जानें कैसे ब्रेन सर्जरी के दैरान सेक्सोफोन बजाता रहा म्यूजिशियन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 21, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • स्पेन के म्यूजिशिन ने अस्पताल में दिया अद्भुत परफॉर्मेंस।
  • 12 घंटे की ब्रेन सर्जरी के दौरान जैज क्लासिक किया प्ले।
  • म्यूजिशियन पहला यूरोपियन मरीज है जो करता है इंस्ट्रुमेंट प्ले।
  • सेक्सोफोन बजाने के दौरान बीच पर घूमने का अहसास हो रहा था।

जिंदगी भी अजीब है। कब कौन क्या चमत्कार कर दे, कौन क्या करतब दिखा दे... किसी को नहीं मालुम। हर एक दिन कोई न कोई ऐसी चीज देखने या सुनने को मिल जाती है जिसे देख दुनिया दांतों तले उंगली चबा लेती है। इसलिए तो कहा जाता है दुनिया अजीब जरूर है लेकिन उतनी ही मजेदार और रोचक है। दुनिया को हाल ही में चौंकाया है स्पेन के एक म्यूजिशियन ने। इस म्यूजिशियन का नाम कार्लोस एगुइलेरा है जिन्होंने हाल ही में अपने 12 घंटे की ब्रेन सर्जरी के दौरान जैज क्लासिक सेक्सोफोन में बजाकर दुनिया को हैरान कर दिया। कहां तो लोग ब्रेन सर्जरी के दौरान होश में नहीं रहते और कहां इन्होंने ना केवल अपने पूरे होश-हवास में ऑपरेशन ही कराया, बल्कि लगे हाथ डॉक्टर और अपना एंटरटेन भी कर लिया लगातार 12 घंटे सेक्सोफोन बजाते कर।

म्यूजिशियन सेक्सोफोन बजाते हुए

स्‍पेन के मैलेगा शहर की घटना

यह खबर स्‍पेन के मैलेगा शहर के एक अस्‍पताल की है। यह 27 साल का म्‍यूज‍शियन कार्लोस अपने पूरे ऑपरेशन के दौरान सेक्‍साफोन बजाता रहा। एक तरफ डॉक्‍टर्स इस शख्‍स का ब्रेन ट्यूमर निकालने में व्‍यस्‍त थे, उधर यह म्‍यूजिशन सेक्‍साफोन पर क्‍लासिक जैज प्‍ले करते रहा। म्यूजिशियन का यह ऑपरेशन न्‍यूरोसर्जन और एनेस्‍थेटिस्‍ट की 16 डॉक्‍टरों की टीम कर रही थी।

 

9 साल की उम्र से बजा रहे सेक्सोफोन

कार्लोस को सेक्सोफोन बजाना काफी पसंद है। ये इनके लिए थकान मिटाने का काम करता है। कार्लोस 9 साल की उम्र से सेक्‍सोफोन बजा रहे हैं। सेक्सोफोन के अलावा कार्लोस ऑर्केस्‍ट्रा भी प्‍ले करते हैं। वे कहते हैं ' ऑपरेशन के दौरान मुझे ऐसा लग रहा था जैसे मैं किसी बीच पर लेटा हूं। सफल ऑपरेशन करने वाले न्‍यूरोसर्जन गिलर्मो इबानेज ने कहा 'हमने कार्लोस को इस तरीके से ही ऑपरेट करने का निश्‍चय किया क्‍योंकि वह एक पेशेवर म्‍यूजशियन है और उसका पूरा जीवन इसी एक्टिविटी पर चलता है।'

Write a Review
Is it Helpful Article?YES2 Votes 2953 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर