मधुमेह से बचाने में पोषक आहार निभाता है बेहद अहम भूमिकाः विशेषज्ञ

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 29, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

कुछ विशेषज्ञों ने पाया कि पौष्टिक आहार और जरूरी पोषण का मदद से मधुमेह से संबंधित समस्याओं को रोका या नियंत्रित किया जा सकता है। विशेषज्ञ व चिकित्सक और हेल्थएक्सप्रेस (एक ऑनलाइन क्लीनिक) की चिकित्सा टीम के सदस्य ब्राम ब्रोंस ने मधुमेह के रोगियों के लिए स्वास्थ्यकर भोजन का पता लगाया है। हेल्थएक्सप्रेस एक ऑनलाइन क्लीनिक है जिसने इस संदर्भ में कुछ सुझाव पेश किए हैं।

Nutrition Prevents from Diabetes

विशेषज्ञों की टीम ने बताया कि दिन में कम से कम तीन बार भोजन करें। नाश्ता, दोपहर का खाना और रात का भोजन रक्त में शर्करा स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। (रक्त में शर्करा की अनियंत्रित मात्रा मधुमेह का कारण होती है।)

 

 

उन्होंने बताया कि मधुमेह से बचने के लिए भोजन में कार्बोहाइड्रेट्स जरूर शामिल करना चाहिए। अच्छे कार्बोहाइड्रेट्स वाले पदार्थ जैसे पास्ता, अनाज, रोटी, आलू, शकरकंद और चावल भोजन में शामिल करने चाहिए। ये रक्त के शर्करा स्तर को नियंत्रित करने में सहायक हैं।

 

 

विशेषज्ञों ने मधुमेह से बचने के लिए फाइबर युक्त भोजन लेने की सलाह दी। उन्होंने शरीर में सभी जरूरी विटामिन, खनिज और फाइबर को पूरा करने के लिए भोजन में क म से कम एक फल और सब्जि शामिल करने की सिफारिश की।

 

 

सप्ताह में मछली के कम से कम दो टुकड़े जरूर खाने से भी बहुत लाभ होता है। इसके लिए सामन, मैकरेल, सार्डिस और पिल्चर्ड्स सरीखी मछलियों का चुनाव कर सकते हैं क्योंकि इनमें ओमेगा 3 होता है। यह ट्राइग्लिसराइड्स (रक्त वसा) कम करके हृदय की रक्षा करता है और मधुमेह से भी रक्षा करता है।

 

 

विशेषज्ञों ने चीनी का कम सेवन करने की सलाह भी दी। साथ ही खाने में नमक की मात्रा में कटौती की बात पर भी बल दिया। उन्होंने बताया कि आपका उद्देश्य एक दिन में 2,300 मिली ग्राम से कम नमक की खपत का होना चाहिए।

 

 


Read More Health News In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES10 Votes 2188 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर