नाश्‍ते से पहले व्‍यायाम से दूर भगाता है मोटापा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 08, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

nashte se pahale vayayam se dur bhagta hai motapa

अगर आप मोटापा कम करना चाहते हो तो सुबह जल्दी उठकर नियमित रूप से नाश्ते से पहले व्यायाम करें। यह बात एक अध्‍ययन से साबित हुई है कि सुबह उठकर नाश्‍ते से पहले व्‍यायाम करने वालों में नाश्ते के बाद व्यायाम करने वालों की तुलना में शरीर का मोटापा 20 प्रतिशत अधिक कम किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने अध्ययन के जरिए यह पता लगाने की कोशिश की थी कि क्या रातभर भूखे रहने के बाद सुबह उठकर व्यायाम करने से भूख बढ़ जाती है और लोग ज्यादा खाना खाते हैं।

 

शोधकर्ताओं ने अध्ययन के तहत 12 सक्रिय लोगों को प्रात: 10 बजे के लगभग ट्रेडमिल पर कुछ देर व्यायाम करने को कहा। इनमें सुबह के नाश्ते से पहले व बाद में व्यायाम करने वाले दोनों तरह के लोग शामिल थे। बाद में सभी प्रतिभागियों को चॉकलेट मिक्लशेक दिया गया और दोपहर के खाने में पास्ता खाने को दिया गया। प्रतिभागियों से कहा गया कि वह पेट भर कर खाना खा सकते हैं।

 

शोधकर्ता एम्मा स्टीवनसन और जेवियर गोन्जालेज के समूह ने अध्ययन में यह पाया कि बिना नाश्ता किए व्यायाम करने वाले प्रतिभागियों को दिन में ज्यादा भोजन की आवश्यकता महसूस नहीं हुई। अध्ययन में यह भी पता चला कि बिना कुछ खाए व्यायाम करने वाले प्रतिभागी अपेक्षाकृत 20 प्रतिशत अधिक वसा कम करने में कामयाब रहे।

 


Read More Articles on Health News in hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES7 Votes 3362 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर