ऑफिस में छपकी लेने वाले लोग करते हैं अधिक काम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 08, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

ऑफिस में काम के दौरान झपकी लेने से एनर्जी तो मिलती है साथ ही इससे आप हेल्‍दी भी रहते हैं। हाल ही में हुए एक शोध की मानें तो काम के दौरान झपकी लेने वाले लोग अधिक काम करते हैं।

Office nap in Hindi मिशिगन विश्वविद्यालय द्वारा किये गये शोध में यह बात सामने आयी। इसके शोधार्थियों ने पाया कि हल्की सी झपकी न सिर्फ कर्मचारियों के आवेगपूर्ण आचरण को नियंत्रित कर सकती है बल्कि हताशा भी उन पर हावी नहीं हो पाती।

शोधकर्ताओं ने बताया कि आम लोगों, खास कर वयस्कों की नींद पूरी नहीं हो पाना आम बात है और यह चलन बढ़ता जा रहा है। इससे व्यक्ति की याददाश्त कमजोर होती है, उसकी एकाग्रता में कमी आती है और वे थकान भी महसूस करते हैं।

इसमें शोधकर्ताओं ने यह देखने का प्रयास किया कि थोड़ी सी झपकी वयस्कों की भावनाओं को कैसे नियंत्रित करती है। इस अध्ययन के लिए 18 साल से 50 साल की उम्र के 40 प्रतिभागियों को टेस्ट से पहले तीन रात तक लगातार सुलाया गया।

प्रयोगशाला में इन प्रतिभागियों ने नींद, मूड और आवेग आदि के बारे में सवालों के जवाब दिए। उन्हें फिर एक घंटे झपकी लेने का मौका दिया गया या जगाया गया। इस दौरान उनके व्यवहार पर लगातार नजर रखी गई।

जिन प्रतिभागियों को झपकी लेने का मौका मिला उन्होंने सवालों को हल करने में अधिक समय लगाया और वे शांत रहे। वहीं झपकी से वंचित प्रतिभागियों ने टेस्ट को पूरा करने में हताशा और व्यग्रता दिखाई।

साइकोलॉजी विभाग के एक छात्र गोल्डस्माइड ने कहा ‘हमारे परिणाम बताते हैं कि लंबे समय तक जागने वालों के लिए थोड़ी सी झपकी फायदेमंद हो सकती है क्योंकि इससे उनकी विभिन्न परिस्थितियों में काम करने की क्षमता में वृद्धि होती है।’’

इस अध्ययन के नतीजे ‘पर्सनैलिटी एंड इंडिविजुअल डिफरेन्सेज’ जर्नल में प्रकाशित हुए।

 

Image Source - Getty

Read More Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES793 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर