जॉब के दौरान होते हैं ये 5 तरह के तनाव, ऐसे रहें दूर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 15, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • जॉब के दौरान तनाव।
  • आॅफिस के तनाव से पाएं छुट्टी।
  • आॅफिस में से फुर्सत की सांस।

आजकल आॅफिस में बढ़ते काम और नई तकनीकी के चलते तनाव होना आम बात है। यदि आप अपने काम से बोर हो रहे हैं या आपको आॅफिस में तनाव महसूस हो रहा है तो आपको इससे भागने के बजाय इसका हल निकालना चाहिए। काम से संबंधित तनाव किसी व्यक्ति की कार्यकुशलता को प्रभावित करता है। कई लोग तो अक्सर इसके कारण अपनी नौकरी छोड़ने तक का मन भी बना लेते हैं। जॉब से संबंधित तनाव कई प्रकार के होते हैं, गंभीर परिणामों से बचने के लिए इन्हें पहचानना और इनका निदान करना जरूरी होता है। तो चलिये जानें जॉब से संबंधित तनाव के प्रकार और इनके निदान के बारे में। 

असंतुष्टी 

आॅफिस के दौरान असंतुष्टी से भी तनाव होता है। यानि कि जब आपको अपने काम का पर्याप्त क्रेडिट या मेहनताना नहीं मिलती तब से स्थिति ज्यादा होती है। ऐसी स्थिति में आप अपने बॉस के साथ अपने कैरियर के लक्ष्यों पर चर्चा करने की कोशिश करें। हो सकता है कि इससे आपको पर्याप्त क्रेडिट या मुआवजा न मिले।

अकेलापन

कई बार में पूरा स्टॉफ होने के बावजूद हम काफी अकेला और बेकारी महसूस करते हैं। साथ ही जब अपने बॉस द्वारा उचित मदद या मार्गदर्शन नहीं मिल रहा है तो यह भी एक प्रकार का तनाव पैदा करता है। यदि आप अपने बॉस की मदद चाहते हैं, तो इस पर खुल कर बात करें और सहकर्मियों की मदद भी लें। चुप बैठने से कोई लाभ नहीं मिलेगा।

इसे भी पढ़ें : ऑफिस में हो बैक पेन तो रोजाना करें ये ईजी एक्‍सरसाइज़

ओवरवर्क अंडरलाइंग

यदि आप काम मिलने से दफ्तर छोड़ने तक व्यस्थ रहते हैं, और आप किसी और के समय निर्धारण पर चलते हैं। तो ये तनाव का कारण बन सकता है। इस प्रकार की जॉब मनोवैज्ञानिक तनाव कारण बन सकती हैं। शोध बताते हैं कि इस प्राकार के तनाव से बचने के लिए आपको अपने निर्णय लेने की काबिलियत को बढ़ाना चाहिए।

टेक्नोलॉजी में बदलाव

आजकल हर चीज नई टेक्नोलॉजी में बदल गई है। जिसके चलते आपके मल्टीमीडिया फोन और कंपनी के लैपटॉप की वजह से आप चौबीस घंटे बॉस और काम की पहुंच में रहते हैं। लेकिन जब ये टेक्नोलॉजी समझ नहीं आती तो व्यक्ति तनाव महसूस करता है। इससे बचने के लिए समय से काम करें और बाकी समय इन चीजों को बंद कर अपनी निजी जिंदगी जियें। दफ्तर को दफ्तर में ही रहने दें। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Office Health

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES577 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर