प्रेग्नेंसी के अंतिम दिनों में करें ये 5 चीजें, होगी नॉर्मल डिलीवरी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 18, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • प्रेग्नेंसी के अंतिम चरण। 
  • नॉर्मल डिलीवरी के लिए टिप्स।
  • सिजेरियन डिलीवरी से बचें।

आज के समय में नॉर्मल डिलीवरी होना महिलाओं के लिए एक चुनौती साबित हो रहा है। सिजेरियन के बाद महिलाओं को बहुत ज्‍यादा देखभाल की जरूरत पड़ती है। ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि नॉर्मल डिलिवरी ही हो। इससे आपका शरीर भी ठीक रहता है और आपको कम खतरों का सामना करना पड़ता है। नार्मल डिलिवरी सिजेरियन डिलिवरी से ज्‍यादा सही होती है। आइए जानते हैं नॉर्मल डिलीवरी के बाद आपको किन बातों को ध्यान रखना पड़ता है। 

स्‍वास्‍थ्‍य है जरूरी

प्रेग्नेंसी के दौरान एक महिला के लिए सबसे जरूरी होता है अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना। बच्‍चे को जन्‍म देते वक्‍त आपको बेहद पीड़ा सहनी होती है और यह आसान नहीं होता। अगर आप कमजोर हैं और आप में खून की कमी है तो आपके लिए यह काफी मुश्किल होगा। इसलिए अपने स्‍वास्‍थ्‍य का पूरा-पूरा ध्‍यान रखें। ताकि आपको उस वक्‍त कम से कम तकलिफ हो।

इसे भी पढ़ें : जानें प्रसव के बाद महिला के लिए कितना उपयोगी है घी का सेवन

भोजन पर दें ध्यान

प्रेग्नेंसी के वक्त आपको अपने आहार को चयन बहुत सोच समझ कर करना चाहिए। गर्भवस्‍था के दौरान डॉक्‍टर द्धारा बताए आहार का ही सेवन करें। नार्मल डिलिवरी में आपके शरीर से दो से तीन चार सौ एम.एल. ब्लड जाता है। इसलिए ताकत और पोषण के लिए खाने में ज्‍यादा से ज्‍यादा पोषक तत्‍व खाएं। प्रेगनेंसी में आयरन और कैल्‍शियम की बहुत जरुरत पड़ती है इसलिए जितना भी हो सके अपने आहार में इसे जरुर शामिल करें।

शरीर में पानी की कमी से बचें

नॉर्मल डिलीवरी और एक अच्छी प्रेग्नेंसी के लिए जरूरी है कि आप अपने शरीर में पानी की मात्रा को बरकरार रखें। आपके गर्भाशय में शिशु एक तरल पदार्थ से भरी हुई झोली एमनियोटिक फ्लयूड में रहता है। जिससे बच्‍चे को ऊर्जा मिलती है। इसलिए आपके लिए रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना बहुत जरुरी है। इसलिए इस मात्रा को बनाए रखें।

इसे भी पढ़ें : प्रसव के लिए सही अस्‍पताल का चुनाव कैसे करें

पैदल चलें और टहलते रहें

कई महिलाएं बहुत आलसी प्रवृति की होती हैं। जबकि प्रेग्नेंसी में हल्का हल्का चलना फिरना या पैदल चलना बहुत जरूरी होता है। कोशिश करें इससे आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में ज्‍यादा फर्क न आए। दफ्तर और घर के काम सामान्‍य रूप से ही करती रहें। पैदल चलना और टहलना आपके लिए अच्‍छा रहेगा। जबकि अगर आप बाजार जा रहे हैं तो कोशिश करें कि कोई आपके साथ हो। क्योंकि बाजार में अधिक भीड़ रहती है।

योग और व्यायाम

योग और व्यायाम भी गर्भावस्था के दौरान जरूरी होते हैं। अगर आप प्रेगनेंट होने के पहले से ही रोजाना एक्‍ससाइज करती हैं, तो नार्मल डिलिवरी होने के चांस बढ़ जाते हैं। गर्भावस्था के दौरान आप कोई फिटनेस सेंटर ज्‍वाइंन कर सकती है, जो आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए प्रशिक्षण दे सके। अगर आप चाहें तो घर पर भी एक्सरसाइज कर सकती हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On labour and delivery

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1467 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर