सिरदर्द का सबसे कारगर इलाज है आलू

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 27, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पार्टी का हैंगओवर उतारे किचन में रखा आलू।
  • सब्जी बनाते हुए सिर का दर्द कम करे ये आलू।
  • काम के तनाव को कम करने का सबसे सरल उपाय है आलू।
  • एक आलू करे हर तरह के सिरदर्द की समस्या को दूर।

भाग-दौड़ भरी जिंदगी ने सबकी जिंदगी में टेंशन बढ़ा दी है। आये दिन होने वाली किसी न किसी परेशानी से तनाव होना लाजिमी है। ऐसे में सरदर्द की समस्या हर दूसरे इंसान को है। कई बार तो गाड़ियों की आवाज और ट्रैफिक जाम से ही सिरदर्द होने लगता है। ऐसे में घर पहुंचकर इंसान अपने घर के काम निपटाए या अपना इलाज करे?

अब अगर घर पहुंचकर सिरदर्द हो रहा है तो आप सोचेंगे कि फिर से दवा लेने के लिए बाहर जाना पड़ेगा लेकिन ऐसा नहीं है, क्योंकि आपके घर में ही मौजूद है आपके सिरदर्द का इलाज। इसके लिए आपको बस किचन तक जाना है और आलू उठाना है। आप आलू से दूर भगा सकते हैं अपना सिरदर्द।

इसे भी पढ़ें- अच्छी नींद के लिए घरेलू नुस्खे

 

हैंगओवर भी उतारें

अगर रात की पार्टी के बाद सुबह उठने पर सिर भारी लगता है तो पार्टी का हैंगओवर उतारने के लिए भी आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू सुबह उठने के बाद होने वाले सिरदर्द को दूर करने में रामबाण इलाज है। या फिर हैंगओवर से शुरुआत में ही बचने के लिए आलू का इस्तेमाल कर लें। शुरुआत में ही हैंगओवर से बचने के लिए पार्टी में जाने से पहले या रात को शराब का सेवन करने से पहले मैश किया हुआ आलू खा लें। इससे हैंगओवर नहीं होगा।

तनाव दूर करे

जब कभी काम का बहुत अधिक दबाव हो और उससे तनाव हो जाए और ये तनाव सिरदर्द का कारण बन जाए तो, तो एक आलू लेकर उसे छील लें और उसके पतले चिप्स काट लें। अब घर का कोई एकांत और शांत हिस्सा चुनें और वहां अंधेरा कर लेट जाएं। अब आलू को अपने सिर पर रखकर किसी कपड़े से बांध लें। थोड़ी देर के बाद आपका सिरदर्द कम होने लगेगा।

इसे भी पढ़ें- कुछ ही घंटों में छूमंतर हो जाता है सिरदर्द

 

आलू का रस

आलू का रस भी सिरदर्द दूर करने में कारगर है। सिरदर्द के लिए आलू के रस का इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल करने के लिए साफ कपड़े की पट्टी लेकर आलू के रस में डुबोएं और अपने सिर पर रखें। कुछ देर बाद जब पट्टी गर्म हो जाए तो उसे बदल लें। कुछ देर तक ऐसा करते रहने से आपका सिरदर्द गायब हो जाएगा।

 


सब्जी बनाते हुए दूर करें सिरदर्द

इसके अलावा आलू के छिलकों से भी सिरदर्द दूर किया जा सकता है। सब्जी बनाने के दौरान जो आलू आपने छीले हैं उनकी सब्जी बना लें और छिलके से अपना सिरदर्द दूर करें। हां, इसके लिए आलू के छिलके थोड़े मोटे छीलें जिसमें आलू का गूदा भी आ जाए। इन छिलकों को सिर पर रखें और कपड़े से बांध लें। इससे भी सिरदर्द में आराम हो जाएगा।

 

Read more articles on Home remedies in Hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES99 Votes 7387 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर