वन नाइट स्‍टैंड में सावधानी जरूरी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 13, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

one night stand main savdhaani zarooriबस एक रात का साथ। बस एक रात की बात। बस एक रात की मस्ती । बस एक रात का आनंद। और बस एक रात का प्या र। बस एक रात... इसके बाद तुम अपने रास्ते  और हम अपने। 'ना तुम हमें जानों, ना हम तुम्हें जानें' की तर्ज पर अपनी जिंदगी जियो।

 

महानगरीय जीवनशैली में 'वन नाइट स्टैंड' तेजी से लो‍कप्रिय हो रहा है। इसकी एक खास जगह बन चुकी है। लोग इस दौरान बने संबंधों को गंभीरता से नहीं लेते, उनके लिए तो यह होता है बस एक्साइटमेंट और एडवेंचर। इसके पीछे कई अन्य वजह हो सकती हैं। एडवेंचर फेक्टर तो है ही, लेकिन इसकी बड़ी वजह यह भी है तेजी आता सामाजिक बदलाव। लोग अपने शहर और सोसाइटी से दूर नौकरी और पढ़ाई के लिए आ रहे हैं, ऐसी स्थिति में आपसी रिलेशनशिप की संभावनाएं ज्यादा बढ़ जाती है।

 

[इसे भी पढे: सेक्स में जरूरी है फोरप्ले]

 

वन नाइट स्टैंड को अपनी लाइफ में शामिल करना किसी की व्यक्तिगत राय पर निर्भर करता है। कई बार किसी पार्टी या डिस्कोथेट में दो अजनबियों की मुलाकात होती है। उनमें से कई एक दूजे के साथ एक रात बिताकर अगले दिन अपने-अपने रास्ते निकल लेते हैं। हालांकि इसे सही या गलत मानने वालों के अपने तर्क हो सकते हैं, लेकिन इसके दुष्पतरिणाम कई बार खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए कुछ खास सावधानियां बरतनी जरूरी हैं।

 

इसे भी पढ़े- (क्या भारत में संबंधों के मायने बदल रहे हैं)


क्या है वन नाइट स्टैंड


वन नाइट स्टैंड यानी कि जब दो अजनबी सिर्फ एक रात के लिए जान-पहचान बनाएं। अक्सर इन रिश्तों को आगे नहीं बढ़ाया जाता है। यानी कि दोनों पार्टनर रात भर साथ रहकर फिर एक-दूसरे को भूल जाते हैं। कई बार ऐसा भी हो सकता है कि मिलने वाले लोग ये भी न जानते हों कि वे जिसके साथ रात बिताने जा रहे हैं वो कौन है, कहां रहता है और क्या करता है। सिर्फ दो लोग कुछ घंटों के सुख के लिए एक रात साथ में गुजार लेते हैं। इस बारे में रिलेशनशिप एक्सपर्टस का मानना है कि वन नाइट स्टैंड जैसे रिलेशन बनाने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन साथ में सावधानी बरतना भी जरूरी है। इस तरह के रिलेशन बनाने के पीछे सिर्फ एक ही उद्देश्य होता है वो है एन्जॉयमेंट। वन नाइट स्टैंड आप किसी के भी साथ कर सकते हैं, लेकिन उसके साथ सेक्शुअली रिलेशन बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है ताकि आप बाद में किसी परेशानी में न फंस जाएं।

 

 

नाम हो सीक्रेट

वन नाइट स्टैंड का पहला रूल है कि आप एक-दूसरे के लिए पूरी तरह अनजान हों और आप दोनों को एक-दूसरे का नाम पता नहीं होना चाहिए। चाहे आप उसके साथ वह एक रात बहुत ही इंजॉय करें, लेकिन आप दोनों अपना नाम सीक्रेट ही रखें। बेशक आपका वन नाइट साथी काफी अच्छा रहा हो,आपको उसका साथ काफी पसंद आया हो लेकिन फिर भी आपको अपनी पहचान छिपाना जरूरी है। इस बारे में दोस्तों से भी कोई बात ना करें, इससे आप मजाक का पात्र बन सकते हैं।

 

[इसे भी पढ़ें: शादी बिना सेक्स]

 

जानकारी की जरूरत नहीं

आपने उसके साथ नाइट खूब इंजॉय की हो या उसके साथ समय बिताकर आपको लगे कि आपको उसके बारे में कुछ पता होना चाहिए। अगर आपके मन में ऐसा खयाल आता है, तो उसे भूल जाएं। कई बार यंगस्टर्स वन नाइट स्टैंड करने के बाद मॉर्निंग में अपने-अपने घर जाने लगते हैं, तो अक्सर लड़के-लड़की का फोन नंबर पूछने की गलती कर देते हैं। आपके लिए जरूरी है कि वन नाइट स्टैंड के दौरान आप अपना पर्सनल नंबर या फिर कोई भी कॉन्टेक्ट नंबर शेयर करने की गलती ना करें। वन नाइट पार्टनर से अधिक जुड़ने की या भावनात्मक होने की कोशिश ना करें। इस दौरान आप बहुत ज्यादा बातचीत ना करें या फिर अपनी पर्सनल बातें शेयर ना करें, इससे आप मुसीबत में पड़ सकते हैं।

 

भावनात्मक होने से बचें

आपने रात को एक अजनबी लड़के या लड़की के साथ टाइम बिताने के दौरान जो बातें की, उन्हें बस वहीं तक रखें। इन बातों को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर न करें। लड़के या लड़की ने आपको कुछ बातें शेयर भी की हैं, तो उन्हें दूसरों के सामने ना कहें। आपके ऐसा करने से हो सकता है आपके दोस्त उसकी पहचान निकाल लें।

इसे भी पढ़े- (सेक्सः डूज एंड डोंट्स)

 

बहाने ना बनाएं

आपने रात को तो खूब इंजॉय किया, लेकिन जैसे ही सुबह हुई तो आप बहाने बनाने लगे कि आपके पैरंट्स आने वाले हैं या फिर आपको कहीं जाना है वगैरह। दरअसल, इस तरह के बहानों से लड़के या लड़की को यही लगेगा कि आपका मतलब पूरा हुआ और अब आप उससे पल्ला झाड़ रहे हैं।

सामान्‍य रहें

आप लड़के या लड़की से पार्टी में मिले या फिर किसी दोस्त ने मिलवाया हो, लेकिन जब आप उसके साथ वन नाइट स्टैंड करें, तो उसके साथ अपना बर्ताव सामान्‍य ही रखें। इससे वह आपके साथ रिलेशन बनाते समय ऑकवर्ड फील नहीं करेगा।

 

Read More Article On Sex And Relationship In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES72 Votes 51950 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर