पुरुषों के लिए एंटी-एजिंग के प्राकृतिक उपाय

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 19, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हैंडसम दिखने के लिए एंटी-एजिंग टिप्‍स आजमा सकते हैं पुरुष।
  • पुरुषों को धूम्रपान और अधिक शराब के सेवन से बचना चाहिए।
  • भरपूर और अच्‍छी नींद के साथ खानपान पर विशेष ध्‍यान दीजिए।
  • नियमित योग और व्‍यायाम को अपने शेड्यूल मे शामिल कीजिए।

अब खूबसूरत दिखाई देने की चाहत सिर्फ महिलाओं तक ही सीमित नहीं है, बल्कि पुरुष भी अपने लुक को लेकर काफी सजग हो गए हैं। चेहरे पर आते उम्र के निशान उन्‍हें भी उतना ही परेशान करते हैं जितना कि किसी महिला को। पुरुष भी अब जवां बने रहने और जवां दिखाई देने के लिए हर सम्‍भव कोशिश करने को तैयार हैं। पुरुषों की इस चाहत और जरूरत को देखते हुए कई ऐसे तरीके आ गए हैं, जो पुरुषों को लम्‍बे वक्‍त तक जवां बने रहने में मदद करते हैं। ये तरीके खास तौर पर पुरुषों को ध्‍यान में रखकर ही तैयार किए गए हैं।
Anti Aging Tips For Men in Hindi

एंटी-एजिंग उपाय

हालांकि, उम्र के असर की निशानियां जैसे लकीरें और झुर्रियां आजकल के पुरुषों को परेशान करती रहती हैं। लेकिन, कुछ पुरुष सर्जरी करवाकर इन्‍हें हटाना नहीं चाहते। ऐसे लोगों के लिए ही कुछ उपाय हैं जो बेहद असरदार हैं। आइए जानें ऐसे ही पांच शानदार उपायों के बारे में-

धूम्रपान को कहें ना

धूम्रपान से आपके शरीर पर उम्र का असर जल्‍द दिखायी देने लगता है। धूम्रपान का आपके शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है। और यही लक्षण आपकी त्‍वचा पर भी परिलक्षित होने लगते हैं। जब आपकी त्‍वचा सिगरेट से निकलने वाले धुएं के संपर्क में आती है,तो उसे काफी नुकसान होता है। यह प्राकृतिक रूप से स्‍वस्‍थ त्‍वचा को नुकसान पहुंचाकर उसकी ऊपरी परत को नष्‍ट कर देती है। इससे त्‍वचा को जवां बनाए रखने वाला एलस्टिन प्रोटीन भी खत्‍म हो जाता है।

धूम्रपान करने से आपके चेहरे पर झुर्रियों का असर जल्‍द नजर आने लगता है। सिगरेट में मौजूद निकोटिन रक्‍त कोशिकाओं को सिकोड़ देता है। इससे शरीर में ऑक्‍सीजन और जरूरी पोषण सही मात्रा में नहीं पहुंच पाते। अगर आप एक स्‍वस्‍थ और जवां त्‍वचा चाहते हैं तो सबसे पहले आपको धूम्रपान से तौबा करनी चाहिए।

व्‍यायाम कीजिए जवां रहिये

नियमित व्‍यायाम करना आपके शरीर की शक्ति और कार्यक्षमता बढ़ाता है। इससे आपकी त्‍वचा भी अधिक कसी हुई रहती है। नियमित व्‍यायाम न करने और असंतुलित जीवनशैली अपनाने से आपके शरीर की कार्यप्रणाली धीमी हो जाती है और इसका असर उम्र अधिक दिखने के तौर पर सामने आने लगता है। व्‍यायाम से आपके शरीर में रक्‍त-संचार सुचारू रूप से होता है। और शरीर के हर अंग को पर्याप्‍त मात्रा में रक्‍त मिलता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है तो कई बार टांगों और हाथों को पूरी पोषण नहीं मिल पाता।

व्‍यायाम के दौरान आपके शरीर से पर्याप्‍त मात्रा में पसीना निकलता है। इस पसीने के जरिये आपके शरीर से विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे शरीर का प्राकृतिक माश्‍चराइजर सीबम ऑयल भी बाहर निकलता है।

भरपूर नींद लीजिए

अगर आप भरपूर नींद लेते हैं तो आपको उम्र के असर को दूर रखने में काफी मदद मिल सकती है। अगर आप अच्‍छी नींद सोते हैं तो आपकी सेहत भी अच्‍छी रहती है। कोशिश करें कि आपके सोने और उठने का समय एक जैसा हो।

Natural Anti Aging in Hindi

ध्‍यान और योग

योग और ध्‍यान के जरिये भी आप उम्र के असर को दूर रख सकते हैं। योग और ध्‍यान आपको केवल मानसिक रूप से ही शांत नहीं रखते बल्कि आपको शारीरिक रूप से भी मजबूत बनाते हैं। इनसे आपको तनावमुक्‍त रहने में मदद मिलती है। इससे आपके शरीर में रक्‍त संचार सुचारू रूप से होता है। इसके साथ ही दिल की बीमारियां, मोटापा और त्‍वचा की जलन से भी राहत मिलती है। इससे हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती और आप बीमारियों से दूर रहते हैं।

 

Image Source - Getty

Read More Articles On Beauty In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES279 Votes 22741 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर