वजन कम करने में मदद करता है पास्‍ता

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 06, 2016
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

पास्‍ता एक इटालियन डिश है लेकिन आज घर-घर में प्रसिद्ध है। बच्‍चे ही नहीं बड़े भी इसे बहुत चाव से खाते हैं। लेकिन पास्‍ता को लेकर लोगों के मन में एक अवधारणा है, आमतौर पर लोग सोचते हैं कि पास्‍ता खाने से वजन बढ़ जाता है? लेकिन ये सच नहीं है आपको इस बारे में दोबारा सोचना चाहिए। डेली मेल में छपी, एक शोध के अनुसार, पास्ता खाने से वजन बढ़ता नहीं घटता है। जबकि कार्ब युक्त इस फूड को वजन बढ़ाने वाला माना जाता था।

pasta in hindi


इटली के रिसर्च इंस्टीट्यूट (I.R.C.C.S.) के प्रोफेसर लिसिआ लैकाविएलो के अनुसार, पास्ता को यही माना जाता है कि ये वजन कम नहीं करता। वहीं कुछ लोग पास्ता सिर्फ वजन बढ़ने के कारण ही नहीं खाते। लेकिन इस रिसर्च की माने तो ये सही एटीट्यूट नहीं है।


न्यू्ट्रिशन एंड डायबिट में छपे इस शोध में 23,000 लोगों की डायट पर ध्‍यान दिया गया। इस शोध में सभी लोगों की दिनभर की डायट को जांचा गया। रिसर्च के को-ऑथर डॉ. जॉर्ज पोनिस का कहना है कि इस शोध में देखा गया कि लोगों की ईटिंग हैबिट क्या है? साथ ही ये भी देखा गया कि पास्ता- खाने के बारे में लोगों के क्या विचार हैं? इतना ही नहीं, पास्ता खाने से लोगों का वजन बढ़ा या नहीं ये भी जांचा गया।


शोध के आंकड़ों में देखा गया कि जिन लोगों ने पास्ता को एंज्वॉय करके खाया उन्होंने बॉडी मास इंडेक्स को हेल्दी पाया, साथ ही कमर का निचले हिस्से की चर्बी कम थी और इन लोगों ने हिप्स के पास भी वजन कम महसूस किया। रिसर्च के परिणामों में पास्ता ऐसा फूड निकला जो सेहत के लिए हेल्दी है और वजन कम करने में कारगर है।

Image Source : Getty

Read More Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1364 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर