नॉर्मल वेट वालों को नहीं होती ये 9 जानलेवा बीमारियां

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 09, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अगर आप वजन सामान्‍य है तो आपको कई गंभीर बीमारियां है जो कभी नहीं होगी।
  • अगर आपका वजन सही है तो खुश हो जाइए
  • यदि आप मोटे हैं तो आज से ही अपना वजन कम करना शुरू कर दीजिए।

मोटापा हमें गंभीर बीमारी दे सकता है। इसलिए जरूरी है कि वजन को कंट्रोल करें। हमेशा हेल्‍दी फूड ही खाएं, जिसमें फाइबर ज्‍यादा हो। इससे आपकी आंतें साफ रहेंगी और मोटापा से काफी हद तक बच सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी अच्‍छी बात बताने जा रहे हैं जो मोटे लोगों के लिए नहीं बल्कि नार्मल वेट वालों के लिए है। अगर आप वजन सामान्‍य है तो आपको कई गंभीर बीमारियां है जो कभी नहीं होगी। तो अगर आपका वजन सही है तो खुश हो जाइए और यदि आप मोटे हैं तो आज से ही अपना वजन कम करना शुरू कर दीजिए।

डायबिटीज

मोटापे की वजह से आप डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं, क्योंकि जब आप ज्यादा खाने में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा लेने लगते हैं तो मोटपे का शिकार हो जाते हैं। इस वजह से आपको मधुमेह होने का खतरा भी बढ़ जाता है। जिनका वजन सामान्‍य रहता है उन्‍हें इस प्रकार की बीमारी नहीं होती है।

कैंसर

स्तन कैंसर, कमर का कैंसर या आंतो के कैंसर की सबसे बड़ी वजह मोटापा होता है। हाल ही में हुए शोधों में पता चला है कि मोटापे से गर्भाशय का कैंसर भी हो सकता है। इसलिए मोटापे को नजदीक न आनें दें।

हृदय रोग

मोटापे से हृदय रोग का खतरा दोगुना हो जाता है। क्योंकि वजन बढ़ने से आपका हृदय शरीर के बाकी हिस्सों में सही ढंग से ब्लड सप्लाई नहीं कर पाता है। जिससे दिल का दौरा होने की संभावना होती है। मोटापे की वजह से हृदय की मांसपेशियों पर ज्यादा दबाव पड़ने पर फैल जाती हैं जो कि खतरनाक है आपके हृदय के लिए।

डिप्रेशन

मोटापे के कारण लोग डिप्रेशन के शिकार भी हो जाते हैं। लोगों की सोच नकारात्मक हो जाती है। हर समय दुखी रहते हैं। कभी-कभी तो लोग खुदकुशी की भी कोशिश करते हैं।

आंत की समस्या

मोटापे की वजह से आपके आंत की कोशिकाओं पर ज्यादा दबाव होता है। मोटापा बढ़ाने वाली चीजें खाने या एल्कोहल लेने पर आपकी आंत कमजोर हो जाती है और आंत संबंधी बिमारियां हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: चिकन-मटन नहीं, इस सस्ती डाइट से बढ़ाए 10kg तक वजन

हार्निया

हार्निया की मुख्य वजह मोटापा है। मोटापे के चलते आपका डायफ्राम कमज़ोर र हो जाता है या उसका आकार बढ़ जाता है, जिससे आप हार्निया के शिकार हो जाते हैं।

हाइपरटेंशन

मोटापे से आपको हाइपरटेंशन की समस्या हो जाती है। उच्च रक्तचाप होने से हृदय की धमनियों में रक्त दबाव के साथ तेजी से पहुंचता है जिससे किडनी फेल, हर्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें: ये 5 आहार, जो कमजोर लड़कों को भी बना देता है ताकतवर

पित्ताशय संबंधित रोग

मोटापे से पित्ताशय संबंधित रोग होने का खतरा होता है। जो लोग हाई ब्लड कोलोस्ट्रोल का शिकार होते हैं उनके पित्ताशय में पथरी होने की संभावाना ज्यादा होती है।

जोड़ों में दर्द की समस्या  

मोटापे के कारण आपके शरीर का वजन इतना बढ़ जाता है कि वो आपके पैरों के लिए खतरा बन जाता है। मोटापे में ज्यादातर लोग जोड़ों के दर्द का शिकार हो जाते हैं। उन्हें जोड़ों में उठते बैठते वक्त असहनीय दर्द झेलना पड़ता है।

वजन नियंत्रित रखने के उपाय

  • वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है कसरत करना। यदि आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो संतुलित आहार के साथ ही प्रतिदिन एक घंटे व्‍यायाम करें। यदि आपको तैरना आता है तो शरीर के लिए इससे अच्‍छी कसरत नहीं हो सकती। इसके अलावा आप अपनी दिनचर्या में मॉर्निंग वॉक और रस्‍सी कूदने आदि को भी शामिल कर सकते हैं। व्‍यायाम से आपका वजन तो नियं‍त्रित रहेगा ही, साथ ही आप स्‍वस्‍थ्‍य भी रहेंगे।
  • खाने-पीने के शौकीन लोग यदि वजन कम करना चाहते हैं तो उनके लिए हफ्ते में एक दिन उपवास राम बाण से साबित होगा। उपवास के दिन आप फलों के साथ नींबू पानी, दूध, जूस और सूप आदि चीजों का प्रयोग करें। आप चाहें तो सलाद भी खा सकते हैं। सलाद शरीर के लिए फायदेमंद होने के साथ ही वजन घटाने में भी कारगर होता है।
  • जंकफूड के सेवन से वजन तेजी से बढ़ता है। यदि आप वजन कम करने की कोशिश में हैं तो जंकफूड के सेवन से दूर रहना ही उचित होगा। कम मसाले और चिकनाई वाली सब्जियां खाएं। चाहे तो हफ्ते में एक बार उबली हुई सब्‍जी भी खा सकते हैं, यह आपके लिए फायदेमंद रहेगी। गेहूं के आटे की बजाय जौ और चने के आटे की चपाती का सेवन करें।
  • पानी का ज्‍यादा सेवन शरीर के लिए गुणकारी होता है। यदि आप सुबह उठकर हर रोज एक गिलास पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीते हैं तो यह वजन घटाने में मददगार होता है। इसके साथ ही यह भी ध्‍यान रखें कि खाने के एक घंटे बाद पानी पिएं। तरल पदार्थों के सेवन से शरीर की चर्बी कम होती है।
  • यदि आप धूम्रपान के साथ शराब का भी सेवन करते हैं तो आप अपनी सेहत के साथ बड़ा खिलवाड़ कर रहे हैं। शराब पीने और धूम्रपान करने के साथ आपको एक्‍सरसाइज करने या संतुलित आहार लेने का कोई फायदा नहीं होगा।
  • अपने खाने में स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक आहार का सेवन करें। स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक आहार का खाने से आप स्‍वस्‍थ्‍य तो रहेंगे ही साथ ही थोड़ी-थोड़ी देर में आपको भूख भी नहीं लगेगी। थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाने की आदत आपको मोटा बनाती है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप
Read More Article on Weight Loss in Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES717 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर