डायट प्लान को आंख मूंदकर न करें फॉलो, वर्ना....

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 17, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ डायट चार्ट अपनाना जरूरी है।   
  • सेलीब्रेटी की नकल न करें और हेल्दी डायट चार्ट अपनायें।
  • फैड डायट, नो राइस डाइट, आदि सेहत के लिए नुकसानदेह हैं।
  • नियमित कैलोरी की जरूरत को समझें और हेल्दी खायें।

स्वस्थ और सेहतमंद रहने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते। घंटों जिम जाते हैं, स्वस्थ आहार का सेवन करते हैं, दिनचर्या नियमित रखते हैं, आदि। लेकिन आजकल मेट्रो शहरों के युवाओं में एक नया चलन देखने को मिल रहा है वह है डायट चार्ट का, क्योंकि भागदौड़ भरी जिंदगी में करियर को नई ऊंचाई तक पहुंचाने के चक्कर में युवा इतना व्यस्त हो गया है कि वह अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहा है। जिम के लिए वक्त नहीं है तो खानपान के जरिये सेहत सुधारने की कोशिशों में जुटा है। ऐसे में वह किसी भी डायट प्लान पर आंख मूंदकर भरोसा कर ले रहा है। इस लेख में विस्तार से जानते हैं कि क्यों किसी डायट चार्ट का अनुसरण आंख मूंदकर नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढ़े: कैसे बनाएं डाइट चार्ट

डायट और सेहत

कुछ डायट चार्ट ऐसे होते हैं जो जल्द से जल्द वजन कम करने का दावा करते हैं। इनका पालन ज्यादातर सेलीब्रेटी करते हैं और यह उनकी सेक्सी और फिट बॉडी का राज माना जाता है। लेकिन वजन कम करना और सेहतमंद रहना अलग-अलग बाते हैं। ऐसे में लोग अपने पंसदीदा सेलिब्रेटी से प्रभावित होकर किसी भी प्रकार के डायट का अनुसरण करने लगते हैं।

फैड डायट, नो राइस डाइट, वेट लॉस पिल्स डाइट, आदि डायट प्लान इसी तरह की श्रेणी में आते हैं। इस तरह के डायट में कैलोरी कम होती है जिसका लगातार अनुपालन करने से कमजोरी आ सकती है।

 

क्या है राइट डायट प्लान

आप खाने में जो भी लेते हैं (कार्बोहाइड्रेट, वसा या प्रोटीन के रूप में) उसे हमारा शरीर कैलोरी के रूप में ग्रहण करता है। यानी जब‍ तक आप कैलोरी का फंडा नहीं समझेंगे तब तक किसी भी तरह के डायट को समझना आपके लिए मुसीबत बन सकता है। हालांकि बीमएमआई के अनुसार हर इंसान की कैलोरी की जरूरत निर्धारित होती है। सामान्यतया पुरुष को 2000-2200 कैलोरी और महिला को 1800-2000 कैलोरी नियमित रूप से जरूरी होती है।

यानी अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो पहले अपनी रोज की कैलोरी को कम करें। लेकिन अचानक कैलोरी कम करने के चक्कर में खानपान छोड़ देना सही नहीं होगा, इससे दूसरी समस्यायें भी हो सकती हैं। तो अचानक से डायट बदलने की बजाय धीरे-धीरे डायट चार्ट को बदलें। लेकिन यह ध्यान रहे कि आपके शरीर को एनर्जी भी कैलोरी के जरिये मिलती है, फ्रेश और एनर्जेटिक रहने के लिए आपको कैलोरी की जरूरत पड़ेगी ही।

स्वस्थ आहार अपनायें

वजन घटाने के लिए ऐसे आहार का सेवन करें जिसमें फाइबर की अधिक मात्रा हो, क्योंकि ऐसा खाना आसानी से पच जाता है और शरीर में अतिरिक्त फैट भी जमा नहीं होता। इसके लिए हरी पत्तेदार सब्जियों और साबुत अनाज का सेवन करें। खाने के लिए एक निश्चित समय निर्धारित करें और एक बार में अधिक खाने की बजाय टुकड़ों में खायें। हेल्दी डायट चार्ट के साथ-साथ नियमित रूप से व्यायाम और योग करने की भी आदत डालें।

 

Image Source-Getty

Read More Article on Healthy Eating in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES4 Votes 1474 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर