ना जिम ना डायटिंग, फिर भी घटेगा वजन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 29, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

na gym na deiting phir bhi ghatega wazan

ना डाइटिंग और ना एक्‍सरसाइज, फिर भी कम होगा वजन। सुनने में यह बात भले ही आपको अजीब लगे, लेकिन है यह पूरी तरह हकीकत। जी, अब न तो आपको जिम में पसीना बहाने की जरूरत है और ही भूखा रहने की, बस एक गोली से कम हो जाएगा आपका वजन।
 

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और मसाचुसेट्स जनरल हॉस्पिटल के शोधकर्ता ऐसी प्रोबायोटिक गोली विकसित करने में कामयाब हुए हैं, जो बिना पसीना बहाए बढ़ते वजन को काबू कर सकती है। इस दवा में भारी संख्या में अच्छे बैक्टीरिया मौजूद हैं, जो मोटापे के खिलाफ लड़ते हैं और इससे निजात दिलाते हैं।

शोधकर्ताओं ने गैस्ट्रिक बाइपास सजर्री के मरीजों से प्रेरित होकर यह दवा बनाई है। इस ऑपरेशन के बाद पेट में मौजूद बैक्टीरिया की संरचना में बदलाव आते हैं। वे भूख को शांत करने और जंक फूड खाने की लालसा पैदा होने से रोकते हैं।


इससे इनसान का खानपान पर नियंत्रण बना रहता है और वजन में गिरावट आती है। नतीजों को पुख्ता करने के लिए शोधकर्ताओं ने कुछ चूहों पर अध्ययन किया। गैस्ट्रिक बाइपास सर्जरी के तीन हफ्ते बाद इन चूहों के वजन में करीब एक-तिहाई गिरावट आई।

वजह खंगालने पर पता चला कि चूहों की आंत में उन बैक्टीरिया की संख्या कम हो गई थी, जो खाना पचाने का काम करते हैं। इससे उनका खाना जल्दी नहीं पचता और लंबे समय तक उन्हें पेट भरा होने का अहसास मिलता है।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES70 Votes 6281 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर