इस उपायों को आजमाएं औऱ पेट की चर्बी घटाएं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 29, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पेट की चर्बी घटाने के लिए आहार योजना पर दें ध्यान।
  • पेट कम करने वाले व्यायाम की मदद लें।
  • देर रात तक जगने की आदत से बचें।
  • विटामिन सी भी जरूरी हैं।

अपनी पेट की चर्बी को छुपाने के लिये आप क्या कुछ नहीं करते हैं ढीले-ढाले कपड़े पहनते हैं,हमेशा तनाव में रहते हैं। लेकिन आखिर आप किन-किन उपायों से अपनी पेट की चर्बी को छुपाते फिरेगे। अब समय आ गया है कि इस चीज़ से ना भागा जाए और इसका डट कर मुकाबला किया जाए। 

Pet ki charbi kam karne ke upay

पेट पर जमा चर्बी न सिर्फ आपके रूप को बिगाड़ती है, बल्कि इससे आपको कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि इससे जल्द से जल्द निजात पाया जाए। जानिए इससे बचने के आसान व असरकारी उपायों के बारे में :

 

संयम बरतें
चर्बी ना एक दिन में बनती है ना एक दिन में जाती है। इसके लिए अपनी जीवनशैली में सुधार करना जरूरी है। संतुलित आहार के साथ नियमित व्यायाम करने से ही आप पेट की चर्बी से निजात पाई जा सकती है। अगर आप पेट की चर्बी कम करने के लिए गंभीर हैं, तो जंक फूड व तेल मसाले  वाली चीजों से दूरी में ही भलाई है।

देर रात तक जागना

रात में देर तक जागना इसकी एक मुख्य वजह है। नींद पूरी न होने के कारण आप थकान महसूस करते हैं। इसके कारण आपके शरीर में कुछ ऐसे हार्मोंन बनते हैं, जो आपको मीठा खाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। साथ ही कम सोने से शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है। शरीर के लिए लिए रोज सात घंटे की नींद जरूरी है इसलिए सात घंटे की नींद ले और फिटनेस की ओर पहला कदम बढ़ाएं।

 

 

आहार योजना
पेट की चर्बी कम करने के लिए उपयुक्त  आहार योजना बनाएं। इसके लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह लें। अपने आहार में फाइबर व रेशेयुक्त आहार शामिल करें। तेल व मसाले युक्त भोजन की जगह स्टीम किया हुआ भोजन करें। खाने के सलाद जरूर लें। ध्यान रहे चर्बी कम करने के लिए भोजन नहीं छोड़ें। इससे आप अगले समय में ज्यादा खाना खा लेते हैं जो चर्बी बढ़ाने की मुख्य वजह है।

विटामिन सी है जरूरी
अगर आप बहुत अधिक तनाव में रहते हैं, तो शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है। विटामिन सी युक्त आहार के सेवन से शरीर में कोर्टिसोल नियंत्रित हो सकता है। इसमें कार्निटाइन नामक तत्व भी पाया जाता है जो शरीर के फैट्स को बर्न करने में सहायक है। संतरे, शिमला-मिर्च, टमाटर, नींबू व अन्य साइट्रस फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है।

 

ओमेगा-3 फैटी एसिड  

ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है। मांसाहारी लोग इसे मछली के जरिए ले सकते हैं। मछलियों में यह प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा जो लोग शाकाहारी हैं वे अखरोट, पत्ता गोभी व फूल गोभी आदि का सेवन कर सकते हैं।

सही व्यायाम चुनें  
अगर आप सोचते हैं कि हजार पुशअप्स या क्रंचेज मार लेंगे या कोई भी हेवी एक्सरसाइज करेंगे तो आपकी चर्बी कम हो जाए तो आप बिल्कुल गलत हैं। एक्सरसाइज ऐसी करें जिससे शरीर के सभी हिस्सो की मांसपेशियों में गतिविधि हो। बेली फैट कम करने के लिए कोई भी कार्डियोवास्कुलर एक्सरसाइज फायदेमंद होगी। आप चाहें तो योग का भी सहारा ले सकते हैं।

 

Read More Articles On Weight Loss In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2372 Votes 102429 Views 2 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर