ऑनलाइन डेटिंग से बनते बिगड़ते रिश्‍ते

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 28, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

online dating se bante bigadte rishte

आज के समय में ऑनलाइन डेटिंग एक आम बात है। ना जाने कितने लोग आजकल पहले नेट के जरिए एक दूसरे से बात शुरु करते हैं और बाद में मिलते हैं। एक समय था जब  लोग अनजान लोगों से कोसों दूर रहा करते थे और अपने बच्चों को भी अनजानों से दूर रहने की सीख देते थे। लेकिन आजकल युवा सोशल नेटवर्किंग साइटों के जरिए ऑनलाइन डेटिंग का मजा ले रहे हैं। इसका जितना क्रेज लड़कों में होता है उतना ही लड़कियों में भी होता है। एक तरफ जहां ऑनलाइन डेटिंग के जरिए रिश्ते जुड़ते हैं वहीं दूसरी तरफ ऑनलाइन बने रिश्ते को टूटने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है। हैरानी की बात यह है कि युवा इसके लिए तैयार भी रहते हैं। वे इसे बड़े हल्के में लेते हैं। इसके अलावा जो लोग ऑनलाइन बने रिश्ते को गंभीरता से लेते हैं उनके टूटने पर उन्हें इससे बाहर आने में काफी समय लग जाता है।

 

सोशल नेटवर्किंग साइट से बनते रिश्ते  

 

आधुनिक तकनीकों के विकास और प्रचार के कारण आज इंटरनेट चलाने के लिए कंप्यूटर के सामने बैठना भी जरूरी नहीं रह गया है। आज बाजार में अत्याधुनिक तकनीकों से लैस ऐसे गैजेट व स्मार्ट फोन उपलब्ध हैं जिनकी सहायता से आप हर समय इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने ऑनलाइन दोस्तों से जुड़े रहते हैं। यही सबसे बड़ी वजह है ऑनलाइन रिश्ते बनने की। फेसबुक और ट्विटर जैसी साइटों के जरिए युवा अलग-अलग क्षेत्रों और देशों में रहने वाले लोगों के संपर्क में तो आते ही हैं साथ ही उनके बारे में जानकारी का पक्ष भी मजबूत होता है। युवा इन सोशल नेटवर्किंग साइट्स का उपयोग ना सिर्फ दोस्त बनाने के लिए बल्कि गर्ल-फ्रेंड और ब्वॉय फ्रेंड ढूंढने के लिए भी कर रहे हैं। इतना ही नहीं वह अपने साथी के संपर्क में रहने के लिए भी इंटरनेट पर मौजूद सोशल नेटवर्किंग साइटों का ही सहारा लेते हैं।

 

ऑनलाइन डेटिंग के कारण

  • बदलती लाइफ स्टाइल के कारण आजकल किसी के पास भी इतना समय नहीं है कि वह प्रत्यक्ष रूप से मिल सकें इसीलिए वह इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन डेटिंग का सहारा लेते हैं।
  • विदेशी युवाओं की तरह अब भारतीय युवा भी ऑनलाइन डेटिंग को अपना रहे हैं। सोशल नेटवर्किंग साइटों पर मिलने के बाद वह एक-दूसरे को पसंद करने लगते हैं और प्रेम संबंध को स्वीकार लेते हैं। एक-दूसरे को बिना जाने वह संबंध बनाए रखने का निर्णय ले लेते हैं।
  • कई बार युवा किसी से बात करके इतने प्रभावित हो जा ते हैं कि वे बार-बार उसे बात करना चाहते हैं। और फिर धीरे धीरे ऑनलाइन डेटिंग की शुरुआत होती है।
  • ऑनलाइन डेटिंग में फोटो का भी अहम रोल होता है। सोशल नेटवर्किंग साइट पर इस्तेमाल की जाने वाली फोटो भी ऑनलाइन डेटिंग का एक कारण है।
Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 42841 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर