गर्भावस्‍था के 32वें सप्‍ताह का अहसास होता है अलग

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 27, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • गर्भावस्‍था के 32वें हफ्ते में ज्‍यादा होता है संकुचन का अनुभव।
  • गुनगुने पानी से नहाना शिशु और आपके लिए रहेगा फायदेमंद।
  • इस समय होने वाले बच्‍चे के जीवन की संभावना कम होती है।
  • अभी भी प्रेग्‍नेंसी में बच्‍चे के मस्तिष्‍क का विकास जारी है।

आप गर्भावस्‍था के 32वें सप्‍ताह के साथ ही आठवें महीने में पहुंच चुकी हैं। नन्‍हें मेहमान के आने की उल्‍टी गिनती शुरू हो गई है। कुछ महिलाओं को कुछ जल्दी संकुचन का अनुभव हो सकता है। इनका अहसास भी प्रसव वेदना की ही तरह होता है।

Pregnancy Thirty Two Weeks
यह प्रसव के लिए शरीर के अभ्यास की तरह है। आप हर पल स्थिति बदल कर इन संकुचनों को कम करने की कोशिश कर सकती हैं। लंबी अवधि तक किसी एक स्थान पर न खड़ी रहें और न ही बैठी रहें। आप गुनगुने पानी से स्नान कर आराम महसूस कर सकती हैं। ज्यादा गर्म पानी से दूर रहे।

आप थोड़ा-थोड़ा और अधिक बार खाना खाएं। इससे आप गर्भावस्था के दौरान होने वाले दर्द से बच सकती हैं। दिल में जलन, पीठ दर्द और अक्सर पेशाब के रूप में तीसरी तिमाही के लक्षण रहेंगे। बच्चा का विकास चल रहा है और आप बीच-बीच में असहज महसूस करती रहेंगी। जितना संभव हो सके आराम करें। आपको चक्कर आ सकते हैं। चक्‍कर आने का कारण रक्‍तचाप का कम होना है।

बच्चे का मस्तिष्क जन्म के लिए विकसित हो रहा है। हर दिन बच्चे की हड्डियां पहले से कठोर और मजबूत हो रही हैं। बच्चे की त्वचा की वसा परते गायब होना शुरू हो गई हैं और अब बच्चा गोलमटोल दिखना शुरू हो जाएगा। कई महिलाएं यह सोचने लगती हैं कि बच्‍चे का प्रसव कैसे होगा। आपको यह सब सोचकर डरने की जरूरत नहीं है।
काम से दूर आराम से रहकर गर्भावस्था के अंतिम मीने का भरपूर आनंद लें।

 

बच्चे का विकास

गर्भावस्था के हफ्ते के इस बिंदु पर बच्चे का परिपक्व होना जारी रहेगा। अगर बच्चे का जन्म गर्भावस्था के इस हफ्ते में होता है, तो उसके जीवन की संभावना 50 फीसदी होती है। बच्चा अब स्थिति बदल रहा है और जन्म के लिए तैयार हो रहा है। बच्चे की लंबाई लगभग 16 इंच हो सकती है और वजन चार से पांच पाउंड तक हो सकता है। घबराने की जरूरत नहीं है, अभी बच्‍चे का वजन और बढ़ेगा। बच्चे की त्वचा का रंग अभी ज्‍यादा लाल है, और झुर्रियां जैसी लगती है। सफेद परत जिसको व्हरनिक्स कहा जाता है, प्रसव के दौरान बच्चे की सुरक्षा करती है।

बच्चा आठवें महीने के अंत तक कम से कम दो पाउंड अधिक वजन प्राप्‍त करने के लक्ष्य पर है। बच्चे के मस्तिष्क का अभी विकसित होना जारी है, इसलिए अभी भी पौष्‍िटक आहार और भरपूर नींद लेना जरूरी है। अब आपको पहले की तरह बच्चे की हलचल ज्यादा महसूस नहीं होती। इसकी वजह यह है कि बच्चे ने गर्भाश्‍य की अधिकतर जगह ले ली है और आपको उनकी लात और हाथ का फैलाना बाहर महसूस होगा।

बच्चे के फेफड़े विकसित हो रहे हैं और जल्द ही 100 फीसदी परिपक्‍व हो जाएंगे। बच्चे की आंखे पूरी तरह से कार्य कर रही हैं और खुल व बंद हो सकती हैं। गर्भनाल लेपित है इसलिए यदि बच्चा अपनी जगह बदल देता है, तो नाल पर बल पडने के लिए गांठ नहीं पड़ती है। बच्चे का कंकाल 100 फीसदी बन चुका है और अभी भी विकासशील है। बच्चे की हड्डियों में अभी थोड़ी नरमी है, लेकिन 32वें सप्‍ताह में हड्डियां और कड़ी होंगी। विशेषज्ञों का कहना है कि बच्चा स्पर्श के लिए अति संवेदनशील है और यदि मां ने पेट पर कोई बहुत गर्म या बहुत ठंडा पदार्थ लगाया तो वह लात मारता है।

 

आपके शरीर में परिवर्तन

कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के इस स्तर पर अधिक नियमित आधार पर ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन का अनुभव होगा। यह चिंता की बात नहीं है। यदि आपको कोई प्रश्‍न या चिंता है, तो जैसे ही आपको संकुचन महसूस होते हैं अपने डॉक्टर से बात करें। बच्चे की स्थिति अब श्रोणि में है और गर्भावस्था के अंतिम क्षण की प्रतीक्षा कर रही हैं। बच्चे का छाती के पंजर को नीचे धक्का देना यह आपकी गर्भावस्था में अनुभव कर सकने वाली सबसे असुविधाजनक स्‍िथति हो सकती है।

नई मां में एस्ट्रोजन के स्तर बढ़ने से गर्भाश्‍य ऑक्सीटोसिन हार्मोन के लिए अधिक संवेदनशील हो जाता है, जिसकी शरीर को बच्चे के जन्म के प्रति आपको सचेत करने में सक्षम करने के लिए संकुचन निर्माण के लिए जरूरत होती है। गर्भाश्‍य अब पेट के 5 इंच ऊपर है और आंतरिक अंगों को ऊपर की तरफ धकेल रहा है। इससे आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है और आपको इसे आने वाले सप्‍ताह में आसानी से लेना चाहिए। प्रसव नजदीक होने के लक्षणों में मसूढ़ों से खून निकलना, पैरों में ऐंठन, अनिंद्रा, नाक से खून आना और स्तन से रिसाव आदि शामिल हैं।

इन लक्षणों में बच्चे के पैदा होने तक सुधार की संभावना नहीं होगी। नई मां का हर हफ्ते एक पाउंड वजन बढ़ेगा और रक्‍त की मात्रा में 40 फीसदी से 50 फीसदी की वृद्धि होगी। खून में वृद्धि होना अब बहुत जरूरी है। इसका कारण यह है कि आप प्रसव के दौरान ज्यादा खून की मात्रा खो देंगी, इसलिए ज्यादा खून की मात्रा जन्म में मदद करेगी। आपको अब प्रसव को लेकर डर शुरू होगा लेकिन आप बच्चे के जन्म से संबंधिपत सभी तरीकों की जितनी हो सके उतनी जानकारी प्राप्‍त करके अपना डर कम कर सकती हैं।

बच्चे के जन्म के बारे में और प्रसव के समय क्या होता है और आपको कैसे पता चल जाएगा कि आपको प्रसव वेदना हो रही है इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। आपको ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन और नियमित संकुचन में अंतर नजर आएगा और यह नियमित संकुचन असली संकुचन होंगे। जो अधिक तीव्रता से महसूस होंगे। प्रसव वेदना होने पर आपको भूख में वृद्धि महसूस हो सकती है। अपनी गतिविधियों को बदलकर आप संकुचन को कम कर सकती हैं।

 

क्या उम्मीद की जाती है

गर्भावस्था के इस स्तर पर आपसे बच्चे के जन्म से संबंध‍ित और आपके विकल्प के बारे में सोचने कि उम्मीद की जाती है। आपके चिकित्सक और आपके साथी के साथ बैठ कर अपने विकल्पों पर चर्चा करें। आपको संकुचन क्या हैं और वे कसै महसूस होते है, ये जानना और समझना चाहिए। कुछ महिलाओं का दावा है कि अगर आपको संकुचन होते हैं, तो आपको उसका पता चल जाएगा।

आपको महसूस हो रहे संकुचन वास्तव में प्रसव वेदना है, इसका पता लगाने के लिए विशेषज्ञों के अनुसार यदि कुछ खाने या पीने से आपका संकुचन का दर्द कम होता है, तो यह प्रसव वेदना नहीं है। भूख और अक्सर निर्जलीकरण इस तरह के लक्षण पैदा कर सकते हैं।

 

सुझाव

इस समय को सहजता से लें, आपकी सभी शारीरिक गतिविधियां जिनके लिए अधिक हलचल की आवश्यकता होती है, कम करें। घूमना अभी भी दबाव के बिना व्यायाम का एक उत्कृष्‍ट तरीका है।

 

 

 

 

Read More Articles On Pregnancy Week In Hindi


Write a Review
Is it Helpful Article?YES161 Votes 58433 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • shweta05 Nov 2011

    kya mujhe 8 month me jayda ghumna firna chahiye

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर