मानव शरीर के बाहर बनेगा खून

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 22, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Dil me paayi gayi nayi stem cell koshikaye

वाशिंगटन। दिल के मरीजों के लिए खुशखबरी .. । हृदय में वयस्क स्टेम कोशिकाओं की नई फौज का पता चला है जो दिल की बीमारियों से निपटने में कारगर साबित हो सकते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स और विक्टर चांग कार्डिएक रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों की अगुवाई में एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने दावा किया है कि पहली बार स्टेम कोशिकाओं की नई आबादी की पूरी जानकारी दी गई है और उनके उत्पत्ति के बारे में औपचारिक तौर पर बताया गया है। प्रोफेसर र्रिचड हाव्रे ने बताया कि चूहे पर किए गए परीक्षण से नई खोज का पता चला और ये बेहद उत्साहजनक हैं।


दिल में मिली नई स्टेम कोशिकाएं


दिल के मरीजों के लिए खुशखबरी ... हृदय में वयस्क स्टेम कोशिकाओं की नई फौज का पता चला है.


जो दिल की बीमारियों से निपटने में कारगर साबित हो सकते हैं.


यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साऊथ वेल्स और विक्टर चांग कार्डिएक रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों की अगुवाई में एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने दावा किया है कि पहली बार स्टेम कोशिकाओं की नई आबादी की पूरी जानकारी दी गई है. उनके उत्पत्ति के बारे में औपचारिक तौर पर बताया गया है.


प्रोफेसर रिचर्ड हार्वे ने बताया कि चूहे पर किए गए परीक्षण से नई खोज का पता चला और ये बेहद उत्साहजनक हैं.उन्होंने बताया, हमारे अध्ययन का पहला भाग दिल में बसे बहु-क्षमता वाली वयस्क स्टेम कोशिकाओं की नई आबादी का पता और उनका ब्यौरा जानना था.


उन्होंने कहा,स्टेम कोशिकाओं का यह नया समूह बहु क्षमता वाला और हृदय के लिए विशिष्ट होता है. इससे हमें क्षतिग्रस्त हृदय के मरम्मत की उम्मीद जागी है.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES4 Votes 12393 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर