9 उपाय फिट रहने के

By  ,  सखी
Aug 08, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • फिट रहने के लिए जरूरी है इच्‍छा-शक्ति
  • खुद से प्‍यार करना भी है बेहद जरूरी।
  • मौज-मस्‍ती के लिए भी निकालें वक्‍त।
  • व्‍यायाम को अपनी आदत बना लें।

हममें से लगभग सभी आज फिट रहने की तमन्ना रखते हैं, लेकिन कल-आज और कल के मायाजाल में फंसकर इस ओर ध्यान नहीं दे पाते। इसके लिए एक नई जीवन शैली अपनाना जीवन का बहुत बड़ा बदलाव अवश्य है, पर अगर अपनाने के इरादे बुलंद हों तो ऐसा कर पाना नामुमकिन नहीं होता।

9 upaay fit rehne ke

दुनिया में कुछ भी कर पाना असंभव नहीं है। अपनी दिनचर्या को बदलकर तो देखिए। यहां दिए 9 सुझावों को अपनाइए, आपको प्रेरणा मिलेगी नये ढंग से जीवन जीने और फिट रहने की। 

 सही लक्ष्य निर्धारित करें 

पहले सुनिश्चित करें कि आपकी कद-काठी के मुताबिक आपका आइडियल वजन कितना होना चाहिए। फिर यह देखें कि उससे आपका कितना वजन अधिक या कम है। उसके बाद लक्ष्य निर्धारित करें कि आपको कितना वजन कम करना है या बढ़ाना है। वजन पर नियंत्रण बरतने का कार्यक्रम निर्धारित करें। यह दैनिक, साप्ताहिक या मासिक भले ही हो सकता है, लेकिन जब से कार्यक्रम अपनाएं, नियम बना लें कि उसी के अनुरूप आप कार्य करेंगी।  

 

दोस्तों को भी शामिल करें 

इसके लिए सबसे पहले ट्रेनिंग एक्सपर्ट को तलाशें और ध्यान दें कि आपके लिए किस प्रकार का वर्कआउट या एक्सरसाइ़ज सही रहेगा। फिर अपने दोस्तों को भी बताएं कि फिटनेस के लिए एक्सरसाइ़ज बेहद उपयोगी है इसलिए वे भी आपके साथ जिम, क्लब या योग क्लासेस जॉइन करें। सबके साथ में मिलकर ऐसा करने से आपको अच्छा भी लगेगा और ऐसा करने वाले सभी एक-दूसरे को प्रेरणा देने के साथ एनर्जी से भरे रहेंगे। 

 

खुद को सराहें

अगर अपना कोई भी लक्ष्य या उद्देश्य पूरा कर लेती हैं तो खुद को सराहें ज़रूर। ऐसा करने से आपको अपने अन्य लक्ष्य पूरे करने में सहायता मिलेगी। जब आपके लगने लगेगा कि आपने ह़फ्ते भर में एक किलो वजन घटा लिया है तो वह आंतरिक खुशी आपको अगले ह़फ्ते भी वजन घटाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रेरित करती रहेगी। 

 

 इसे चुनौती समझें 

वजन घटाने का लक्ष्य कभी-कभी आपको तनाव या कुंठा में डाल देता है। जब आप दूसरे से ये सुनती हैं कि उसने कितनी जल्दी अपने वजन पर काबू पा लिया, तो आपको भी चिंता हो जाती है। वजन पर नियंत्रण करने के लक्ष्य को एक चुनौती की तरह स्वीकारें। यह चुनौती आपको शारीरिक रूप से फिट होने के लिए प्रेरित करेगी। 

 

विभिन्नता लाएं 

एक ही प्रकार की एक्सरसाइ़ज और डाइट रुटीन से बोर न हों। अलग-अलग प्रकार की एक्सरसाइ़ज अपनी ज़रूरत के मुताबिक करें। जैसे एक 30-40 मिनट तक ह़फ्ते टहलें या ब्रिस्क वाक करें तो दूसरे सप्ताह में कार्डियोवैसकुलर या वेट ट्रेनिंग करें। सि़र्फ वजन घटाने वाली ही एक्सरसाइ़ज न करें, जिससे आपको अच्छा लगे, आराम मिले और आपका स्वास्थ्य भी उत्तम रहे, वह करें। इस तरह आप एक ही जैसी एक्सरसाइ़ज से बोर नहीं होने पाएंगी। आप चाहें तो हर महीने एक नई एक्टिविटी कर सकती हैं।  

 

परिणाम का विश्लेषण करें  

अपनी प्रगति पर ध्यान दें। देखें कि पहले सप्ताह में आपने वजन जितना कम करने का लक्ष्य निर्धारित किया था, वह पूरा हुआ या नहीं। अगर हो गया तो बहुत अच्छी बात है, आगे भी इसी तरह आपका लक्ष्य पूरा होता रहे इसके लिए प्रयत्नशील रहें। लेकिन अगर आपका लक्ष्य पूरा नहीं पाया है तो ध्यान दें कि किन कारणों से ऐसा हुआ और दोबारा न ऐसा हो, इसकी योजना बनाएं। अपना वजन चेक करें। लेकिन हर रो़ज अपना वजन जांचने की कोई आवश्यकता नहीं है। महीने के एक बार ज़रूर वजन देखें। इससे आपको अपना लक्ष्य पूरा करने में मदद मिलेगी।

 

सेहत की भी रखें खयाल 

हम सभी पर्फेक्ट बॉडी तो बनाना चाहते हैं लेकिन ये भूल जाते हैं कि ऐसा बरसों तक रहे तभी आपको लाभ मिलेगा। कहने का तात्पर्य यह है कि जब वजन कम करने का एक बार लक्ष्य पूरा हो जाता है तो अकसर आप सुस्त हो जाती हैं। सोचती हैं कि अब तो वजन संतुलित हो गया, अब नियमित व्यायाम करने की कोई जरूरत नहीं है। यह सोचना गलत है। आपका वजन हमेशा संतुलित और नियंत्रण में रहे, इसके लिए आवश्यक है कि आप नियमित वर्कआउट करें। घंटों और बेहद कठिन एक्सरसाइ़ज करने की कोई आवश्यकता नहीं है। बस, आपको यह ध्यान रखना है कि एक बार वजन पर काबू पा लिया तो वह आगे न बढ़ने पाए। अगर आपका स्वास्थ्य खराब है तो बिना विशेषज्ञ की सलाह के एक्सरसाइ़ज न करें। जब डॉक्टर आपको एक्सरसाइ़ज करने की अनुमति दे, तभी करें। 

 

मौज-मस्ती भी है ज़रूरी 

अगर आप किसी काम को खुश होकर पूरा नहीं करती हैं तो उसमें रुचि लें और मौज-मस्ती के साथ उसको संपन्न करें। बहुत सारी ऐसी एक्सरसाइ़ज हैं जिसे करके आप खुश हो सकती हैं और इंजॉय भी कर सकती हैं। मसलन स्किपिंग, जंपिंग, एरोबिक्स आदि। आपको जो भी पसंद हो करें। नृत्य भी एक अच्छी एक्सरसाइ़ज है। 

 

आदत बना लें 

एक्सरसाइ़ज को अपनी आदत बना लें, ताकि आप जब भी ़खाली हों तो आपका मूड वर्कआउट करने का बन जाए। आपको यह बोझ न लगे। ध्यान रखें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का लेखा-जोखा जरूर बनाएं, ताकि आप उससे मोटिवेट भी हों और दूसरों को भी अपने प्रगति का विस्तार से विवरण दे सकें। 


मानना है सेलिब्रिटी़ज का 

अच्छा स्वास्थ्य ही सौंदर्य है, इस सच्चाई को कोई नहीं झुठला सकता। फ़िजकली फिट होना अच्छे स्वास्थ्य का पहला लक्षण है। फिटनेस के लिए मैं नियमित वर्कआउट करती हूं और बैलेंस डाइट लेती हूं। मेरी फिटनेस का रा़ज है योग। हर दिन एक्सरसाइ़ज करने से टोंड बॉडी प्राप्त होती है। इससे शरीर से अतिरिक्त फैट निकल जाता है। योग के साथ मैं स्ट्रेचिंग और स्टैमिना बिल्डिंग की भी एक्सरसाइ़ज करती हूं। मेरा मानना है कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए नियमित और पौष्टिक खानपान तो ज़रूरी है ही, उसके साथ ही एल्कोहॉल के सेवन से दूर रहना भी। 


सेलिना जेटली  

अच्छी फिगर के लिए एक्सरसाइ़ज बहुत ज़रूरी है। मेरे हिसाब से स्विमिंग एक संपूर्ण व्यायाम है। इसलिए मुझे जब भी मौका मिलता है, ज़रूर करती हूं। 

 
दीया मि़र्जा 

सौंदर्य और सेहत का सीधा रिश्ता खानपान से होता है इसलिए मैं संतुलित भोजन खाती हूं। मैं शाकाहारी भोजन में ज्यादा विश्वास रखती हूं। साथ ही तली-मसालेदार ची़जों से परहेज करती हूं और नियमित रूप से नीबू पानी पीती हूं। 


ऐश्वर्या राय 

मैं अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखती हूं। मेरा मानना है कि भरपूर नींद, संतुलित और स्वस्थ डाइट तथा नियमित व्यायाम अच्छी सेहत की पूंजी है। मैं रोजाना फ्रूट जूस जरूर पीती हूं। इसके अलावा नियमित तौर पर स्ट्रेच आउट करती हूं इससे काफी एनर्जी मिलती है। जब भी मुझे फुर्सत मिलती है मैं डांस भी करती हूं, जिससे शरीर के प्रत्येक अंग का व्यायाम हो जाता है और इससे फिगर भी अच्छी रहती है।

 

Read More Article on Sports and Fitness in hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES49 Votes 23567 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • sapna sharma21 Sep 2012

    Very nice tips

  • gaurav12 Apr 2011

    the page is really informative and useful. i would like to suggest one such blog named "herbhealth" created by dr Garima sancheti, drgarimasancheti.blogspotcom which promotes herbs for treating day to day health problems. would like the readers to visit the page. thanks and good luck

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर