फिटनेस ट्रेनर से लोग पूछते हैं ऐसे बेवकूफी वाले सवाल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 11, 2016
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • जिम में ट्रैनर से पूछे जाते हैं ये बूवकूफी भरे सवाल।
  • मसल्स नहीं चाहिए, केवल बॉडी करनी है टोन-अप।
  • जिम ज्वॉयन करने के बाद मैं कुछ भी खा सकता हूं।
  • मुझे जल्द से जल्द आकर्षक मसल्स चाहिए।

जिस तरह सामान्य ज्ञान सामान्य नहीं होता उसी तरह फिटनेस से सम्बंधित बुनियादी जानकारी भी सबको नहीं होती। यही कारण है कि अकसर लोग फिटनेस ट्रेनर से ऐसे ऐसे सवाल पूछ लेते हैं जिनका वास्तविकता से कोई लेना देना नहीं होता। यदि आप इन सवालों को बेवकूफी भरा कहें तो जरा भी गलत नहीं होगा। आइये इन सवालों पर गौर करते हैं।

 

मुझे मसल्स नहीं चाहिए। सिर्फ शरीर को टोन-अप करना है। क्या मैं कर सकता हूं?

शायद फिटनेस जगत का यह सबसे बड़ा हास्यापरक सवाल है। असल में जिन्हें फिटनेस से सम्बंधित जरा भी जानकारी नहीं होती या फिर फिटनेस सेंटर में एक्सरसाइज करने की बजाय सेल्फी लेने में ज्याद व्यस्त होते हैं, वही लोग इस तरह के सवाल पूछते हैं। जरा सोचिए कि शरीर को टोन अप करने की क्या परिभाषा है? जब आपका शरीर टोन अप होने लगता है तो मसल्स अपने आप दिखने लगते हैं। आप आकर्षक हो जाते हैं। यहां तक कि कई लोग आपके फैन तक बन जाते हैं। इसकी असली वजह आपके मसल्स का टोन-अप होना ही है।

जिम ट्रेनर

 

क्या ज्यादा वजन उठाने से मैं बल्की हो जाउंगा?

वजन उठाने के क्या मायने हैं? क्या आपको लगता है कि जो लोग जितना ज्यादा वजन उठाते हैं, वे लोग उतने ज्यादा मोटे होते हैं? जी, नहीं! पहली बात तो यह कि मोटा यानी बल्की होने का मतलब है कि आपका वजन 100 किलोग्राम के आसपास है और आपने कभी जिम का चेहरा तक नहीं देखा। लेकिन यदि आप जिम में वजन उठाना चाहते हैं; लेकिन मोटे होने के डर से ऐसा नहीं कर रहे तो इसे आपकी बेवकूफी ही कहा जा सकता है। दरअसल वजन उठाने से आपके मसल्स भारी होते हैं जो आकर्षक हो जाते हैं। इसका मोटापे से कोई लेना देना नहीं है।

 

क्या मैं वजन घटाने के लिए सिर्फ कार्डियो (ट्रेडमिल पर दौड़ लगाना) कर सकता हूं?

असंख्य ऐसे लोग हैं जो मोटापा कम करने हेतु ट्रेडमिल पर दौड़ लगाते हैं। ये ठीक वैसे ही लोगों की सूची में आते हैं जो लोग मोटे होने के कारण शादी के कुछ दिनों पहले जिम ज्वाइन करते हैं ताकि उनका वजन कुछ कम हो सके। सिर्फ ट्रेड मिल पर दौड़ लगाना यानी कार्डियो करना आपके लम्बे समय तक पतला यानी हेल्दी बनाए नहीं रख सकता। वजन कम करने के लिए आपको अपनी डाइट के साथ साथ अन्य एक्सरसाइजों में भी बदलाव करने होते हैं।

 

मैं तेज़ी से मोटा हो रहा है। चूंकि मैंने जिम ज्वाइन किया है तो मैं कुछ भी खा सकता हूं। है, न?

भला ये क्या बात हुई? आपको पतला भी होना है और अपनी डाइट चार्ट के साथ कोई समझौता भी नहीं करना। निश्चित रूप से आपके सवाल पर आपके फिटनेस ट्रेनर काफी हंसे होंगे। असल में एक्सरसाइज के साथ साथ आपको अपनी डाइट से समझौता करना होगा। जो जरूरी है, वही खाइये। वरना मोटापा आपको छोड़ेगा नहीं।

 

मुझे जल्द से जल्द आकर्षक मसल्स चाहिए।

जल्द से जल्द आकर्षक मसल्स चाहने वालों की सूची में ऐसे लोग शुमार होते हैं जो असंख्य माडल को फालो करते हैं। उनसे प्रेरित होते हैं और फिटनेस ट्रेनर से जादुई नुस्खा जानने की कोशिश करते हैं। जबकि उन्हें यह पता ही नहीं है कि उनके रोल माडल भी आकर्षक मसल्स के लिए मशक्कत करते हैं। उन्हें भी ऐसा करना है। लेकिन वे ऐसा करने की बजाय चटपटा खाने को तरजीह देते हैं।

 

Read more articles on Fitness in hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES3 Votes 2440 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर