जानें मोटापे और कैंसर के बीच क्या है संबंध

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 27, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • मोटापे से बढ़ता है कैंसर का खतरा ।
  • बीएमआई मे इजाफा नुकसानदायक ।
  • प्रभावित होता है एडीपोकाइन्स हार्मोन ।
  • पुरूषों से ज्यादा महिलाओं को खतरा ।

मोटापे से कैंसर का खतरा बढ़ता है, जिसे विभिन्न प्रक्रियाओं से स्पष्ट किया गया है। लंदन स्कूल ऑफ़ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने पाया कि एक औसत आदमी का हर बार 13 से 16 किलोग्राम वज़न बढ़ने पर छह तरह के कैंसर का ख़तरा बढ़ता जाता है।बीएमआई स्तर की जानकारी होने पर भी मोटापे से बचा जा सकता है।

Cancer in Hindi

मोटापे और कैंसर के बीच संबंध

मोटापा, विशेषकर पेट की चर्बी के चलते बदले मेटाबॉलिज्म और एडीपोसाइट से जुड़ी प्रक्रियाओं में परिवर्तन से यह खतरा बढ़ जाता है। मोटापे का एडीपोस टिश्यू से सीधा संबंध है। इससे शरीर में इंसुलिन के काम में रुकावट आती है, सूजन की क्रॉनिक समस्या रहती है और एडीपोकाइन्स (वसा कोशिकाओं से उत्पन्न हार्मोन) के स्रव में फर्क पड़ जाता है। बॉडी मास इंडेक्स में पांच क‌िलो का इजाफा गर्भाशय के कैंसर का रिस्क 62 प्रतिशत बढ़ता है, किडनी (25 प्रतिशत), गॉल ब्लैडर (31 प्रतिशत), सर्विक्स (10 प्रतिशत) और ल्यूकेमिया का रिस्क 9 प्रतिशत बढ़ाता है। इतना ही नहीं, अधिक बीएमआई के कारण लिवर के कैंसर का रिस्क 19 प्रतिशत बढ़ता है, पेट का कैंसर (10 प्रतिशत), ओवरी का कैंसर (9 प्रतिशत) और ब्रेस्ट कैंसर का रिस्क 5 प्रतिशत बढ़ सकता है।इतना ही नहीं, इस प्रकार के मोटे मरीज की उचित कीमोथेरेपी और उसकी खुराक के बारे में भी वर्तमान में कोई स्पष्ट सहमति नहीं है।

Obesity in Hindi

मोटापे को करे निंयत्रित

वजन कम करने के लिए उचित व्यायाम और सैर आदि की जरूरत तो है साथ ही यह ध्यान में रखना भी जरूरी है कि सही मात्रा में उचित प्रोटीन, काबरेहाइड्रेट से परिपूर्ण पोषक पदार्थ भी लिए जाए ताकि कमजोरी आदि आने का खतरा न रहे। मोटापा न बढ़े और वजन भी बहुत कम न हो, यह बीएमआई के अनुसार रहे इसके लिए जरूरी है भोजन में उचित पोषक तथा खाद्य पदार्थ को शामिल करके इसे नियंत्रित किया जाए। उन्होंने कहा कि वजन नियंत्रित करते समय कई बातों का ध्यान रखा जाना जरूरी हैं। यह व्यक्ति विशेष की उम्र, कार्यक्षमता, कार्यक्षेत्र आदि पर निर्भर करता है।


शोध में यह भी साबित हुआ कि मोटापे के कारण कैंसर होने की समस्‍या पुरुषों से ज्‍यादा महिलाओं में है। पुरुषों में 136000 नये मामले मोटापे के कारण कैंसर होने के सामने आये, वहीं महिलाओं में यह आंकड़ा 345000 का था।

 

ImageCourtesy@gettyimages

Read more Article on Weight Management in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 1044 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर