परफ्यूम महकाएगा ही नहीं, वजन भी घटाएगा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 02, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में सक्रियता पहले के मुकाबले कम हो गयी है।
  • इस परफ्यूम की मदद से बिना पसीना बहाए आराम से वजन कम कर सकते हैं।
  • इसमें ऐसी खास सामग्रियां मिलाई गई हैं जिसमें बी-एंडॉरफिंस नामक तत्व निकलता है।
  • यह तत्व दिमाग को कम खाने का संकेत देता है।

 

परफ्यूम अब सिर्फ बदन महकाने के काम ही नहीं आएगा, बल्कि इसे लगाने से हो जाएगा वजन कम। घटने लगेगी आपके शरीर की चर्बी। जो काम आप घंटो जिम में पसीना बहाकर भी नहीं कर पाते वह हो जाएगा इतना आसान।

 

woman with perfumeचुटकियों में कम होने लगेगा कमर का साइज। जी, अगर वैज्ञानिकों के दावों पर यकीन करें तो 'जीरो फिगर' पाना अब हर किसी के बस में होगा। हैरान होने की जरूरत नहीं है, अब यह सच होने जा रहा है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा परफ्यूम बनाने का का दावा किया है जो वजन घटाने में मददगार है।

इस बात में कोई संदेह नहीं कि हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में सक्रियता पहले के मुकाबले कम हो गयी है। इसका नतीजा अधिकतर लोगों में मोटापे के तौर पर सामने आ रहा है। जिससे निजात पाने के लिए लोग जाने क्या-क्या उपाय करते हैं। लेकिन, बावजूद इसके कई लोगों को कामयाबी नहीं मिलती। लेकिन, इस नए परफ्यूम की मदद से आप बिना पसीना बहाए बड़े ही आराम से वजन काबू कर सकते हैं। फ्रांस की कंपनी 'वेल्ड्रकस' ने 'पेंड्स मोई' नाम का यह परफ्यूम बनाया है।

वजन घटाने के लिए आप घंटो जिम में पसीना बहाते हैं। डायटिंग की मदद लेते हैं लेकिन वजन घटाने वाले परफ्यूम के आने के बाद इन सबकी जरूरत नहीं पड़ेगी। इसे शरीर पर लगाने मात्रा से आपका वजन कम होने लगेगा।

हालांकि यह परफ्यूम अभी बाजार में उपलब्ध नहीं है। लेकिन इसकी दीवानगी का आलम यह है कि अभी से हजारों लोगों ने इसे खरीदने के लिए एडवांस बुकिंग भी कर दी है। इसे बनाने वाले विशेषज्ञों का दावा है कि इसमें कुछ ऐसी खास सामग्रियां मिलाई गई हैं जिसमें बी-एंडॉरफिंस नामक तत्व निकलता है।

यह तत्व दिमाग को कम खाने का संकेत देता है। इससे लोगों को खाने पर काबू रखने में मदद मिलती है। अब लोग नियंत्रण में खाएंगे तो वजन खुद-ब-खुद कम होने लग जाएगा।

इस परफ्यूम का परीक्षण 18 से 70 साल की सैकड़ों महिलाओं पर किया गया है। ये महिलाएं न तो डायटिंग करती थीं और न ही किसी तरह के व्याजयाम कार्यक्रम में ही शामिल थीं, लेकिन परफ्यूम के इस्तेमाल के बाद तीन चौथाई महिलाओं का वजन कम हो गया। जानकार यह भी मानते हैं कि इस परफ्यूम का इस्तेमाल शरीर के अधिक चर्बी वाले हिस्सों  पर करना अधिक फायदेमंद रहेगा।

 

Read More Articles On weight Loss In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES33 Votes 45061 Views 2 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर