जानें प्राकृतिक ब्लीच के बारे में जो बढाएं सुंदरता

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 14, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • प्राकृतिक ब्लीच से चेहरे में निखार बढाता है।
  • प्राकृतिक चीजों का चेहरे पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है।
  • टमाटर चेहरे के लिए एक अच्छा व प्राकृतिक ब्लीच है।
  • शहद से चेहरे कोमल व चमकदार बनता है।

आप अकसर अपनी खूबसूरती को निखारने के कई फंडे अपनाते हैं , कभी फेशियल करवाते हैं तो कभी घंटों पैक लगाकर रखते हैं । इतना ही नहीं अपने को निखारने के लिए आप प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना भी नहीं भूलते। त्‍वचा के कई प्रकार होते हैं। किसी की तैलीय त्‍वचा होती है तो किसी की खुश्‍‍क‍ और सबकी जरूरतें भी अलग होती हैं। 

benefits of honeyप्राकृतिक चीजों में सभी तरह की त्‍वचा के लिए कोई न कोई नुस्‍खा मौजूद है‍। प्रकृति ने वैसे भी हमें बहुत सी ऐसी चीजें दी हैं जिनसे हम अपने शारीरिक सौंदर्य को बेहतर तरीके से निखार सकें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्राकृतिक चीजों का प्रयोग कर आप घर बैठे ही ब्लीच कर सकते हैं इसके लिए आपको न तो अपनी जेबें ढीली करने की जरूरत है और न ही किसी साइड इफेक्ट् का खतरा। आइए जानें प्राकृतिक ब्लीच के बारे में कुछ और रोचक तथ्य‍।

 

टमाटर

घर में आसानी से मिलने वाले टमाटर चेहरे के लिए बेहद असरदार होते हैं। टमाटर के टुकड़े को चेहरे पर रगड़कर कुछ समय के लिए छोड़ दें। इससे आपकी त्वचा तरोताजा रहेगी और ब्लैकहैड्स भी दूर होंगे है।

नींबू

नींबू शारीरिक सौंदर्य को निखारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं नींबू से ब्लीच भी किया जा सकता है। नींबू का रस ही प्राकृतिक ब्लीच है। यदि आप ताजे नींबू का इस्तेमाल करेंगे तो इसकी गंध भी काफी अच्छी होगी और यह आपकी त्वचा पर  दाग, धब्बें और दुर्गन्ध दूर करने में भी लाभकारी है। नींबू में साइट्रि‍कएसिड नाम का तत्व पाया जाता है,नींबू के रस में थोड़ा सा बेसन मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ समय बाद चेहरा धो लें।

शहद

शहद सेहत के साथ त्वचा के लिए भी गुणकारी है। इसे प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट कहा जाए तो गलत नहीं है। त्वचा के लिए शहद मॉइसराइजर का काम करता है। शहद से मुहांसे दूर करने में मदद मिलती है।

खीरा

नींबू की तरह खीरा भी सौंदर्य निखारने में लाभकारी  है। खीरे को खाने से न सिर्फ शरीर में पानी की कमी पूरी होती है, बल्कि खीरे को चेहरे पर लगाने से भी आपके चेहरे पर निखार आता है। खीरे से ब्लीच करने के लिए जरूरी है कि खीरे को घिस कर उसमें आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और आधा चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर इसे कुछ समय यानी 5 से 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। आपको अपने चेहरे पर निखार खुद-ब-खुद दिखाई देगा ।

हल्दी

हल्दी प्राकृतिक ब्लीच है। इसके प्रयोग से आपकी त्वचा में न सिर्फ निखार आएगा बल्कि आप त्वीचा पहले से अधिक नरम हो जाएगी। हल्दीप ब्ली च का प्रयोग करने के लिए जरूरी है कि मुंह धोने से पहले हल्दी  पाउडर में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए और कुछ देर सूखने के बाद मुंह को ठंडे पानी से धो लें।

पपीता

पतीते से कई रोगों का निवारण संभव है। इसके अलावा सौंदर्य को निखारने में भी पपीता उपयोगी है। गौरतलब है कि पपीते में पैप्टिन नामक एंजाइम पाया जाता है। पपीते से चेहरे को निखारने के लिए जरूरी है कि कच्चे पपीते को घिस लिया जाए उसके बाद इसे कुछ देर तक चेहरे पर मलें और 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद इसे पानी से धो लें। आपको अपना चेहरा पहले से बेहतर लगेगा।

संतरा

सतरे में विटामिन सी पाया जाता है। संतरा न सिर्फ खाने में उपयोगी है बल्कि इसका छिलका भी बहुत लाभदायक होता है। संतरे के छिलकों को प्रयोग करने के लिए जरूरी है‍ कि उसके छीलकों को पहले सुखा लिया जाए। सूखने के बाद इन्हें पीस कर पाउडर बनाएं। इस पाउडर में थोड़ा सा दूध मिलाकर चेहरे पर लगा लें। पैक सूखने के बाद आप इसे धो लें। इससे आपकी ब्लीच करने की जरूरत भी खत्म हो जाएगी और आप नई ताजगी का अनुभव करेंगी।

 

प्राकृतिक चीजों का प्रयोग हमेशा से ही बहुत लाभदायक और मेकअप के अन्य दुष्प्रभावों से निजात दिलाता है। इससे स्किन स्वस्थ व चमकदार बनती है।

 

Read More Articles On Skin Care In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES135 Votes 32435 Views 3 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • niharika21 Nov 2013

    wow..aapne bahut achi jankari di hai.mai market me milne wale bleach kabhi bhi use nahi karti kyunki mujhe dar lagta hai ki koi skin problem na ho jaye. ab mai ghar par hi natural bleach ki madad se skin me nikhar la sakti hu

  • liza18 Aug 2012

    rang gora or gulabi krne ka tarika btao plzz

  • beena29 Nov 2011

    plz tell me haldi bleach karne se face par haldi ka color bhi to aayega iske liye kya karna accha rahega jisse ki color bhi na aaye or bleach bhi kar sakoon.. plz tell me

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर