नाखूनों को ऐसे रखें स्वस्थ, नहीं तो हो सकती हैं ये बीमारियां

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 12, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • नाखून रखें छोटे।
  • दस्ताने पहनना भी है विकल्प।
  • नेलपेंट से भी रहें दूर।

अक्सर लोग अपने शरीर और अपने आसपास ही सफाई रखते हैं। नाखून को शरीर सबसे छोटा अंग समझकर अधिकतर लोग नजरअंदाज कर देते हैं। जबकि नाखून हमें बीमार करने का एक बहुत बड़ा जरिया भी साबित हो सकता है। इसलिए नाखूनों की देखभाल करनी बहुत जरूरी है। खानपान का असर भी नाखूनों पर पड़ता है। इसलिए ऐसे आहार का सेवन कीजिए, जो पोषक तत्वों से पूरी तरह लवरेज हो। आइए जानत हैं हम किस तरह अपने नाखूनों को स्वस्थ रख सकते हैं।

नाखून रखें छोटे

हमेशा नाखून का आकार छोटा ही होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें अपेक्षाकृत गंदगी जल्दी नहीं बैठती और बैक्टिरिया पनपने का खतरा भी कम होता है। लेकिन नाखून काटते समय ध्यान रखें कि उनका मूल आकार नष्ट न होने पाए।

टूटने से बचाएं

जब मौसम बदलता है तो नाखून जल्दी टूटने हैं। ठंडी हवा में नमी के कारण नाखून सखूने लगते हैं और इसके कारण ही नाखून कड़क हो जाते हैं, इसलिए वे टूट भी सकते हैं। इसलिए सर्दियों के मौसम में नाखूनों को टूटने से बचाइये।

इसे भी पढ़ें : सर्दियों में हाथों की देखभाल के पांच आसान उपाय

नेलपेंट से भी रहें दूर

ज्यादा समय तक नाखूनों में लगी नेलपेंट भी नाखूनों के टूटने की बड़ी वजह बनती हैं। अगर आप एक हफ्ते से अधिक समय तक नाखूनों पर नेलपेंट लगाकर रखते हैं तो इसके कारण नाखून बदरंग और कमजोर होने लगते हैं। इसलिए नाखूनों पर से नेल पॉलिस एक सप्‍ताह के अंदर ही निकाल दीजिए।

इसे भी पढ़ें : घर पर मै‍नीक्‍योर कर यूं पायें हाथों की कोमलता

दस्ताने पहनना भी है विकल्प 

नाखूनों में जमा गंदगी के कारण भी नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं। आप सर्दियों में दस्ताने पहनकर अपने नाखूनों को बचा सकते हैं। नाखूनों में गंदगी बरतन साफ करते वक्‍त या सफाई के दौरान ज्यादा पहुंचती है। इसलिए उस दौरान दस्तानें जरूर पहनें। 

मॉइस्चराइजर लगाएं

मॉइश्‍चराइजर का प्रयोग त्वचा के साथ नाखूनों पर भी लगाना चाहिए। जितनी बार हाथ धोएं उतनी बार मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें। नाखूनों और कोनों पर कोल्ड क्रीम से मसाज करे और लगाने के बाद थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। फिर गीली रुई से अपने हाथ पोंछ लें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Hands Care

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES797 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर