अमेरिका में पोलियो जैसी बीमारी से 20 बच्‍चे प्रभावित

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 26, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

polio like illness in americaपोलियो मुक्‍त देश अमेरिका में पोलियो जैसी एक नयी बीमारी सामने आयी है। इस बीमारी से कैलिफोर्निया में 20 से ज्यादा लोग संक्रमित हो गए हैं। अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी की एक बैठक में पता चला है कि कुछ मरीजों में चारों हाथ-पैर लकवा के शिकार हो गए जो इलाज के बाद भी ठीक नहीं हो पाए।


चिकित्सकों का कहना है कि उन्हें पोलियो जैसी महामारी की आशंका नहीं है। वे अभी इन मामलों को दुर्लभतम ही मान रहे हैं। पोलियो खतरनाक बीमारी है जिसके बारे में माना जाता है कि बच्चों में इसका संक्रमण होता है। इसका वायरस तंत्रिका तंत्र में तेजी से प्रवेश कर जाता है और 200 में से एक मामले में यह लकवे का कारण बनता है। यह फेफड़े को काम करने से रोक देता है इसलिए कुछ मामलों में जानलेवा साबित हो सकता है।



दुनिया के सिर्फ तीन देशों- अफगानिस्तान, नाइजीरिया और पाकिस्तान में पोलियो मौजूद है। पांच मामलों के विस्तृत अध्ययन से पता चला है कि पोलियो वायरस से संबंधित एंटेरोवायरस-68 इस संक्रमण का कारण हो सकता है। इन सभी मामलों में बच्चों का पोलियो टीकाकरण हो चुका था।

इस बीमारी का लक्षण है, एक पैर का अशक्त हो जाना और दोनों हाथ-पैर में भयंकर कमजोरी का आ जाना। सैनफ्रांसिस्को में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ। इमैनुअल वावबैंट ने बताया, ''नए मामलों में वृद्धि नहीं हो रही है इसलिए हमें नहीं लगता कि महामारी आसन्न है। यह एक अच्छी खबर है।''

वे कहते हैं, ''लेकिन उन लोगों के लिए यह बुरी खबर है जिनमें इस बीमारी के लक्षण उत्पन्न हो गए हैं, जिनका असर मामूली से गंभीर तक हो सकता है। और उनमें बेहतर इलाज से भी सुधार की गुंजाइश नहीं दिख रही है।'' इस बीमारी से जुड़े मामले 160 किमी के दायरे से हैं। इसलिए शोध टीम को नहीं लगता है कि यह किसी एक वायरस के कारण फैला है या किसी महामारी का उभार है।

 

Source BBC

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES602 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर