महिला रेजर और शेविंग से जुड़े मिथ के बारे में जानें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 27, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • किसी दूसरे यहां तक कि अपने साथी का रेजर भी न करें इस्‍तेमाल।
  • बालों का बढ़ना रेजर पर नहीं, अनुवांशिकता पर निर्भर करता है।
  • शेविंग से त्‍वचा रूखी और बेजान नहीं होती, बल्कि उसे फायदा होता है।
  • पुराने रेजर के बजाय नया रेजर इस्‍तेमाल करना है बेहतर विकल्‍प।

 

भारतीय महिलाओं के लिए नरम और कोमल त्‍वचा ही खूबसूरती का आधार होती है। इसलिए वे रेजर का इस्‍तेमाल करने से बचती हैं। हालांकि इसके पीछे कुछ मिथ भी होते हैं। इसके साथ ही हमें इस बात का भी ध्‍यान रखना चाहिए कि इनमें से किसी भी मिथ का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। आइए जानते हैं शेविंग से जुड़े कुछ सामान्‍य मिथ और उनकी वास्‍वतविकता-

शेविंग से नहीं होते बाल मोटे

शेविंग करने से दोबारा बाल काफी तेजी से उगते हैं तथा वे अधिक काले और मोटे होते हैं- रेजर से जुड़ा यह सबसे सामान्‍य‍ मिथ है। जब आप रेजर का इस्‍तेमाल करती हैं, तो आप बालों को त्‍वचा की सतह के स्‍तर पर काटती हैं। रेजर बालों की जड़ों पर असर नहीं डालता। इसलिए यह बालों के दोबारा उगने को प्रभावित नहीं कर सकता। बालों का बढ़ना अनुवांशिकता और हॉर्मोंस पर निर्भर करता है।

women razor myth

रूखी नहीं होती त्‍वचा

शेविंग से त्‍वचा रूखी अथवा परतदार नहीं बनती। इसके विपरीत शेविंग त्‍वचा को पोषण देती है, क्‍योंकि यह ऊपरी मृत त्‍वचा को हटाने का काम करती है और नीचे की नरम और कोमल त्‍वचा को ऊपर लेकर आती है। त्‍वचा को लचीला बनाये रखने के लिए शेविंग के बाद मॉश्‍चराइजर लगाने की सलाह दी जाती है।

तेजी से नहीं बढ़ते बाल

शेविंग से आपके बाल तेजी से बढ़ते हों, इसमें कोई सच्‍चाई नहीं है। उम्र के हर स्‍तर पर हमारे बाल अलग गति से बढ़ते हैं। इसके साथ ही लिंग और हॉर्मोंस का भी इस पर असर पड़ता है। उदाहरण के लिए बगलों के बाद टांगों के बालों की अपेक्षा 50 फीसदी अधिक तेजी से बढ़ते हैं।

नया रेजर नहीं काटता

आम तौर पर ऐसा माना जाता है कि नया-नवेला रेजर अधिक काटता है और इसकी अपेक्षा पुराना रेजर अच्‍छा चलता है। जबकि हकीकत इससे ठीक उलट है। पुराना रेजर आपको अधिक परेशान कर सकता है, इससे न तो आपको पूरा फायदा मिलता है और साथ ही आप सही प्रकार शेव भी नहीं कर पाते। इसके साथ ही रेजर पर बहुत अधिक जोर डालना अथवा सिंगल ब्‍लेड रेजर इस्तेमाल करना भी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

razor myth


अधिक जोर डालना

अधिक जोर डालना नजदीकी शेव नहीं देता। रेजर पर बहुत अधिक जोर डालने से कटने की आशंका अधिक होती है। ब्‍लेड को त्‍वचा के समांतर रखने से शेव करने में आसानी होती है और रेजर अपनी पूरी क्षमता से काम कर पाता है। नजदीकी शेव हासिल करने के लिए आराम से हल्‍के हाथ से शेव कीजिए।

यूं नहीं मिलती नजदीकी शेव

एक ही क्षेत्र पर बार-बार शेव करने से आपको नजदीकी शेव नहीं मिलती। रेजर इस्‍तेमाल करते समय ऐसा करने की बिलकुल जरूरत नहीं होती। तो अगर आपको बाल हटाने में परेशानी हो रही है, तो वक्‍त आ गया है कि आप अपना रेजर बदल लें।


रेजर उधार लेना

किसी दूसरे व्‍यक्ति का रेजर इस्‍तेमाल करना बिलकुल समझदारी भरा फैसला नहीं है। पहली चीज यह बिलकुल अनहाइजीनिक है और दूसरा, महिलाओं की हेयर रिमूवल जरूरतें पुरुषों के मुकाबले अलग होती हैं। तो, बेहतर है कि आप अपना ही रेजर इस्‍तेमाल करें, अपने साथी का रेजर इस्‍तेमाल करने की सलाह हम नहीं देंगे।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES163 Votes 20921 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर