हो जाएं सावधान ! इन फ्लेवर का हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ता है बुरा असर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 10, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • फ्लेवर जितने टेस्टी होते हैं शरीर के लिए उतने ही नुकसानहेह।
  • नमक, सॉस और मियोनीज सबसे नुकसानदायक फ्लेवर्स हैं।
  • सॉस से सोडियम और शुगर की मात्रा शरीर में अधिक हो जाती है।

मसालेदार, चटपटा और टेस्टी खाना किसको नहीं पसंद। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जो खाना काफी टेस्टी होते हैं वो शरीर के लिए कफी नुकसानदायक होते हैं। फिर भी बहुत से लोग इन मसालों का उपयोग खाने को चटपटा और टेस्टी बनाने के लिए करते हैं। वे भूल जाते हैं कि लाभदायक और नुकसानदायक मसालों के बीच में बारीक अंतर है जिसको कई बार लोग अनदेखा कर देते हैं जो उनके स्‍वास्‍थ्‍य को तो नुकसान पहुंचाता ही है साथ ही बॉडी शेप को भी बिगाड़ देता है। आप किस फ्लेवर का उपयोग कर रहे हैं और कितनी मात्रा में उपयोग कर रहे हैं इसकी जानकारी होना आपके लिए जरूरी है नहीं तो ये मसाले आपके खाने को जहर बनाने का काम करते हैं। अगर स्वस्थ रहना है तो अपने खाने में इन फ्लेवर का अधिक प्रयोग करने से बचें।
sauce katchup

नुकसानदेह है नमक

चुटकी भर नमक खाने को टेस्टी बनाने के लिए काफी है। लेकन इस चुटकी के अलावा भी लोग खाने में ऊपर से नमक लेना पसंद करते हैं जो कि काफी नुकसानदायक है। नमक शरीर के लिए जरूरी होता है क्योंकि शरीर को एक छोटे से मात्रा में सोडियम की जरूरत पड़ती है जो चुटकी भर नमक पूरा करता है। लेकिन जब हम नमक की मात्रा को एक चुटकी से अधिक करते हैं तो हम अपने शरीर को जरूरत से ज्यादा सोडियम देते हैं जिसे शरीर पचा नहीं पाता और शरीर की हड्डियों पर गलत असर पड़ता है। इसलिए हमेशा खाने में ऊपर से नमक लेने से बचना चाहिए। अगर खाने में नमक कम भी है तो भी ऊपर से नमक ना लें और एक दिन कम नमक वाला खाना खा लें। क्योंकि खाने में डाला गया नमक खाने के साथ पक जाता है। जबकि ऊपर से लिया गया नमक डायरेक्ट लेने पर डायरेक्ट कच्चा सोडियम लिया जाता है जो शरीर को गलाता है।

सॉस और केचअप

आजकल तो सॉस और केचअप का इस्तेमाल नूडल्स में डालने के अलावा पराठें के साथ खाने के लिए किया जाता है या सब्जी में डालने के लिए किया जाता है क्योंकि ये सब्जी को चटपटा बनाता है। हर किसी को लगता है कि सॉस और केचअप हेल्दी होते हैं लेकिन ये गलत है। सॉस, टमाटर से बना है इसका मतलब ये नहीं कि ये अच्छा और हेल्दी है। इसमें सोडियम और सुगर काफी मात्रा में पाया जाता है जो वजन घटाने वालों के लिए मुश्किलें पैदा करता है। अगर आपको ये दोनों चीज खानी है तो सुगरफ्री सॉस या केचअप खाइए।

अनहेल्‍दी है मियोनीज

सफेद, क्रीमी और स्मूथी मायोनीज़ खाने में हर किसी को पसंद आता है। कई लोग तो मोमोज़ भी रोज इसलिए खाते हैं कि मायोनीज़ खाने मिले। लेकिन मायोनीज़ जितना ज्यादा टेस्टी होता है उतना ही ज्यादा शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। मायोनीज़ सोयाबीन ऑयल का बना होता जो कि सबसे नुकसानदायक तेल है। इसके अलावा इसमें अंडे की जर्दी, ऑलिव ऑयल, वेनेगर, मस्टर्ड, लेमन जूस और नमक मिले रहता है। अब इतने सारी चीजों से मिलकर बना चीज स्वास्थ्यवर्द्धक तो नहीं हो सकता।

इसलिए फ्लेवर की बजाय हेल्‍दी चीजों का प्रयोग करने की कोशिश करें, अगर हो सके तो इस मामले में एक बार डायटिशियन से सलाह जरूर लें।

Image Source @ Getty

Read More Articles on Fitness in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES5 Votes 2208 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर