वास्‍तविक है आंखों के भ्रम के साथ वजन घटाना

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 31, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • ऑप्टिकल इलस्ट्रेशन ड्रेस दिखाती है आपको पतला और फिट।
  • जिम में घंटों दौड़ने के विकल्प के रूप में अपनाते हैं ये उपाय।
  • मस्तिष्क कथित दूरी के आधार पर आकार को समायोजित करता है।
  • पतला दिखाने वाली ये ड्रेस इसी सिद्धांत पर काम करती है।

भले ही हम कितनी भी कोशिश कर लें लेकिन त्यौहार और पार्टियों में होने वाली दावत आपके डाइट प्लान और स्लिम होने के अरमान पर पानी फेर जाती हैं। लेकिन आज हम एक ऐसे वेट लॉस आइडिया के बारे में बात करने जा रहे हैं जो वजन कम करने की दिशा में आपको पक्के परिणाम देता है। ये आइडिया है ऑप्टिकल इलस्ट्रेशन (Optical Illusions)।

 

Optical Illusions in Hindi

 

साइज़ परसेप्शन से छिपाएं मोटापा

जिम में घंटों दौड़ने के अलावा एक ऐसा उपाय भी है, बस पास वाले डिपार्टमेंटल स्टोर में जाएं और ऑप्टिकली वजन को छिपाने वाले कपड़े खरीद लाएं।    न्यूरोसाइंस बताती है कि साइज़ परसेप्शन (perception of size) की मदद से वजन को छुपाने की दृष्टी से कई तरीके की हेरफेर किया जा सकती है। चलिये इनमें से दो तरीकों के बारे में बात करते हैं -

 

पहला, हमारा मस्तिष्क कथित दूरी के आधार पर आकार को समायोजित करता है। तो किसी स्थान से देखे जाने वाली वस्तु की कंवर्जिंग लाइनें, विभिन्न आकारों के लिए समान आकार की दो वस्तुएं बनाती है, जिसमें नजदीक वस्तु छोटी दिखाई देती है। और पतला दिखाने वाली ये ड्रेस इसी सिद्धांत पर काम करती है। इस ड्रेस में कूल्हे पतले दिखाई देते हैं, क्योंकि पर्सपेक्टिव की ड्राइविंग लाइनें कूल्हों को छोटा दिखाती हैं।



Image & Fact Source - psychologytoday


Read More Articles On Fashion & Style in Hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 1377 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर