वजन बढ़ाने के लिए आजमाएं ये नैचुरल तरीके

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 14, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • वजन बढ़ाने के लिए प्राकृतिक उपाय आपको फिट रखते हैं।
  • शरीर के लिए जरूरी पोषण भी मिलते हैं।
  • इन उपायों का शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है

एक तरफ जहां लोग मोटापे की समस्या से परेशान रहते हैं वहीं काफी लोग अपने कम वजन को लेकर भी चिंतित रहते हैं। वे यह समझ नहीं पाते हैं कि आखिर किस प्रकार के आहार के जरिए वे अ पना वजन बढ़ा सकते हैं। ऐसे में वे वजन बढ़ाने वाले सप्लीमेंट्स की मदद लेते हैं जो कि शरीर के लिए हानिकारक है। खुद को स्वस्थ और संतुलित वजन के लिए आप प्राकृतिक उपायों की मदद ले सकते हैं। इससे अपाका वजन स्वस्थ तरीके से बढ़ेगा और यह शरीर के लिए नुकसानदेह भी नहीं होगा।

वजन बढ़ाने के लिए वर्कआउट और अच्छी डाइट तो जरूरी है ही लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं तो इन आसान प्राकृतिक उपायों को अपनाने से भी आपको काफी मदद मिलेगी। आइए जानें वजन बढ़ाने के प्राकृतिक उपायों के बारे में।

weight gain

इसे भी पढ़ें : मांसपेशी निर्माण के लिए कितना जरूरी है केले का सेवन

केला है जरूरी

वजन बढ़ाने का सबसे प्रभावी और आसान तरीका है केले का सेवन। दिन में कम से कम तीन बार केला जरूर खाएं। दूध या दही के साथ केला और भी फायदेमंद है। रोज सुबह नाश्ते के साथ बनाना-मिल्क शेक जरूर लें। महीने भर में परिणाम आपके सामने होंगे।

 

गर्म दूध में शहद

हर रोज सोने से पहले या नाश्ते में गर्म दूध के साथ एक चम्मच शहद का सेवन करें। इससे वजन भी तेजी से बढ़ता है और पाचन भी अच्छी तरह होता है।

 

खरबूजा है फायदेमंद

बहुत कम वजन वाले लोगों को अक्सर डॉक्टर खरबूजा खाने की सलाह देते हैं। हालांकि यह मौसमी फल है लेकिन इसे खाने से भी वजन तेजी से बढ़ता है। साथ ही यह आपको डीहाइड्रेशन से भी बचाता है।

 

मेवे के साथ दूध

वजन बढ़ाने के लिए अक्सर ‌बॉडी बिल्डर्स और पहलवान मेवे वाले दूध का सेवन करते हैं। खासतौर पर बादाम, खजूर और अंजीर के साथ गर्म दूध पीने से भी वजन तेजी से बढ़ता है।

 

किशमिश जरूर खाएं

प्रतिदिन डाइट में 30 ग्राम किशमिश खाने से भी वजन तेजी से बढ़ता है। इसके नियमित सेवन से महीने भर में आप अपने वजन में फर्क महसूस करेंगे।

nutrition

इसे भी पढ़ें : मलाई है बेहद गुणकारी

कार्बोहाइड्रेट लें

भोजन में अधिक कार्बोहाइड्रेट व कैलोरी वाली चीजें लें। जैसे आटा, चावल, शहद, मेवे, मक्खन आदि। इससे आपका वजन सेहतमंद तरीके से बढ़ेगा।

 

मलाई

मिल्क क्रीम में आवश्यकता से ज्यादा फैटी एसिड होता है। और ज्यादातर खाद्य उत्पादों की तुलना में अधिक कैलोरी की मात्रा होती है। मिल्क क्रीम को पास्ता और सलाद के साथ खाने से वजन तेजी से बढ़ेगा।

 

पनीर

फुल क्रीम से बना पनीर प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है। ये उन लोगो के लिए भी बहुत अच्छा है जो नॉन वेज नहीं खाते है। और यह शरीर में कैलोरी की कमी को भी पूरा करती है।

 

पीनट बटर

पीनट बटर में मोनोअनसेचुरेटेड फैट की अच्छी मात्रा पाई जाती है। ये न सिर्फ वजन बढाने में मदद करता है बल्कि टोस्ट और बिस्कुट के साथ खाए तो बहुत स्वादिष्ट भी लगता है।


ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source : Getty 

Read More Articles On Weight Gain In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1531 Votes 113054 Views 3 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • chandan11 May 2015

    Very happy with this site, aapke ase tips se kitne logo ki jindgi sudar jati hai.

  • DK22 Apr 2014

    i mean it`s wowwwwwwwwwwww

  • Sanjay25 Apr 2013

    Sir i weight very less and am short too. Please suggest me tips on how to lose weight.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर