क्‍या हजारों खर्च करने के बाद भी आपको नहीं मिल रही है सही फेस मसाज?

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 08, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • फेस मसाज ग्लो बढ़ाने और झुर्रियां छुपाने के लिए की जाती है।
  • इस कारण फेस मसाज का बिजनेस काफी फल-फूल रहा है।
  • कई ब्यूटीशियन पैसे ज्यादा लेते हैं और मसाज कम करते हैं।
  • जबकि फेस मसाज का ये तरीका सही है जिसे आप जरूर जानिए।

आज सौंदर्य का बिजनेस सबसे अधिक फल-फूल रहा है। लेकिन क्या ये बिजनेस उन लोगों को भी फायदा पहुंचा रहे हैं जो इनका इस्तेमाल करते हैं। ये सबसे अधिक सवाल पार्लर जाने वाले लोगों के मन में उठता होगा। और संदेह होने पर भी पार्लर जाना नहीं छोड़ते हैं बस पार्लर बदल लेते हैं।

यहां हम आपको ये नहीं बोल रहे हैं कि पार्लर मत जाइए। खुद को मत संवारिए। वगैरह-वगैरह। हम केवल आपको ये बता रहे हैं कि आप पार्लर में जो सुविधा ले रहे हैं, खासकर हेड मसाज और फेस मसाज, वो सही भी है कि नहीं?


क्योंकि कई पार्लरों में हल्के हाथों से केवल दो से तीन मिनट के लिए मसाज कर दिया जाता है जो आप भी घर बैठकर कोई अच्छा फ्रुट क्रीम इस्तेमाल कर खुद भी कर सकते हैं। क्या आपने भी ऐसा सोचा था और इसलिए आपने पुराना वाला पार्लर जाना छोड़ दिया?

हां, और फिर नए पार्लर में जाकर फेस मसाज लेने लगे जहां उसका खर्च हजार रुपये तक आ जाता है। अगर ऐसा हो तो कृप्याकर एक बार मसाज करने वाले के तरीके पर ध्यान दें और पता लगाएं कि वो सही तरीके से मसाज कर रही है कि नहीं?

ऐसे होती है सही तरीके से मसाज

आपको अगर सही तरीके से होने वाले फेस मसाज के बारे में कुछ नहीं पता तो इस लेख को अच्छी तरह से पढ़िए और जानिए की किस तरह से होती है सही मसाज। क्योंकि फेस मसाज से चेहरे पर ग्लो भी आता है और अगर सालों से करा रहे फेस मसाज के बावजूद आपके चेहरे पर ग्लो नहीं आ रहा है तो एक बार मसाज करने वाले तरीके पर गौर करें और अगर वो आपको असंगत लगे तो तुरंत पार्लर बदलें या किसी और से फेस मसाज करवाएं।

इसे भी पढ़ें रुखी त्वचा के लिए फेशियल

 

ये है सही तरीका

 

  • ऊपर की तरफ- मसाज करने का सबसे पहला नियम है कि ये हमेशा नीचे से ऊपर की ओर होता है। चेहरे की मसाज करते समय हमेशा ध्यान रखें कि ब्यूटिशियन आपकी मसाज ऊपर की तरफ कर रही है कि नहीं। अगर वो ऊपर से नीचे की तरफ कर रही है तो वो काफी गलत ढंग से मसाज कर रही है। इससे स्कीन टोन होने की बजाय ढीली हो जाएगी।
  • होंठ और ठुड्डी - होंठ और ठुड्डी के आस-पास झुर्रियां और एजिंग लाइन सबसे अधिक दिखती हैं। इसलिए इस हिस्से की मसाज काफी नाजुक हाथों से और जरूर की जाती है। ठुड्डी की मसाज करते वक्त उंगलियों के पोरों से ठुड्डी पर हल्का दबाव डालकर, धीरे-धीरे बाहर और ऊपर की तरफ घुमाया जाता है। इसी तरह नीचे के होंठ, ऊपर के होंठ औऱ फिर नाक के बगल में हल्की उंगुलियों से मसाज की जाती है। अगर ब्यूटिशियन ऐसा नहीं कर रही है या इन हिस्सों पर कम टाइम दे रही है तो वो मसाज अच्छे से नहीं कर रही है।
  • गाल - गालों की मसाज करने के दौरान उंगलियों को नाक के पास रखकर और गालों की मसाज करते हुए कानों तक ले जाया जाता है। और सुंदर गुलाबी गाल के लिए बीटरूट पैक ज्यादा कारगर होता है। 
  • कान - कान की मसाज करने के दौरान इस हिस्से में उंगुलियों को गोल-गोल करते हुए पूरे कान और इअर्लोब (लोलकी) की मालिश की जाती है औऱ फिर इसे दो से तीन बार दोहराया जाता है।
  • आईब्रो - आईब्रो की सही ग्रोथ के लिए इस हिस्से की मालिश जरूरी है। इस हिस्से की मालिश उंगली और अंगूठे से आइब्रो (भौहें) के किनारों को धीरे से दबाते हुए भौंहों की शुरुआत के स्थान पर ले जाया जाता है। फिर वापस लौटते है। इस प्रक्रिया को दोहराते हुए मालिश की जाती है।
  • हेड मसाज - माथे की मसाज करने के दौरान माथे के मध्यभाग में उंगलियां रखकर बाहर (सर) की तरफ धीरे-धीरे मसाज की जाती है।
  • आंखें - अपनी उंगलियों को आंखों के चारों तरफ उंगुलियों को रखकर, आंखों के कोनों को ऊपर की तरफ खींचा जाता है। अब अंगूठे से पलकें मूंदकर रिलैक्स करें।


नोट- मसाज पूरा हो जाने के बाद स्पॉन्ज की मदद से एक्स्ट्रा तेल या क्रीम पोंछ दी जाती है।

अगर उपरोक्त दिए हुए तरीकों के आधार पर आपको फेस मसाज दी जा रही है तो वो सही फेस मसाज है। और अगर नहीं..... तो आप अपनी ब्यूटीशियन को बदल लें। 

 

 

Read more articles on Beauty in hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES5 Votes 1086 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर