ओवरटाइम करना दिल के लिए खतरनाक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 13, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

overtime karna dil ke liye khatarnak

अगर आप अक्सर ऑफिस में ओवरटाइम करते हैं तो सावधान हो जाइए, यह आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है। हाल ही में हुए एक शोध में सामने आया है कि दिन में आठ घंटे से ज्यादा ऑफिस में काम करने से दिल के दौरे का खतरा अस्सी फीसद तक बढ़ जाता है।

 

इसे भी पढ़े: ऑफिस में कुर्सी से चिपके रहना खतरनाक

 

डेली मेल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार लगातार घंटों काम करने से हजारों कर्मचारियों के लिए दिल के दौरे और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। ये ताजा विश्लेषणात्मक चेतावनी एक के बाद हुए 12 शोधों के बाद दी गई है। पूरी दुनिया के 22 हजार लोगों पर हुए शोध में ये नतीजे सामने आए हैं।

 

इसे भी पढ़े: जब सताए काम का बोझ

 

फिनिश इंस्टीट्यूट ऑफ ऑक्यूपेशनल हेल्थ के अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार जो लोग परंपरागत आठ घंटे से अधिक कार्य करते हैं उन्हें हार्ट अटैक होने का खतरा 40 से 80 फीसद तक बढ़ जाता है। लोगों से काम करने के घंटे के बारे में पूछा गया था। उनके बढ़े हुए घंटे जितने अधिक से उसी आधार पर उन्हें दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी बढ़ता गया।

 

इसे भी पढ़े: तनाव का सामना कैसे करें

 

प्रमुख अनुसंधानकर्ता डॉ. मारियाना विरतानेन ने कहा कि इस बीमारी का खतरा बढ़ने का कारण लंबे समय तक अत्यधिक तनाव में रहना है। ओवरटाइम के चलते मानसिक थकान और तनाव के अलावा लोगों का नियमित खानपान भी ठीक नहीं रहता। वह नियमित रूप से कसरत भी नहीं कर पाते। लिहाजा उनका स्वास्थ्य दिन ब दिन गिरता जाता है।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES11347 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर