संतरे का जूस पीने से हो सकता है डायबिटिज

By  ,  दैनिक जागरण
Oct 14, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

किसी फल का जूस तो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही होगा। आम धारणा यही है। लेकिन विशेषज्ञों की राय में यह धारणा गलत है। हर चीज के अच्छे और बुरे, दोनों पहलू होते हैं। जूस के बारे में भी यही बात सही है। एक नए अध्ययन से पता चला है कि अगर रोज एक गिलास संतरे का जूस पीते रहा जाए तो डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है।

 

शोधकर्ताओं ने पाया कि जो महिलाएं प्रतिदिन सुबह एक गिलास जूस पीती थीं, उनमें टाइप टू डायबिटीज होने का खतरा जूस नहीं पीने वालों की तुलना में 18 फीसदी ज्यादा था। हालांकि अभी यह नहीं कहा जा सकता कि क्या ऐसा खतरा पुरुषों को भी होता है? दरअसल, इस शोध का नतीजा केवल महिलाओं पर किए गए परीक्षण पर आधारित है। शोध में करीब 70 हजार महिलाओं को शामिल किया गया।

 

बहरहाल, शोधकर्ताओं ने यह जरूर पाया कि जूस के बदले अगर समूचा फल खाया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। इससे डायबिटीज का खतरा कम हुआ पाया गया। वजह यह है कि जूस में मौजूद प्राकृतिक शुगर पेट में काफी कम समय में अवशोषित कर लिया जाता है। इस तरह खून में शुगर का स्तर बढ़ जाता है। लेकिन समूचा फल खाने की स्थिति में यह बात लागू नहीं होती। कारण यह कि फल में रेशे की मौजूदगी के चलते शुगर के अवशोषण की प्रक्रिया धीमी हो जाती है।

 

यानी, साफ कहा जाए तो शोधकर्ता इस निष्कर्ष पर पहंचे कि फलों से रस निकाल कर पीने की तुलना में बेहतर है उन्हें ठोस रूप में ही खाया जाए।

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES3 Votes 13020 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • rit29 Apr 2012

    aisa kuch nhi hai...toatally absurd research drinking fresh juice with little pulp is better that eating whole fruit or refined fruit juice.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर