ब्रेस्ट कैंसर के इलाज की नई राह

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 31, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Breast cancerवैज्ञानिकों के एक दल ने कहा है कि उसने एन्जाइम ईजेडएम2 को निशाना बनाने का तरीका खोज निकाला है। वाशिंगटन सिंगापुर में वैज्ञानिकों ने ओस्ट्रोजेन रिसेप्टर निगेटिव ब्रेस्ट कैंसर को बढ़ावा देने वाले एन्जाइम को निशाना बनाने का एक नया तरीका खोजने का दावा किया है।

 

इस नई खोज से इस बीमारी के प्रभावी इलाज का मार्ग प्रशस्त हो सकेगा। जिनोम इंस्टीट्यूट आफ सिंगापुर और नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के वैज्ञानिकों के एक दल ने कहा है कि उसने एन्जाइम ईजेडएम2 को निशाना बनाने का तरीका खोज निकाला है।

 

एन्जाइम ईजेडएम2 से लोगों में ओस्ट्रोजेन रिसेप्टर निगेटिव ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। इस तरह का ब्रेस्ट कैंसर सबसे आक्रामक होता है जिस पर इलाज का कोई प्रभाव नहीं पड़ता। वैज्ञानिकों के अनुसार इस नई खोज से ईजेडएच2 से संबंधित ब्रेस्ट कैंसर के इलाज का और प्रभावी तरीका खोजने में मदद मिलेगी। यह पता चला है कि ईजेडएच2 एंजाइमी गतिविधियां कुछ महत्वपूर्ण ट्यूमर शामकों को असक्रि य करके कैंसर को बढ़ावा देती हैं। ट्यूमर शामक ट्यूमर को बढ़ने से रोकते हैं। डा. कियांग यू के नेतृत्व में वैज्ञानिकों के दल की ओर से की गई इस खोज के बारे में ‘मालिक्यूलर सेल’ पत्रिका लेख प्रकाशित हुआ है।

 

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES11279 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर