प्‍याज के रस से कैसे बढ़ायें बालों की लंबाई

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 01, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सर्वश्रेष्‍ठ हेयर प्रोडक्‍ट है प्‍याज का रस।
  • प्‍याज में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं।
  • सल्‍फर की मौजूदगी बालों को पोषण देती है।

प्‍याज घर में उपलब्‍ध सर्वश्रेष्‍ठ बालों के उत्‍पादों में से एक है। हालांकि अक्‍सर लोग इसकी तीखी गंध और इसे काटने पर आंखों में आने वाले आंसू के कारण इसे पसंद नहीं करते। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि प्‍याज बालों की विभिन्‍न प्रकार की समस्‍याएं जैसे बालों का झड़ना और दोमुंहें बालों को दूर करने में बहुत मददगार होती है।

Healthy hair

प्‍याज में मौजूद सल्‍फर बालों की जड़ों को पोषण देता है जिससे बालों के विकास में मदद मिलती है। इसलिए बहुत से लोग बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए प्‍याज का रस लगाते हैं। प्‍याज में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल गुण के कारण इसका रस बालों में लगाने से गिरते बालों को रोकने, रूसी और सिर के संक्रमण आदि को दूर करने में मदद मिलती है। यह घरेलू उपाय बालों को चमकदार और मजबूत बनाने के लिए अद्भुत रूप से काम करता है। अगर आप भी अपने बालों को स्‍वस्‍थ, चमकदार और लंबे बालों की चाह रखते हैं तो प्‍याज के रस से बने हेयर पैक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आइये इस आर्टिकल के माध्‍यम से जानते हैं, कुछ ऐसे ही आसानी से बनाए जाने वाले प्‍याज के पैक के बारे में।



इसे भी पढ़ें : हेयर पैक जो बनायें बालों को खूबसूरत

प्‍याज का रस

प्‍याज का रस निकालकर इसे अपने सिर की त्‍वचा यानी स्‍कैल्‍प पर लगाकर 25-30 मिनट के लिए छोड़ दें। साथ ही अपने सिर पर तौलिये को लपेट लें ताकी बालों के रोम इसे अवशोषित कर लें। फिर शैंपू से बालों को अच्‍छी तरह से धो लें।


प्‍याज के साथ बीयर

बीयर आपके बालों को प्राकृतिक रुप से चमकदार बनाती है। प्‍याज के रस को बीयर में मिक्‍स करके लगाने से बालों की ग्रोथ होने के साथ बाल कंडीशन भी होते हैं। बाल को बढ़ाने के लिए इस उपाय को एक सप्‍ताह में दो बार करें।


प्याज और नारियल का तेल

तेल के साथ प्‍याज के रस को मिक्‍स करने पर यह बालों के विकास को बढ़ाता है और बालों को पोषण भी देता है। प्‍याज के रस को तेल के साथ मिलाकर बालों में मसाज करें। फिर एक तौलिया लपेटें और भाप लें। यह उपाय स्‍कैल्‍प से मृ‍त त्‍वचा कोशिकाओं को हटाता है, जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ जाती है।


प्‍याज के साथ शहद

बालों के विकास के लिए यह बहुत ही प्रभावी घरेलू उपाय है। इस पैक को बनाने के लिए प्‍याज का पेस्‍ट बनाकर उसमें कुछ बूंदें शहद की मिला लें। इस पेस्‍ट को बालों के उस हिस्‍से में लगाये जहां पर बाल कम हैं।


प्‍याज के साथ नींबू

नींबू और प्‍याज के रस का प्रयोग बालों की ग्रोथ के साथ रूसी के इलाज में भी मदद करती है। नींबू का रस स्‍कैल्‍प को साफ करने के साथ बालों का झड़ना भी कम करता है।

इसे भी पढ़ें : बालों की ग्रोथ के लिए नारियल तेल


प्याज का रस और रम

बालों के विकास के लिए प्याज के रस का प्रयोग सबसे आसान तरीका है। इसके लिए रातभर आपको रम के एक गिलास में घिसी हुई प्‍याज को डाल कर रखना होगा। सुबह इस मिश्रण को छान कर अपने सिर की मसाज करें। इससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी और जल्‍द से जल्‍द बाल बढ़ने शुरु हो जाएगें।


प्याज और अंडे की सफेदी

यह बात तो शायद सभी जानते हैं कि अंडा बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लंबे बालों की चाह रखने वाले लोगों के लिए प्याज और अंडे से बना हेयर पैक बहुत ही लाभकारी होता है। इस पैक को बनाने के लिए प्‍याज के रस में अंडे के सफेद हिस्‍से को मिक्‍स कर लें। फिर इस पैक को 25-30 मिनट अपने गीले बालों में लगाकर शैंपू कर दें।

प्‍याज के रस से बने हेयर पैक के इस्‍तेमाल से आप आसानी से बालों को लंबा, घना और चमकदार बना सकते हैं। साथ ही इसे लगाने से बालों की लंबाई बढेगी और बाल बहुत कम झडेगें। लेकिन इन उपायों को इस्‍तेमाल करते समय एक बात का ध्‍यान रखें कि एक समय में सिर्फ एक ही उपाय को अजमाये।
 
Image Courtesy : Getty Images

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1886 Votes 86911 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • harish14 Dec 2015

    Pyaj ka prayog mai khane me karta tha lekin ab isase mai apne baalo ki lambayi badha sakta hu.

  • kajal jain31 May 2015

    Its a best site which give daily dose for better living and these dose are useful

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर