंडे आदि में कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है। नट्स और मैग्नेशियम और जिंक के अच्छे स्रोत होते हैं, जो बालों को पोषण देते हैं। मछली, अखरोट, सरसों के बीज और सोयाबीन में मौजूद महत्वपूर्ण फैटी एसिड बालों के पोषण के लिए अच्छे उपाय हैं। सिलिका और बायोटिन भी बालों को हैल्दी रखने में मदद करते हैं। बायोटिन स्‍कैल्‍प में पोषक तत्व पहुंचाते हैं। अंडा, मांस, लिवर, यीस्ट, साबुत अनाज और दालों आदि में बायोटिन की प्रचुर मात्रा पायी जाती है। बालों में ठीक प्रकार से तेल की मालिश भी बेहद फायदा पहुंचाती है।

 

[इसे भी पढ़ें: बालों के विकास के लिए नारियल का तेल]


बालों के लिए कुछ प्रोटीन युक्त आहार-

 

सामन (एक प्रकार की मछली)-

सामन मछली कई कारणों की वजह से स्वस्थ बालों के लिए सबसे अच्छा भोजन में से एक है। इसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। जैसा कि हमारे बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं, एक उच्च प्रोटीन आहार स्वस्थ बालों के लिए आवशअयक और लाभदायक होता है। साथ ही यह ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत होता है, जो मैंन्स हैल्थ नामक वेबसाइट के अनुसार चमकदार, घने बालों और सुंदर नाखूलों के लिए लाभदायक होता है।

 

 

दूध
दूध के नियमित सेवन से शरीर और बाल दोनों स्वस्थ रहते हैं। सभी इस बात से सहमत हैं कि डेयरी उत्पाद स्वस्थ बालों के लिए लाभदायक होते हैं। यदि आप अपने वजन के बारे में चिंतित हैं, तो कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का चुनाव करें।

 

 

फलियां
बीन्स में फोलेट, प्रोटीन और विटामिन-बी उच्च मात्रा में होता है, और यह सभी बालों को स्वस्थ व सुंदर बनाने में सहायक होते हैं।  आप मसूर, लाइमा बीन्स, काले सेम, गर्बान्जो सेम आदि का सेवन कर सकते हैं। यह सभी स्वाद में भी अलग-अलग होती हैं और फायदा भी काफी करती हैं।

 

 

Read More Articles On Beauty and Presonal Care in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES47 Votes 9490 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर