जिम में जोश के साथ सावधानी भी जरूरी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 26, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • जिम की ट्रेनिंग किसी प्रशिक्षित ट्रेनर से लें।
  • ऐसे जिम जायें जहां पर्याप्‍त उपकरण मौजूद हों।
  • जिम में अपने द्वारा बनाये नियम का पालन करें।
  • जिम के उपकरणों का प्रयोग बहुत सावधानी से करें।

जिम जाकर और व्‍यायाम कर हम स्वयं को स्वस्थ या तंदुरूस्त बनाते है, लेकिन जिम में आपको अपनी देखभाल भी करनी होती है। यह संभव है कि अपना स्‍वास्‍थ्‍य निर्माण करने के साथ-साथ, आप स्‍वयं को हानि भी पहुंचा सकते हैं।

फिट रहने के लिए नहीं बल्कि लोग एब्‍स पैक बनाने के लिए जिम अधिक जाते हैं। कुछ लोग बॉडी बनाने में जल्‍दबाजी करते हैं, जो कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से ठीक नहीं। जल्‍दबाजी में आप अपने सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं साथ ही जिम के उपकरणों से आप चोटिल भी हो सकते हैं। इसलिए जिम में अधिक जोश दिखाने की बजाय ट्रेनर के निर्देशों का पालन करें।

Precautions in Gym

जिम के प्रमाणीकरण की पुष्टि करें

भारत में अधिकांश जिम आपको व्यक्तिगत ट्रेनर उपलब्‍ध कराते हैं, जो आपको निर्देश देता है कि आपको क्या करना है, किस व्यायाम के लिए प्रयास करें और किस से बचना चाहिए। ज्यादातर जिम उनके ट्रेनर पर पूरी तरह और आंखे मूंद कर विश्वास करते हैं। ऐसे ट्रेनर से प्रशिक्षण लीजिए जो पहले से ट्रेन्‍ड हो। इसलिए कोई जिम ज्‍वॉइन करने से पहले ट्रेनर के बारे में जानकारी इकट्ठा कीजिए।

 

खुद से बनायें नियम

वो व्यायाम जो एक व्यक्ति के लिए अच्छा हैं, यह जरूरी नही कि वह दूसरे के लिए भी अच्छा हो। इसलिए, यह सुनिश्चित करें कि आपका आहार नियम आपकी आवश्यकताओं के अनुसार बनाया गया हो। गलत ढंग से व्यायाम आपके शरीर को गंभीर क्षति पहुंचा सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि हर व्यक्ति के लिए एक समग्र और विशिष्ट व्यायाम का नियम हो। जिम जाने वालो को उनके अपने शरीर की क्षमताओं के बारें में सावधान रहना चाहिए।

Precautions during gym

 

उपकरणों का ध्‍यान रखें

जिम में उपकरणों का भी ध्‍यान रखें। यंत्र की खराबी जिम में चिंता का एक और कारण हो सकता है। कई लोगों एक समय अवधि में एक ही उपकरण का प्रयोग करते हैं। यह संभव है कि हमेशा एक ही उपकरण के उपयोग करने से उनमें खराबी हो जाये। हमेशा यह सुनिश्चित करें कि वो उपकरण, जिसका आप प्रयोग कर रहे हैं, सुव्यवस्थित हो।

 

संक्रमण का ध्‍यान रखें

जिम में एक अन्य जोखिम है संक्रमण। बैक्टीरिया, कवक और वायरस शॉवर और स्विमिंग पूल डेक जैसे नमी वाले स्थानो पर पनपते हैं। इसलिए जिम में इन बातों का खयाल रखें।

 

Read More Articles on Health And Fitness in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES22 Votes 18031 Views 2 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर