नयी दवा से पांच महीने में दूर होगी गंजेपन की समस्‍या

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 19, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

baldness treatment in hindiअगर आप बाल झड़ने या गंजेपन की समस्‍या से परेशान हैं, तो यह खबर आपके लिए काफी राहत भरी हो सकती है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसी दवा तैयार करने का दावा किया है, जो महज पांच महीने में गंजेपन का उपचार कर देगी।



कोलंबिया यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के वैज्ञानिकों का दावा है कि दिन में दो बार इस दवा का सेवन करने से पांच महीने के भीतर गंजेपन से संबंधित रोग एलोपेसिया का उपचार हो सकता है।

ब्रिटिश अखबार डेली मेल में प्रकाशित खबर के अनुसार शोधकर्ताओं ने इस दवा को एलोपेसिया नामक लाइलाज मानी जा रही बीमारी के लिए फायदेमंद बताया है। इस बीमारी में तेजी से सिर के सारे बाल झड़ जाते हैं।

इस बीमारी में शरीर के प्रतिरोधी तंत्र में कुछ गड़बड़ी होती है। इससे बालों की कोशिकाएं खत्म होने लगती हैं। अब तक इस रोग का उपचार नहीं खोजा जा सका था। और इसलिए गंजेपन को काफी हद तक लाइलाज मान लिया गया था।

वैज्ञानिकों का दावा है कि दिन में दो बार इस दवा का सेवन करने से न केवल बाल झड़ना रुक जाते हैं, बल्कि नये बाल भी उगने लगते हैं।

शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने चूहों पर परीक्षण किया। उन्होंने उन कोशिकाओं का पता लगाया जिनसे बाल झड़ते हैं और उन्हें रोकने के लिए दवाएं तैयार कीं।

इन दवाओं में से एक - रुक्सोलिटनिब का परीक्षण उन्होंने पूरी तरह से गंजे हो चुके तीन पुरुषों पर किया।


चार से पांच महीने तक दिन में दो बार इस दवा का सेवन करने के बाद उन्होंने स्थिति में काफी सुधार पाया। फिलहाल वैज्ञानिक इस दवा के दुष्‍प्रभावों पर काम कर रहे हैं।

 

Image Courtesy- Getty Images

 

Source- daily mail

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES40 Votes 1257 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर