भरपूर नींद नहीं लेने से बढ़ती है उम्र

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 07, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • भरपूर नींद नहीं लेने का असर त्‍वचा पर पड़ता है।
  • अमेरिका में हुए शोध में यह बात सामने आयी।  
  • नियमित रूप से 7 से 9 घंटे की नींद है जरूरी।
  • सोते वक्‍त भी त्‍वचा की कोशिकायें जागती हैं।

भरपूर नींद नहीं लेने के कई नुकसान हैं, यह आपकी उम्र भी बढ़ा सकती है। हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आयी है कि पर्याप्‍त नींद नहीं लेने उम्र बढ़ सकती है और कम उम्र में ही व्‍यक्ति उम्रदराज दिखने लगता है।

रोज 7-9 घंटे की नींद आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सही है, इससे आपकी सुबह खुशनुमा तो होती है साथ ही तनाव, अवसाद, और कम नींद के कारण होने वाली बीमारियां नहीं होती हैं। इसके अलावा अगर आप खुद को जवां और खूबसूरत दिखाना चाहते हैं तो भरपूर नींद जरूर लीजिए। इस लेख में विस्‍तार से जानिये भरपूर नींद नहीं लेने से कैसे बढ़ती है उम्र।

Not Sleeping Makes Your Age Faster in Hindi

क्‍या कहते हैं शोध

पर्याप्‍त नींद नहीं लेने वालों के चेहरे का जवांपन जल्‍दी खोने लगता है औश्र उनकी त्‍वचा वक्‍त से पहले बूढ़ी हो जाती है। यह दावा एक शोध के बाद अमेरिका के यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल्स केस मेडिकल सेंटर के फिजिशियन और वैज्ञानिकों ने किया। उन्होंने पाया कि नींद त्वचा के कामकाज तथा उसकी उम्र को भी प्रभावित करती है।

इसके शोधकर्ताओं के अनुसार, कम नींद लेने वालों की त्वचा समय से पूर्व बूढ़ी होने लगती है और उनमें अल्ट्रावॉयलेट विकिरणों सहित पर्यावरण के अन्य नकारात्मक प्रभावों से जल्द मुक्त होने की क्षमता भी नहीं रह जाती। यह शोध युनिवर्सिटी हॉस्पीटल्स केस मेडिकल सेंटर में त्वचा अध्ययन केंद्र के निदेशक व मुख्य शोधकर्ता एल्मा बैरन के नेतृत्व में हुआ। बैरन ने अपने आंकड़े हाल ही में स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग में हुए इंटरनेशनल इंवेस्टिगेटिव डर्मेटोलॉजी मीटिंग के दौरन `इफेक्ट्स ऑफ स्लीप क्वालिटी ऑन स्किन एजिंग एंड फंक्शन` शीर्षक में पेश भी किया।

इस शोध में पहली बार दिखाया गया है कि कम नींद लेने से त्वचा पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। शोध से, कम सोने वाली महिलाओं की त्वचा के समय से पहले कांतिहीन होने और धूप के संपर्क में आने के बाद उस पर पड़ने वाले असर से निपटने की क्षमता में कमी का पता चलता है।

Makes You Age Faster in Hindi

भरपूर नींद क्‍यों है जरूरी

एक अन्‍य अध्‍ययन में वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि नींद के दौरान भी कुछ जीन जगे रहते है। यह जीन कोशिकाओं की मरम्‍मत और विकास के लिए बहुत महत्पूण होते हैं। अमेरिका स्थित 'विस्‍कॉन्सिस यूनिवर्सिटी' के शोधकर्ताओं का कहना है कि पर्याप्‍त नींद से 'ओलिगोडेंड्रोसाइट्स' कोशिकाओं के निर्माण में तेजी आती है।

अधूरी नींद के कारण इनसान के चेहरे पर उदासी नजर आने लगती है। इसके कारण वह थका हुआ लगता है और उसके चेहरे का जवांपन फीका लगने लगता है। ठीक से नहीं सो पाने का असर स्‍पष्‍ट रूप से चेहरे पर दिखाई देता है। इस वजह से आंखें मुंह और चेहरे के अन्‍य हिस्‍सों की त्‍वचा का जवांपन फीका लगते लगता है। साथ ही चेहरे पर झुर्रियां, काले घेरे और बारीक रेखाएं भी नजर आने लगती हैं।


अगर आप जवां और खूबसूरत दिखना चाहते हैं तो भरपूर नींद लीजिए, इसके साथ-साथ स्‍वस्‍थ जीवनशैली भी आपके स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाये रखने में मदद करती है।

 

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES45 Votes 3303 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर