एक चम्मच चीनी आपका गुस्सा शांत करती है

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 03, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Sugar spoonमेरी पॉपिंस यह पहले से जानता था, उसकी प्रशंसा में वह कहता था कि ‘चीनी से भरी एक चम्मच दवाओँ को दूर भगाती है’ बच्चों की बदमिजाजी से आए गुस्से को संभालती है। 

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने पाया है कि एक नींबू चीनी के पानी का गिलास या चॉकलेट बार कम से कम समय थोड़े समय के लिए आक्रामकता और गुस्से को कम कर सकते हैं। यह तब नही होता है जब कोई व्यक्ति शुगर सब्सिट्यूट का सेवन करता है – चीनी का जिस तरह से मस्तिष्क कार्यों के साथ एक रिश्ता है। स्वयं पर काफी नियंत्रण करने पर आक्रामक आवेगों पर करते है जोकि काफी ऊर्जा का उपभोग करने के लिए माना जाता है। ग्लूकोज़ के रूप में शुगर(चीनी) मस्तिष्क को ऊर्जा प्रदान करती है, थोड़े समय के लिए ऊर्जा गुस्से को शांत करने के लिए आवश्यक है।

रक्त शर्करा का कम स्तर और मस्तिष्क में चीनी की इसी कम मात्रा की स्थिति को हाइपोग्लेसिमिया के नाम से जाना जाता है जो मूड परिवर्तन, चिड़चिड़ेपन और गुस्से के साथ जुड़ा हुआ है। चूंकि मस्तिष्क ईंधन की जरूरत है (ग्लूकोज) यह स्ट्रेस हार्मोन (एड्रेनालाईन) के साथ-साथ अस्थिर रहता है, परिणामस्वरूप, भावनात्मक लक्षण जैसे कि घबराहट, पैल्पिटेशन्ज़, बुरे सपने, अत्यधिक आक्रान्त, भय, क्रोध, हिंसा और यहां तक कि ऐंठन के रूप में उठते है।

 

काफी शोधो ने आक्रामकता से संबंधित आनुवंशिकी की भूमिका पर नज़र डाली है। इनमें से उल्लेखनीय हैं X और Y असंतुलन के साथ, जैसेकि XXY  और टेस्टोस्टेरोन स्तर आक्रामकता के साथ बिना किसी भी संबंध के, के साथ पुरुषों में अध्ययन किया।

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES3 Votes 13196 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर